Purani Pension Big Update 2024 आखिरकार आ गई बड़ी खुशखबरी..! कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का पूरा पैसा? देखे लैटेस्ट सरकारी अपडेट.

Purani Pension Big Update 2024 : आखिरकार आ गई बड़ी खुशखबरी..! कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का पूरा पैसा? देखे लैटेस्ट सरकारी अपडेट.

Purani Pension Big Update 2024 : पुरानी पेंशन योजना(OPS) आम तौर पर पारंपरिक पेंशन योजना को संदर्भित करती है जो नई पेंशन प्रणाली, जैसे परिभाषित योगदान पेंशन योजनाएं या राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) की शुरुआत से पहले कई सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों में प्रचलित थी।

इन कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का पूरा पैसा?

| यहाँ क्लिक कर देखे सरकारी अपडेट | 

पुरानी पेंशन योजनाओं को अक्सर एक परिभाषित लाभ योजना की विशेषता होती है, जहां सेवानिवृत्त लोगों को वेतन और सेवा के वर्षों जैसे कारकों के आधार पर एक निश्चित, पूर्व निर्धारित राशि मिलती है।

पुरानी पेंशन योजना(old pension scheme)

Purani Pension Big Update 2024  को लेकर काफी चर्चाएं चल रही हैं और सरकार ने इस पर बड़ा अपडेट जारी किया है. फिलहाल सरकार कोई नया फैसला नहीं ले रही है जिसके मुताबिक पुरानी पेंशन योजना को दोबारा लागू किया जाए. वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने हाल ही में लोकसभा में पुरानी पेंशन योजना पर बयान दिया था. उन्होंने कहा कि पुरानी पेंशन योजना को वापस लाने पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है. हालाँकि, राष्ट्रीय पेंशन योजना में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना है और इसके लिए एक समिति का गठन किया गया है। सरकारी कर्मचारी चाहते हैं कि पुरानी पेंशन योजना दोबारा लागू की जाए.Purani Pension Big Update 2024

यह भी पढ़ना (Previous Post)

पुरानी पेंशन योजना के लाभ?(Benefits of the old pension scheme?)

  • पुरानी पेंशन योजना के तहत यदि कोई कर्मचारी अपनी मृत्यु के बाद रिटायर होता है
  • इसलिए सरकार उनके परिवार को पेंशन राशि भी प्रदान करती है।Purani Pension Big Update 2024
  • इस योजना के तहत कर्मचारियों को उनके वेतन से दी जाने वाली पेंशन से कोई कटौती नहीं की जाती है।
  • पुरानी पेंशन योजना के तहत कर्मचारियों को उनके वेतन का 50 फीसदी हिस्सा पेंशन के रूप में दिया जाता है.
  • इस योजना के तहत प्रत्येक कर्मचारी को सरकार की ओर से 20 लाख रुपये की छूट दी जाती है.
  • पुरानी पेंशन योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों को चिकित्सा सहायता भी प्रदान की जाती है।

इन 5 राज्यों ने लागू हुई पुराणी पेंशन योजना(OPS)(These 5 states have implemented Old Pension Scheme)

देश के कुछ राज्यों जैसे पंजाब, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और झारखंड ने पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू कर दिया है। इसके अलावा कर्नाटक भी इसे लागू करने की सोच रहा है. लेकिन, पुरानी पेंशन योजना को वापस लाना ठीक नहीं है. इसके बावजूद केंद्र सरकार ने इससे इनकार किया है और वित्त मंत्री ने भी इस पर कोई योजना नहीं बनाई है. अब केंद्रीय कर्मचारियों को एनपीएस के तहत ही पेंशन दी जाएगी. इसलिए पुरानी पेंशन योजना को वापस लाना ठीक नहीं है.
पुरानी पेंशन योजना देश के 5 राज्यों में लागू हो चुकी है, जिनके नाम इस प्रकार हैं –

  1. पंजाब
  2. छत्तीसगढ
  3. हिमाचल प्रदेश
  4. राजस्थान Rajasthan
  5. झारखंड

इसके अलावा दोस्तों पुरानी पेंशन योजना को कर्नाटक राज्य में भी लागू किया जा सकता है, क्योंकि इसके लिए राज्य सरकार द्वारा विचार-विमर्श किया जा रहा है।Purani Pension Big Update 2024

Purani Pension Big Update 2024

अब पुरानी पेंशन योजना जिसे कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक राज्य के भीतर लागू करने का वादा किया था वह पूरी हो गई है। प्रदेश में 2006 के बाद भर्ती हुए 13 हजार से ज्यादा राज्य कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के तहत पेंशन दी जाएगी.

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लिखकर जानकारी दी थी कि 13000 सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना में शामिल किया गया है. ये 13000 कर्मचारी वो हैं जिनकी भर्ती साल 2006 के बाद हुई है. ये जानकारी आधिकारिक ट्विटर अकाउंट यानी एक्स अकाउंट पर दी गई है. आप आधिकारिक ट्वीट पर जाकर भी जानकारी देख सकते हैं.Purani Pension Big Update 2024

newzkatta.com

Leave a Comment