Solar Rooftop Subsidy Yojana सोलर पंप पर सब्सिडी दे रही सरकार, फ्री सोलर रूफटॉप योजना के फॉर्म भरना शुरू,जाने आवेदन प्रक्रिया.

Solar Rooftop Subsidy Yojana : सोलर पंप पर सब्सिडी दे रही सरकार, फ्री सोलर रूफटॉप योजना के फॉर्म भरना शुरू,जाने आवेदन प्रक्रिया.

Solar Rooftop Subsidy Yojana : केंद्र सरकार द्वारा सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के माध्यम से नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है। घर की खाली छत से हर महीने ₹15,000 से ₹18,000 कमाना चाहते हैं। फ्री सोलर रूफटॉप योजना से देश में रहने वाले करोड़ों लोगों को फायदा होने वाला है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के माध्यम से आप सभी लोग अपने घर की छत पर रूफटॉप लगवाकर अपनी बिजली बचा सकते हैं, चाहे आप राज्य में कहीं भी रहते हों। और आप सौर ऊर्जा का उपयोग करके अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना के फॉर्म भरने के लिए

| यहाँ क्लिक करे |

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना(Solar Rooftop Subsidy Scheme)

सोलर रूफटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को सोलर रूफटॉप योजना का लाभ प्रदान करना था ताकि सोलर पैनल लगाए जा सकें। इसका मकसद बिजली जैसी समस्याओं को कम करना है. बिजली की कीमत ज्यादा है और इसका भुगतान हर महीने करना पड़ता है. हर बार पैसों का इंतजाम करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन सोलर पैनल लगने से बिजली का खर्च लगभग आधा हो जाता है. आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ना (Previous Post)

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में कितनी सब्सिडी मिलेगी?(How much subsidy will be given in Solar Rooftop Subsidy Scheme?)

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के तहत 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने पर ₹30,000 तक की सब्सिडी दी जाएगी और 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने के लिए ₹60,000 की सब्सिडी दी जाएगी और यदि कोई नागरिक इससे अधिक भुगतान करता है यानी 3 किलोवाट का सोलर लगवाता है। यदि कोई नागरिक 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाता है। यदि यह 1000 रुपये या इससे अधिक है तो उस नागरिक को ₹78000 तक की सब्सिडी दी जाएगी।Solar Rooftop Subsidy Yojana

सोलर पंप पर सब्सिडी दे रही सरकार(Government giving subsidy on solar pump)

हमारे देश में बिजली की कमी को पूरा करने और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने सोलर रूफटॉप योजना शुरू की है। इसके तहत आप डिस्कॉम पैनल में शामिल किसी भी वेंडर के जरिए अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इसके इंस्टालेशन के बाद उपभोक्ता को सब्सिडी के लिए आवेदन करना होता है और एक महीने के अंदर उपभोक्ता के खाते में सब्सिडी की रकम जमा हो जाती है.

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लाभ(Benefits of Solar Rooftop Subsidy Scheme)

एक बार सोलर सिस्टम लग जाने के बाद इससे उत्पन्न बिजली का उपयोग लंबे समय तक किया जा सकता है और सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के कारण कम लागत में घर की छत पर सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है।
सोलर सिस्टम लगाने से बिजली की गंभीर समस्या होने पर कोई परेशानी नहीं होगी.
300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी, जिससे ज्यादा बिजली बिल की समस्या भी दूर होगी.
केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है इसलिए जो भी नागरिक इस योजना के लिए आवेदन करेगा उसे इस योजना का लाभ दिया जाएगा।Solar Rooftop Subsidy Yojana

सोलर रूफटॉप योजना आवेदन आवश्यक दस्तावेज(Solar Rooftop Scheme Application Required Documents)

  • आधार कार्ड और पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • बिजली का बिल
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • उस छत की फोटो जिस पर सोलर पैनल लगाए जाने हैं।
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदन करने वाले किसान के बैंक खाते की पासबुक की प्रति
  •  करने वाले किसान का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो
  • आवेदन करने वाले किसान का पासपोर्ट साइज फोटो

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए पात्रता(Eligibility for Solar Rooftop Subsidy Scheme)

अब हम पात्रता से जुड़ी जानकारी भी जान लेते हैं क्योंकि योजना का लाभ केवल पात्र नागरिकों को ही मिलेगा, किसी भी अपात्र नागरिक को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। पात्र होने के लिए सबसे पहले नागरिक को सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की सभी शर्तों का पालन करना होगा। इस योजना का लाभ नागरिकों को मिलेगा और नागरिक की आयु 18 वर्ष या 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।Solar Rooftop Subsidy Yojana

निःशुल्क सोलर रूफटॉप योजना के लिए फॉर्म कैसे भरें?(How to fill the form for free solar rooftop scheme)

इस पैनल को अपने घर में लगाने के कई फायदे हैं। यह पावर ग्रिड से उत्पन्न बिजली की तुलना में काफी सस्ता और सुविधाजनक है। सोलर सिस्टम की मदद से हम अपने घर में बिजली पैदा कर सकते हैं। सोलर पैनल का जीवन 25 वर्ष है और इन 25 वर्षों के दौरान इसे किसी भी प्रकार की मरम्मत या रखरखाव की आवश्यकता नहीं होती है। एक बार पैनल लग जाने के बाद आपको बिजली मिलती रहेगी. इस सिस्टम को इंस्टॉल करना भी बहुत आसान है. पैनल लगाने के लिए हमें जमीन की जरूरत नहीं है, आप इसे छत के किसी भी कोने पर लगा सकते हैं। इससे कोई प्रदूषण नहीं होता. सौर ऊर्जा ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करती है, जिससे पर्यावरण की रक्षा होती है।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?(How to Apply Online for Solar Rooftop Subsidy Scheme)

यदि आप सभी सोलर रूफ टॉप सब्सिडी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया को आसानी से अपना सकते हैं।

  1. यदि आप सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं।
  2. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  3. आपको होम पेज पर क्लिक करना होगा।
  4. आपको अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  5. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  6. आपको अपने राज्य के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट का चयन करना होगा।
  7. आपको अप्लाई ऑनलाइन केमिकल पर क्लिक करना होगा।
  8. आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.Solar Rooftop Subsidy Yojana
  9. फॉर्म में पूछी गई पूरी जानकारी भरनी होगी.
  10. आपको अपने सभी दस्तावेज संलग्न करके अपलोड करने होंगे।
  11. आपको सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  12. अब आपने सोलर रूफटॉप योजना के माध्यम से आवेदन किया है।

newzkatta.com

 

Leave a Comment