PMKSNY 17th Installment Final Date 17वी क़िस्त पर लगी फाइनल मुहर…! चुनाव खत्म होते ही 17वी क़िस्त की 2000 रूपए की तिथि जारी, जल्दी चेक करें |

PMKSNY 17th Installment Final Date : 17वी क़िस्त पर लगी फाइनल मुहर…! चुनाव खत्म होते ही 17वी क़िस्त की 2000 रूपए की तिथि जारी, जल्दी चेक करें |

PMKSNY 17th Installment Final Date : 4 जून को आम चुनावों के नतीजे आते ही किसानों(FARMERS) को बड़ी खुशखबरी मिली। देश में चल रही कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जाती है और हर साल करोड़ों किसानों को इसका आर्थिक लाभ मिलता है।

17वी क़िस्त की 2000 रूपए पेमेंट चेक करने के लिए

| यहाँ क्लिक करे |

पीएम किसान योजना के तहत हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की किस्त दी जाती है, यानी लाभार्थियों को सालाना कुल 6 हजार रुपये का लाभ मिलता है। इसी क्रम में अब तक 16 किस्तों का पैसा जारी किया जा चुका है और अब अगली बारी 17वीं किस्त की है। ऐसे में योजना से जुड़े किसान जानना चाहते हैं कि 17वीं किस्त कब जारी हो सकती है? तो चलिए बिना देर किए इसके बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान सम्मान निधि योजना) भारत में केंद्र सरकार की एक जन कल्याणकारी योजना है। इस योजना की शुरुआत साल 2019 में हुई थी। इस योजना के जरिए सरकार हर साल किसानों को तीन किस्तों में 6000 रुपये देती है, जिससे लाभार्थियों को साल के हर तीसरे महीने 2000 मिलते हैं। केंद्र सरकार ने फरवरी महीने में ही पीएम किसान की 16वीं किस्त जारी कर दी है और अब लाभार्थियों को अगली पीएम किसान निधि 17वीं किस्त 2024 का इंतजार है।PMKSNY 17th Installment Final Date

यह भी पढ़ना (Previous Post)

पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी कराना जरूरी(It is necessary to do e-KYC in PM Kisan Yojana)

अगर आप पीएम किसान योजना (पीएम किसान योजना 2024) के लाभार्थी हैं और अगली किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है। इसलिए अगर आपने अभी तक यह जरूरी काम नहीं किया है तो बिना देर किए आज ही करा लें। अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो आप पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त (पीएम किसान 17वीं किस्त) से वंचित रह सकते हैं।

आखिर जून या जुलाई में आएगी पीएम किसान की 17वीं किस्त(After all, the 17th installment of PM Kisan will come in June or July)

अगर आप पीएम किसान सम्मान योजना (PM Kisan Yojana 2024) की 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो उससे पहले कुछ जरूरी प्रक्रियाएं हैं, उन्हें जल्दी निपटा लें। अगर आप इस प्रक्रिया को पूरा करने में चूक गए तो आपकी किस्त का पैसा नहीं आएगा। क्योंकि पात्र किसानों के खाते में ही किसान निधि (Kisan Nidhi Kist) का पैसा आने वाला है। ऐसे में जानते हैं किन किसानों को 17वीं किस्त से वंचित रहना पड़ सकता है।

कब आएगी 17वीं किस्त(When will the 17th installment come)

किसान योजना की किस्त हर चार महीने में जारी की जाती है। यानी साल में 3 किस्तें जारी की जाती हैं। पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है। चालू वित्त वर्ष 2024-25 की पहली किस्त अब जारी होनी है। चूंकि योजना की 16वीं किस्त फरवरी में जारी की गई थी, इसलिए 17वीं किस्त मई में आने की उम्मीद है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह मई के आखिरी हफ्ते में जारी हो सकती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी पूरी करनी होगी।PMKSNY 17th Installment Final Date

पीएम किसान 17वीं किस्त के लिए जरूरी दस्तावेज(Documents required for PM Kisan 17th installment)

  • पहचान प्रमाण- आधार कार्ड, पैन कार्ड।
  • पंजीकरण के लिए- पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और आवासीय प्रमाण पत्र।
  • केवाईसी प्रक्रिया- फोन नंबर।
  • PMKSNY 17th Installment Final Date
  • ई-केवाईसी प्रक्रिया- ई-मेल आईडी।

पीएम किसान 17वीं किस्त की लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें?(How to check your name in the beneficiary list of PM Kisan 17th installment?)

आपका नाम पीएम किसान योजना 17वीं किस्त की लाभार्थी सूची में तभी दिखाई देगा, जब आप ऊपर दी गई प्रक्रिया की मदद से अपना ई-केवाईसी पूरा करेंगे। लाभार्थी सूची देखने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है, जिसकी मदद से आप अपना नाम देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको ‘पीएम किसान योजना’ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने उस वेबसाइट का ‘होम पेज’ खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको ‘लाभार्थी सूची’ का विकल्प मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।PMKSNY 17th Installment Final Date
  • पेज में आपको अपने राज्य का नाम, जिले का नाम, तहसील और गांव या शहर का नाम चुनना होगा।
  • सभी का चयन करने के बाद आपको ‘खोज’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आपके क्षेत्र की ‘लाभार्थी सूची’ खुल जाएगी,
  • जिसमें आप अपना और अपने मित्र किसान भाइयों का नाम देख सकते हैं।
  • अगर आपका नाम ‘पीएम किसान योजना’ की लाभार्थी सूची में है,
  • तो आपको पीएम किसान 17वीं किस्त का लाभ दिया जाएगा।

पीएम किसान योजना की किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?(How to check the installment status of PM Kisan Yojana?)

  1.  पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  2.  होम पेज के दाएं कोने में स्थित ‘लाभार्थी सूची’ टैब पर क्लिक करें।
  3. ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव जैसे विवरण चुनें।
  4.  ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ टैब पर क्लिक करें।PMKSNY 17th Installment Final Date
  5. अब आपको लाभार्थी सूची की जानकारी मिल जाएगी।

newzkatta.com

Leave a Comment