PM-Kisan 16th Installment Release Date देशभर के किसानों के लिए गुड़ न्यूज़ , सरकार ने जारी की तारीख, इस दिन अकाउंट में आ रही है पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त,देखे अपडेट.

PM-Kisan 16th Installment Release Date : देशभर के किसानों के लिए गुड़ न्यूज़ , सरकार ने जारी की तारीख, इस दिन अकाउंट में आ रही है पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त,देखे अपडेट.

PM-Kisan 16th Installment Release Date : केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर 16वीं किस्त जारी होने की तारीख की पुष्टि कर दी है. सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है. इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक लाभ प्रदान करना है। सरकार अब तक इस योजना के तहत किसानों को 15 किश्तें दे चुकी है.

इस दिन अकाउंट में आ रही है पीएम किसान की 16वीं किस्त

| यहाँ क्लिक कर जाने कैसे देखे स्टेटस |

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त की तारीख घोषित: वेबसाइट के मुताबिक, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की आगामी किस्त बुधवार, 28 फरवरी को लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

यह भी पढ़ना (Previous Post)

क्या है पीएम किसान योजना?-PM-Kisan 16th Installment Release Date

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  एक महत्वपूर्ण केंद्र सरकार की योजना है जो पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित है। 1 दिसंबर, 2018 को लॉन्च किया गया, यह विश्व स्तर पर सबसे बड़ी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) पहलों में से एक है, जिसे किसानों को उनकी कृषि आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायता करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

पीएम-किसान के माध्यम से, पात्र भूमि-धारक किसान परिवारों को सालाना कुल 6,000 रुपये की आय सहायता मिलती है, जो तीन समान किस्तों में सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाती है।

कब आएगी 16वीं किस्त(When will the 16th installment come?)

दरअसल, केंद्र सरकार ने आधिकारिक पोर्टल पर पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी करने की तारीख घोषित कर दी है. इसके मुताबिक किस्त 28 फरवरी 2024 को जारी की जाएगी यानी 6 दिन बाद 16वीं किस्त के तौर पर लाभार्थियों के बैंक खाते में दो हजार रुपये भेजे जाएंगे.

किस्त की रकम डीबीटी के माध्यम से सीधे पात्र किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है। जहां आखिरी किस्त और उससे भी पहले वाली किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी की थी. वहीं, योजना की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इस बार भी पीएम मोदी खुद किसानों के बैंक खाते में किस्त का पैसा ट्रांसफर करेंगे.

इस दिन अकाउंट में आ रही है पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त

देशभर में 11 करोड़ लाभार्थी किसान हैं जो पीएम किसान योजना का लाभ उठाते हैं। 15वीं किस्त तो लोगों तक पहुंच चुकी है, लेकिन 16वीं किस्त का पैसा अभी आना बाकी है. हालांकि, 16वीं किस्त लाभार्थियों के बैंक खाते में कब ट्रांसफर की जाएगी, इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त फरवरी के आखिरी दिन या मार्च महीने में किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जा सकती है.PM-Kisan 16th Installment Release Date

पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची कैसे जांचें?(How to check beneficiary list of PM Kisan Yojana?)

यदि आप सूची में अपना नाम जांचना चाहते हैं, तो यहां चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है:

  1. चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in पर जाएं
  2. चरण 2: लाभार्थी की स्थिति
  3. होम पेज पर मौजूद ‘लाभार्थी स्थिति’ टैब पर क्लिक करें
  4. चरण 3: विकल्प चुनें अब लाभार्थी स्थिति पर क्लिक करने के बाद व्यक्ति को आधार नंबर,
  5. अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा।
  6. चरण 4: डेटा प्राप्त करें चयनित विकल्प चुनने के बाद, ‘डेटा प्राप्त करें’ पर क्लिक करें
  7. चरण 5: सूची में नाम जांचें लाभार्थी डेटा देख सकेंगे.

16वीं किस्त का लाभ पाने के लिए ये काम कराना जरूरी (It is necessary to get this work done to get the benefit of 16th installment)

  • 16th किस्तों का लाभ लेने वालों के लिए अपना ई-केवाईसी कराना जरूरी है।
  • आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से अवश्य लिंक कराएं
  • अगर आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपकी किस्त का पैसा फंस सकता है।
  • पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को जियो-वेरिफिकेशन कराना जरूरी है.
  • ऐसा नहीं करने वालों को बैंकPM-Kisan 16th Installment Release Date
  • में किस्त का पैसा मिलने में दिक्कत आ सकती है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर(Helpline number for PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

किसी भी प्रश्न या सहायता के मामले में, लाभार्थियों को पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर-1555261 और 1800115526 या 011-23381092 पर संपर्क करना होगा। इसके अलावा, वे पीएम किसान योजना के आधिकारिक ईमेल पते – [email protected] के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं।

newskatta.com

Leave a Comment