PM Kusum Solar Pump Scheme सरकार दे रही सोलर को बढ़ावा, अब किसानों को 3HP, 5HP और 7.5HP के सोलर पंप पर मिलेगी 95% सब्सिडी, जानें आवेदन प्रक्रिया.

PM Kusum Solar Pump Scheme : सरकार दे रही सोलर को बढ़ावा, अब किसानों को 3HP, 5HP और 7.5HP के सोलर पंप पर मिलेगी 95% सब्सिडी, जानें आवेदन प्रक्रिया.

PM Kusum Solar Pump Scheme : केंद्र सरकार देश के अन्नदाता किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कई योजनाएं और वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। प्रधानमंत्री द्वारा देश के किसानों के लिए एक अच्छी योजना चलायी जा रही है। इस योजना का नाम पीएम कुसुम योजना है. इस योजना के तहत देश के किसी भी राज्य के किसानों को अपने खेतों में सोलर पंप सेट लगाने के लिए सहायता प्रदान की जाती है। योजना के तीन घटक ए, बी और सी हैं, जिनका विवरण नीचे दिया गया है। बी घटक के तहत खेतों में सोलर पंप सेट लगाए जाते हैं. सोलर पंप योजना बिहार के तहत किसानों को अपने खेतों में सोलर पंप सेट लगाने के लिए 60% सब्सिडी और 30% बैंक लोन दिया जाता है।

पीएम कुसुम योजना के तहत ऑनलाईन आवेदन करने के लिए

| यहां क्लिक करे |

बिहार में पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप सेट लगवाने वाले किसान इस पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ें। इस पोस्ट के माध्यम से बिहार में सोलर पंप सेट की स्थापना की जानकारी आप सभी के साथ साझा की जा रही है। जिसकी सहायता से आप बिहार में कुसुम योजना बिहार ऑनलाइन पंजीकरण के तहत अपने खेत में सोलर पंप सेट स्थापित कर सकेंगे। पीएम कुसुम योजना बिहार ऑनलाइन पंजीकरण के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

PM Kusum Solar Pump Scheme

प्रधानमंत्री द्वारा देश के किसानों के लिए एक अच्छी योजना चलायी जा रही है। इस योजना का नाम पीएम कुसुम योजना है. इस योजना के तहत देश के किसी भी राज्य के किसानों को अपने खेतों में सोलर पंप सेट लगाने के लिए सहायता प्रदान की जाती है। योजना के तीन घटक ए, बी और सी हैं, जिनका विवरण नीचे दिया गया है। बी घटक के तहत खेतों में सोलर पंप सेट लगाए जाते हैं. सोलर पंप योजना बिहार के तहत किसानों को अपने खेतों में सोलर पंप सेट लगाने के लिए 60% सब्सिडी और 30% बैंक लोन दिया जाता है।

यह भी पढ़ना (Previous Post)

पीएम कुसुम सोलर पंप योजना लगाने पर कितनी सब्सिडी दी जाएगी?(How much subsidy will be given on installation of PM Kusum Solar Pump Scheme?)

सब्सिडी की बात करें तो पीएम कुसुम सोलर पंप योजना 2024 के तहत भारत सरकार द्वारा किसानों को 90% तक सब्सिडी प्रदान की जा रही है। यदि आप सोलर पंप लगाते हैं तो आप 2023-24 तक राज्य सरकार से सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। बिजली से वंचित गांवों के किसानों की मदद के लिए 1 लाख सौर कृषि पंप देने की घोषणा की गई है, जिससे वे 8 घंटे तक अपने खेतों की सिंचाई कर सकेंगे. कुसुम सोलर पंप योजनाPM Kusum Solar Pump Scheme
2024 () में कुल खर्च का 90% सब्सिडी सरकार देगी और बाकी 10% किसानों को खर्च करना होगा।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के लिए सब्सिडी क्या है?(What is the subsidy for Pradhan Mantri Kusum Yojana?)

