Kisan Credit Card Online Apply किसान क्रेडिट कार्ड के लिए करें ऑनलाइन आवेदन और पाए ₹1 लाख 75 हजार का KCC लोन, जानिए कैसे योजना का लाभ पाएं.

Kisan Credit Card Online Apply : किसान क्रेडिट कार्ड के लिए करें ऑनलाइन आवेदन और पाए ₹1 लाख 75 हजार का KCC लोन, जानिए कैसे योजना का लाभ पाएं.

Kisan Credit Card Online Apply : सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है. कृषि कार्य के लिए किसानों(FARMERS) को अक्सर पैसों की जरूरत पड़ती है। जिसके कारण उन्हें कहीं न कहीं से पैसों का इंतजाम करना पड़ता है, जिसके लिए सरकार ने किसानों के हित के लिए ‘किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) ऋण योजना’ शुरू की है। अगर आप भी ऐसे किसान हैं जिसने अभी तक इस योजना के बारे में नहीं सुना है. अगर आपके पास जानकारी नहीं है तो शायद आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे. अगर आप किसान हैं तो आपको इस योजना के बारे में जरूर पता होगा क्योंकि यह योजना केवल खास किसानों के लिए शुरू की गई है।

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत ₹1 लाख 75 हजार का KCC लोन प्राप्त करने के लिए

| यहाँ क्लिक करे |

सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना से आप कभी भी अपनी जमीन गिरवी रखकर खेती के लिए कम ब्याज पर लोन ले सकते हैं। इस लोन को आम तौर पर किसान क्रेडिट कार्ड या ग्रीन कार्ड भी कहा जाता है, किसान क्रेडिट कार्ड योजना केंद्र सरकार द्वारा ही शुरू की गई है। यह केवल किसानों के लिए बनाया गया है, आज के लेख में हम आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप इस योजना के तहत आसानी से ऋण ले सकते हैं, जिसके लिए आपको यह लेख पढ़ना चाहिए। तब तक पढ़ना ख़त्म हो चुका होगा. होगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?(What is Kisan Credit Card Scheme?)

किसान क्रेडिट कार्ड एक प्रकार का ऋण है जो बैंकों द्वारा किसानों को सस्ते ब्याज पर उपलब्ध कराया जाता है। यह योजना 1998 में भारत सरकार, भारतीय रिजर्व बैंक और नाबार्ड द्वारा संयुक्त रूप से शुरू की गई थी, जिसका नाम किसान क्रेडिट कार्ड था। दिया गया। यदि आपने पहले कभी किसान क्रेडिट कार्ड योजना से ऋण नहीं लिया है, तो आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर, अपनी जमीन के कागजात जमा करके और कुछ अन्य औपचारिकताएं पूरी करके कृषि के लिए ऋण ले सकते हैं।Kisan Credit Card Online Apply

यह भी पढ़ना (Previous Post)

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022-23 किसानों को केवल 4% ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करती है। इस योजना से 4 फीसदी ब्याज पर लोन लेने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, जिसके बारे में हमने चर्चा की है. इसका उल्लेख लेख में नीचे किया गया है, इसलिए केसीसी योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

किसान क्रेडिट कार्ड ऋण ब्याज दर पर 3 प्रतिशत की छूट(3 percent discount on Kisan Credit Card loan interest rate)

केसीसी ऋण ब्याज दरें किसानों को कृषि गतिविधियों के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है। इसकी पूर्ति के लिए किसान साहूकारों से कर्ज लेते थे और भारी ब्याज के चंगुल में फंस जाते थे। किसानों को सस्ती ब्याज दरों और आसान तरीकों से ऋण उपलब्ध कराने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से किसानों को अधिकतम 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण दिया जाता है। लेकिन, समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को ब्याज दर में 3 प्रतिशत की छूट भी दी जाती है और इस तरह उन्हें केवल 4 प्रतिशत ब्याज दर ही चुकानी पड़ती है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ(Benefits of Kisan Credit Card Scheme)

इस योजना का लाभ देश के सभी किसान उठा सकते हैं।
क्रेडिट कार्ड योजना किसान  के तहत इस योजना का लाभKisan Credit Card Online Apply

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसानों को प्रदान किया जाएगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से देश के
  • किसानों को 1 लाख 60 हजार रुपये का ऋण प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत ऋण प्राप्त करके किसान अपनी खेती बेहतर तरीके से कर सकेंगे।
  • इस योजना का लाभ देश के 14 करोड़ किसानों को मिलेगा.
  • किसानों पर ब्याज का बोझ कम करना।
  • किसान क्रेडिट कार्ड से हर बैंक से लोन लिया जा सकता है.

