Old Pension Scheme Beneficiary List मोदी 3.0 सरकार के गठन से कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़, इस दिन लागू होगा ओल्ड पेंशन सिस्टम, देखें सरकारी आदेश.

Old Pension Scheme Beneficiary List : मोदी 3.0 सरकार के गठन से कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़, इस दिन लागू होगा ओल्ड पेंशन सिस्टम, देखें सरकारी आदेश.

Old Pension Scheme Beneficiary List : केंद्र में मोदी 3.0 सरकार बनने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों(central employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है। आपको पता ही होगा कि देशभर के सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना की बहाली को लेकर देशभर में आंदोलन कर रहे हैं। इसी बीच उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद हाईकोर्ट ने हाल ही में एक बड़ा फैसला सुनाया है। जिसके तहत 2005 से पहले चयनित लेखपाल कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के तहत लाने का फैसला किया गया है।

इस दिन लागू होगा ओल्ड पेंशन सिस्टम

| यहाँ क्लिक कर देखें सरकारी आदेश. | 

दरअसल, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली पेंशन में बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा है।

50 फीसदी पुराणी पेंशन पेंशन की गारंटी (50 percent old pension pension guaranteed)

गौरतलब है कि राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के अंतिम वेतन के 40 से 50 फीसदी के बराबर पेंशन की गारंटी होगी। आसान भाषा में कहें तो अगर आप 50,000 रुपये प्रति महीने की आखिरी सैलरी पर रिटायर होते हैं तो आपको पेंशन के तौर पर 20 से 25 हजार रुपये प्रति महीने दिए जाएंगे। हालांकि, कुल सेवा काल और पेंशन फंड से आपके द्वारा की गई किसी भी तरह की निकासी को एडजस्ट किया जाएगा। इस पेंशन गारंटी को पूरा करने के लिए पेंशन फंड में किसी भी तरह की कमी को केंद्र सरकार के बजट से पूरा किया जाएगा। Old Pension Scheme Beneficiary List

यह भी पढ़ना (Previous Post)  

पिछले साल सोमनाथन समिति का गठन किया गया था(Somnathan Committee was formed last year)

सरकार एनपीएस को आकर्षक बनाने के लिए लंबे समय से कदम उठा रही है। सरकार इस बात पर गंभीरता से विचार कर रही है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके अंतिम वेतन का 50 प्रतिशत पेंशन के रूप में मिले। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा के बाद वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की अध्यक्षता में वर्ष 2023 में एक समिति का गठन किया गया था। इस समिति का काम पुरानी पेंशन योजना को वापस लाए बिना एनपीएस के तहत पेंशन लाभ में सुधार के तरीके खोजना है। इस समिति का गठन पिछले साल कांग्रेस द्वारा कई राज्यों में पुरानी पेंशन योजना को वापस लाने की घोषणा के बाद किया गया था। उस समय केंद्र सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को वापस करने से इनकार कर दिया था। Old Pension Scheme Beneficiary List

पुरानी पेंशन स्कीम पर को लेकर कोर्ट का फैसला(Court’s decision regarding old pension scheme)

अगर पुरानी पेंशन योजना को लेकर कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले की बात करें तो कर्मचारियों को इस योजना का लाभ मिलेगा,
सरकार ने नेशनल पेंशन स्कीम को लागू करके पुरानी पेंशन योजना को खत्म कर दिया है। लेकिन पुरानी पेंशन योजना को शुरू करने की मांग लगातार उठ रही है।

जिसके मद्देनजर कोर्ट ने केंद्रीय कर्मचारियों और सशस्त्र बलों और केंद्रीय बलों में काम करने वाले कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ देने का फैसला किया है।

यानी अब सभी केंद्रीय कर्मचारियों और सशस्त्र बलों और केंद्रीय सेवा बल में काम करने वाले कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना मिलती रहेगी।

ओपीएस और एनपीएस में अंतर(Difference between OPS and NPS)

पुरानी पेंशन योजना में सरकारी कर्मचारियों को वेतन आयोग की सिफारिशों के साथ समायोजित उनके अंतिम वेतन का आधा हिस्सा पेंशन के रूप में मिलता है। पुरानी पेंशन योजना में कर्मचारियों को पेंशन के लिए कोई अंशदान नहीं करना पड़ता है। जबकि राष्ट्रीय पेंशन योजना अंशदान आधारित पेंशन योजना है। इसमें कर्मचारी को अपने मूल वेतन का 10 प्रतिशत और सरकार 14 प्रतिशत अंशदान करना होता है। इस राशि को विभिन्न निवेश विकल्पों में निवेश किया जाता है और कर्मचारी को इससे पेंशन मिलती है। Old Pension Scheme Beneficiary List

ओपीएस क्यों महत्वपूर्ण है?(Why is OPS important?)

दरअसल, पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) के तहत सरकारी कर्मचारियों के अंतिम वेतन का आधा हिस्सा रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में दिया जाता है। यह योजना कर्मचारियों को जीवन भर वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। यह योजना सरकारी कर्मचारियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उनकी सेवा अवधि के बाद भी उन्हें वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करती है। इसलिए देशभर में ज्यादातर कर्मचारी समय-समय पर पुरानी पेंशन योजना की मांग करते रहे हैं।

क्यों बढ़ी पुरानी पेंशन की मांग(Why the demand for old pension increased)

पुरानी पेंशन व्यवस्था के तहत कर्मचारी के आखिरी वेतन का 50% हर महीने पेंशन के तौर पर दिया जाता है, जबकि एनपीएस में किए गए अंशदान के आधार पर पेंशन दी जाती है।

एनपीएस में आखिरी महीने के वेतन का अधिकतम 35% से 40% पेंशन के तौर पर दिया जाता है, और वह भी फिक्स नहीं होता। क्योंकि शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव से पेंशन की रकम पर असर पड़ता है। Old Pension Scheme Beneficiary List

नई पेंशन योजना में मैच्योरिटी पर 60% रकम एकमुश्त मिलती है। वहीं, बची हुई 40% रकम से एन्युटी खरीदनी होती है, जिससे पेंशन मिलती है। पेंशन की रकम टैक्सेबल होती है, जबकि ओपीएस में मासिक पेंशन टैक्स फ्री होती है।

newzkatta.com

Leave a Comment