PM Kisan Yojana Big News देशभर के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दिन पीएम मोदी करेंगे खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर, जाने क्या है पूरी जानकारी.

PM Kisan Yojana Big News : देशभर के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दिन पीएम मोदी करेंगे खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर, जाने क्या है पूरी जानकारी.

PM Kisan Yojana Big News : केंद्र सरकार किसानों(Farmers) की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए कई योजनाएं चला रही है। इन्हीं योजनाओं में शामिल है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. इस योजना के तहत सरकार किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है. यह रकम किसानों के खाते में हर चार महीने के अंतराल पर 2,000 रुपये की तीन किस्तों में भेजी जाती है. फिलहाल 16 किश्तें किसानों के खाते में जमा हो चुकी हैं. नई जानकारी के मुताबिक 17वीं किस्त जून के आखिरी हफ्ते या जुलाई के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में भेजी जा सकती है.

17वीं क़िस्त के 2000 रुपये का पेमेंट स्टेटस देखने के लिए

| यहाँ क्लिक करे |

किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। सरकार अब तक 16 किश्तें किसानों के खाते में भेज चुकी है. अब किसानों को 17वीं किस्त (पीएम किसान योजना 17वीं किस्त) का इंतजार है।

17वीं किस्त कब जारी होगी?(When will the 17th installment be released?)

पीएम किसान योजना की किस्त हर चार महीने में जारी की जाती है। यानी एक साल में 3 किश्तें जारी की जाती हैं. पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है।PM Kisan Yojana Big News

यह भी पढ़ना (Previous Post)

चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 की पहली किस्त अब जारी की जानी है। चूंकि योजना की 16वीं किस्त फरवरी में जारी की गई थी, इसलिए 17वीं किस्त मई में आने की उम्मीद है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह मई के आखिरी हफ्ते में रिलीज हो सकती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी पूरा करना जरूरी है.

इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है।(Under this scheme, farmers get a financial benefit of Rs 6,000 annually.)

केंद्र सरकार देश के किसानों को आर्थिक मदद के लिए किसान सम्मान निधि योजना चला रही है. इस योजना के तहत देश के पात्र किसानों को केंद्र सरकार द्वारा सालाना 6000 रुपये 2000-2000 रुपये की 3 बराबर किस्तों में दिए जाते हैं।PM Kisan Yojana Big News

पीएम किसान योजना लाभार्थियों की सूची में ऐसे चेक करें अपना नाम(Check your name in the list of PM Kisan Yojana beneficiaries like this)

  • पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • होम पेज के दाएं कोने में स्थित ‘लाभार्थी सूची’ टैब पर क्लिक करें।
  • ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव जैसे विवरण चुनें।
  • रिपोर्ट प्राप्त करें’ टैब पर क्लिक करें।
  • अब आपको लाभार्थी सूची की जानकारी मिल जाएगी।

पीएम किसान योजना के लिए e-KYC का आसान तरीका (Easy way of e-KYC for PM Kisan Yojana)

सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद यहां आपको ‘ई-केवाईसी’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

फिर आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा।

अब आपको सर्च पर क्लिक करना होगा। PM Kisan Yojana Big News

फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे यहां दर्ज करें।

इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा और ऐसा करने के बाद आपका ई-केवाईसी सफलतापूर्वक हो जाएगा।

,

कब आएगी पीएम किसान की 17वीं किस्त?(When will the 17th installment of PM Kisan come?)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त की रकम जून महीने में जारी हो सकती है। हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक इस बारे में कोई जानकारी जारी नहीं की गई है. इस योजना की 16वीं किस्त का भुगतान फरवरी 2024 में किया गया था।

पीएम किसान योजना के लिए यहां करें शिकायत (Complain here for PM Kisan Yojana)

यदि किसानों द्वारा दी गई जानकारी में कोई गलती है तो उसे तुरंत सुधार लें, अन्यथा आप अगली किस्त से वंचित हो सकते हैं। पीएम किसान योजना से जुड़ी कोई भी समस्या होने पर किसान ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. इसके साथ ही आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं.

newzkatta.com

Leave a Comment