पीएम कुसुम सब्सिडी योजना पीएम-कुसुम योजना के घटक-ए के तहत कौन पात्र है? व्यक्तिगत किसान/किसानों के समूह/सहकारी समितियां/पंचायतें/किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ)/जल उपयोगकर्ता संघ (डब्ल्यूयूए)। जिस भूमि पर परियोजना स्थापित करने का प्रस्ताव है वह निकटतम विद्युत उप-स्टेशन से 5 किमी के भीतर होनी चाहिए।

सोलर पंप की कीमत क्या है?(What is the price of solar pump?)

किसान भाइयों अगर आप 3 एचपी डीसी सबमर्सिबल पंप खरीदते हैं तो उसकी कीमत 232721 रुपये है और अगर आप 3 एचपी एसी सबमर्सिबल पंप लगवाने जा रहे हैं तो उसकी कीमत 230445 रुपये तय की गई है, इसके साथ ही अगर आप 5 एचपी एसी सबमर्सिबल पंप चुनते हैं . यदि कोई किसान अपने खेत में 10 एचपी एसी सबमर्सिबल पंप लगाता है तो उसकी कीमत 327498 रुपये, 7.5 एसी सबमर्सिबल पंप की कीमत 444094 रुपये तय की गई है और यदि कोई किसान 10 एचपी एसी सबमर्सिबल पंप लगाता है उसका खेत है, तो उसकी कीमत 557620 रुपये तय की गई है।PM Kusum Solar Pump Scheme

पीएम कुसुम योजना के लिए पात्रता(Eligibility for PM Kusum Yojana?)

  • यदि आप प्रधानमंत्री कुसुम योजना के माध्यम से इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो
  • आपको भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना (प्रधानमंत्री कुसुम योजना) का लाभ कोई भी किसान या सरकारी समिति,
  • पंचायत जल उपभोक्ता या कोई भी संगठन प्राप्त कर सकता है।
  • प्रति मेगा वजन की गणना के अनुसार जो भी किसान इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है
  • उसके पास लगभग दो हेक्टेयर भूमि होनी चाहिए।
  • और जो भी दस्तावेज चाहिए वह सभी दस्तावेज आवेदक के पास होने चाहिए।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना आवेदन के लिए दस्तावेज(Documents for PM Kusum Yojana Application)

  1. Aadhar card
  2. updated photo
  3. identity card
  4. copy of registration
  5. PM Kusum Solar Pump Scheme
  6. bank account passbook
  7. land documents
  8. mobile number

पीएम कुसुम योजना आवेदन कैसे करें?(How to apply for PM Kusum Yojana?)

आप केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सोलर पंप लगवाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट kusum.mahaurja.com पर आवेदन कर सकेंगे.PM Kusum Solar Pump Scheme

कुसुम योजना अप्लाई  के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए

  1. सबसे पहले किसानों को बिजली मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट pmkusum.mnre.gov.in पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपको पोर्टल पर लॉगइन करना होगा,
  3. इसके लिए आपको पोर्टल पर दिए गए रेफरेंस नंबर का उपयोग करना होगा।
  4. लॉग इन करने के बाद ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प दिखाई देगा।
  5. आपको इस पर क्लिक करना होगा.
  6. अब यहां किसान से फॉर्म में सारी जानकारी हस्ताक्षर सहित भरने को कहा गया.
  7. फॉर्म को पूरा भरने के बाद सारी जानकारी एक बार फिर से जांच लें. इसके बाद सबमिट करें.
  8. सबमिशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद किसान के मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा.
  9. आप यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए कुसुम योजना में अपनी जानकारी अपडेट कर सकते हैं।
  10. सारी जानकारी अपडेट करने के बाद फाइनल सबमिट करें,
  11. आपका पीएम कुसुम योजना में आवेदन पूरा हो गया है।

newskatta.com

Leave a Comment