Atal Pension Yojana 2024  इस योजना के तहत पति-पत्नी दोनों को जीवनभर मिलेंगी हर महीने 5 हजार रु पेंशन,जाने कैसे उठाए योजना का लाभ.

Atal Pension Yojana 2024 : इस योजना के तहत पति-पत्नी दोनों को जीवनभर मिलेंगी हर महीने 5 हजार रु पेंशन,जाने कैसे उठाए योजना का लाभ.

Atal Pension Yojana 2024 : अटल पेंशन योजना को सरकार द्वारा एक पेंशन योजना के रूप में चलाया जा रहा है। जिसमें निवेशकों को सरकार की ओर से पेंशन की गारंटी दी जाती है। अटल पेंशन योजना को सरकार द्वारा एक पेंशन योजना के रूप में चलाया जा रहा है। जिसमें निवेश करने वालों को सरकार की ओर से पेंशन की गारंटी दी जाती है। अटल पेंशन योजना में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है।

हर महीने 5 हजार रु पेंशन पाने के लिए

| यहाँ क्लिक करे |

इस योजना में 18 वर्ष से 40 वर्ष तक की आयु का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है और इस योजना का लाभ उठा सकता है। अगर आप भी इस अटल पेंशन योजना (एपीवाई पेंशन स्कीम) में पेंशन लाभ लेते हैं तो आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा। जिसके बाद आपकी नियुक्ति के बाद आपकी पेंशन नियुक्ति शुरू हो जाती है। इस योजना में निवेश करने के लिए आपको बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़ना (Previous Post)

Atal Pension Yojana 2024

लोगों को रिटायरमेंट के बाद बुढ़ापे में पेंशन मिले इसके लिए देश में केंद्र सरकार कई ऐसी बचत योजनाएं चला रही है। आज के समय में लोग बुढ़ापे में खुद को आर्थिक रूप से सुरक्षित रखने के लिए नौकरी के दौरान ही निवेश करना शुरू कर देते हैं। आमतौर पर बुढ़ापे में लोगों के लिए पेंशन ही एकमात्र सहारा होता है।Atal Pension Yojana 2024

अटल पेंशन योजना में आपको क्या लाभ मिलेगा?(What benefits will you get in Atal Pension Yojana?)

  • अटल पेंशन योजना के तहत,
  • न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रुपये से 5,000 रुपये प्रति माह दी जाती है।
  • और इसके लिए यह बहुत जरूरी है कि पति-पत्नी की उम्र 18 से 40 साल के बीच हो!
  • यह अटल पेंशन योजना ( APY पेंशन योजना ) उन लोगों के लिए है जिनके पास पैसे नहीं है!
  • केंद्र सरकार ग्राहक के योगदान का 50% या प्रति वर्ष 1,000 रुपये का भुगतान भी करती है!
  • इस योजना में दंपत्ति को 60 वर्ष की आयु के बाद प्रति माह 10,000 रुपये की समूह पेंशन का लाभ भी दिया जाएगा.

अटल पेंशन योजना में कौन निवेश कर सकता है?(Who can invest inAtal Pension Yojana 2024?)

Atal Pension Yojana 2024 में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है! इस योजना में 18 वर्ष से 40 वर्ष तक की आयु का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है और इस योजना का लाभ उठा सकता है। अगर आप भी इस अटल पेंशन योजना (APY पेंशन स्कीम) में पेंशन लाभ लेते हैं तो आपको कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा! जिसके बाद आपकी नियुक्ति के बाद आपकी पेंशन नियुक्ति शुरू हो जाती है। इस योजना में निवेश करने के लिए आपको बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन मिलेगी (You will get a pension of Rs 5,000 every month)

अब बात करते हैं इस योजना में निवेश के बाद मिलने वाली पेंशन की गणना के बारे में, इसे समझने के लिए कि आपकी उम्र 18 साल है, तो इस योजना में हर महीने 210 रुपये यानी रोजाना सिर्फ 7 रुपये के हिसाब से आपको पेंशन मिलेगी। प्रतिदिन सिर्फ 7 रुपये जमा करने होंगे.

लाऊंगा! 60 साल की उम्र के बाद आप प्रति माह 5000 रुपये की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं! वहीं अगर आप हर महीने 1,000 रुपये की पेंशन चाहते हैं तो आपको इस अवधि के दौरान हर महीने इस योजना में केवल 42 रुपये जमा करने होंगे! इस योजना के तहत आप 10,000 रुपये की पेंशन भी प्राप्त कर सकते हैं !

10000 रुपये की APY पेंशन पाने का तरीका

APY पेंशन योजना से जुड़कर पति-पत्नी दोनों प्रति माह 10,000 रुपये तक की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं! वहीं अगर पति की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है तो पत्नी को पेंशन की सुविधा मिलेगी! पति-पत्नी दोनों की मृत्यु पर नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिलेगा! सरकार ने इस योजना की शुरुआत वित्तीय वर्ष 2015-16 में की थी.

इस योजना में खाता खोलने के लिए आपके पास एक वैध बैंक खाता होना चाहिए, जो आधार कार्ड से जुड़ा हो! इसके अलावा आवेदक के पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए! पहले से ही अटल पेंशन का लाभार्थी नहीं होना चाहिए ! एपीवाई खाता खोलने के लिए आवेदन उस बैंक शाखा में जाकर किया जा सकता है जहां आपका बचत खाता खुला है! अब तक 5 करोड़ से ज्यादा लोग इस अटल पेंशन योजना से जुड़ चुके हैं!Atal Pension Yojana 2024

अटल पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज(Documents required for Atal Pension Yojana 2024)

  • भारतीय नागरिक को रिहा किया जाए.
  • उम्मीदवार की आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए।
  • वारंट में एक बैंक खाता होना चाहिए और बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।
  • surety aadhar card
  • mobile number
  • identity card
  • certificate of permanent qualification
  • passport size photo

अटल पेंशन योजना कैसे प्राप्त करें?(How to get Atal Pension Yojana 2024?)

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसका पूरा चरण नीचे दिया गया है। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत आसानी से इस पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए, यदि नहीं है तो आपको एक खाता खुलवाना चाहिए।
  2. इसके बाद आप इस अटल पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें।
  3. आवेदन पत्र डाउनलोड करें और प्रिंट करें।
  4. इसके बाद आवेदन पत्र भरें.
  5. इसके साथ ही आपको आधार कार्ड की फोटोकॉपी भी मिल जाएगी.
  6. साथ ही अब आपके मोबाइल नंबर धारक को इसे आपके बैंक में जमा कर देना चाहिए.

newskatta.com

Leave a Comment