किसान क्रेडिट कार्ड लोन की अवधि(Kisan Credit Card Loan Tenure)

किसान क्रेडिट कार्ड एक ओवरड्राफ्ट की तरह काम करता है, जिसमें आप जब चाहें पैसा जमा कर सकते हैं और जब चाहें निकाल सकते हैं। जब आपका पैसा निकाला जाएगा तो आपको ब्याज देना होगा। किसान क्रेडिट कार्ड 5 साल के लिए दिया जाता है, 5 साल के बाद आपको ब्याज देना होगा। आप इसे जमा करके दोबारा रिन्यू करा सकते हैं.

क्या किसान क्रेडिट कार्ड पर मिलेगी ओवरड्राफ्ट सुविधा?(Will overdraft facility be available on Kisan Credit Card?)

ओवरड्राफ्ट बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों को दिया जाने वाला एक ऋण है, जिसमें ग्राहक के खाते में पैसा न होने पर भी पैसा निकाला जा सकता है। इसमें एक निश्चित ओवरड्राफ्ट सीमा तय होती है और इस लोन की क्रेडिट सीमा बैंकों पर निर्भर करती है। जब आप पैसे निकालेंगे तो आपको इसे ब्याज सहित चुकाना होगा।Kisan Credit Card Online Apply

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बैंक ऋण दे रहे हैं(Banks are giving loans under Kisan Credit Card Scheme)

किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा लगभग सभी बैंकों द्वारा प्रदान की जाती है। किसान अपने नजदीकी बैंक में जाकर इस सुविधा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड निम्नलिखित बैंकों द्वारा प्रदान किया जाता है।

  • एचडीएफसी बैंक
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • ऐक्सिस बैंकKisan Credit Card Online Apply
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • भारतीय स्टेट बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • बैंक ऑफ बड़ौदा आदि।

इस योजना के तहत सभी लाभार्थी किसानों को क्रेडिट कार्ड या पासबुक प्रदान की जाएगी। जिसमें उनका नाम, पता, जमीन का विवरण, उधार लेने की सीमा, वैधता आदि जानकारी दर्ज की जाएगी। लाभार्थी किसान को पासबुक में अपना एक पासपोर्ट साइज फोटो लगाना होगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज(Documents required for Kisan Credit Card Scheme)

  1. आधार कार्ड
  2.  पैन कार्ड
  3.  बैंक खाता पासबुक
  4. Kisan Credit Card Online Apply
  5.  आय प्रमाण पत्र
  6.  निवास प्रमाण पत्र
  7.  जाति प्रमाण पत्र
  8.  भूमि दस्तावेज
  9.  मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो

किसान क्रेडिट कार्ड ऋण योजना के लिए आवेदन कैसे करें?(How to apply for Kisan Credit Card Loan Scheme?)

क्रेडिट कार्ड योजना के जरिए फसल के लिए 3 लाख रुपये का लोन दिया जाता है. इस ऋण के लिए किसानों को 7 प्रतिशत ब्याज देना होगा। देश के जो किसान इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। आज हम आपको बताएंगे कि आप इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं।Kisan Credit Card Online Apply

  •  केसीसी लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा।
  •  वहां जाकर आपको इस योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  •  इसके बाद आपको आवेदन पत्र ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  •  अब आवेदन पत्र में सभी जरूरी दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
  • अंत में आपको अपना आवेदन पत्र अपने बैंक में जमा करना होगा।
  • इन सभी चरणों का पालन करके आप किसान क्रेडिट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

newzkatta.com

Leave a Comment