8th Pay Commission Update लागू होने पर कितनी बढ़ जाएगी सैलरी?? खुशी से झूम उठेंगे कर्मचारी, केंद्रीय कर्मचारियों के Pay matrix पर लेटेस्ट अपडेट.

8th Pay Commission Update : लागू होने पर कितनी बढ़ जाएगी सैलरी? खुशी से झूम उठेंगे कर्मचारी, केंद्रीय कर्मचारियों के Pay matrix पर लेटेस्ट अपडेट.

8th Pay Commission Update : सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या 8वां वेतन आयोग आएगा या नहीं? सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या 8वां वेतन आयोग आएगा या नहीं? इसे लेकर दो तरह की चर्चाएं हैं. सरकारी सूत्रों की मानें तो सरकार अब अगले वेतन आयोग पर विचार नहीं करेगी. वहीं, विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसा करना संभव नहीं है.

DA में 5% इजाफा, इतना बढ़ेगा वेतन

| यहाँ क्लिक कर देखे |

केंद्रीय कर्मचारियों का डीए साल में दो बार बढ़ाया जाता है, जिसमें सरकार ने हाल ही में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिससे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी बढ़ गया है. साथ ही इस बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ लोकसभा चुनाव के बाद मिलेगा. यह बात सामने आ रही है कि हर छमाही में दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाया जाएगा, जिससे कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ एक साथ दिया जा सकेगा।

आठवां वेतन आयोग(8th pay commission)

“कर्मचारियों के विभिन्न समूहों के बीच वेतन में असमानताओं/विसंगतियों को दूर करने के लिए और ऊपर उल्लिखित कारणों से एक नए वेतन आयोग के गठन की आवश्यकता है। वेतन आयोग को वेतन और भत्ते, काम करने की स्थिति, पदोन्नति के रास्ते, पदों के वर्गीकरण आदि से संबंधित सभी सिद्धांतों का अध्ययन करने और कर्मचारियों सहित सभी इच्छुक पक्षों के विचारों को सुनने के लिए पर्याप्त समय दिया जाना चाहिए।8th Pay Commission Update

यह भी पढ़ना (Previous Post)

54 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ मिल सकता है(Can get benefit of 54 percent dearness allowance)

सातवें वेतन आयोग के मुताबिक कहा गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में महंगाई भत्ता हर छमाही में दो बार बढ़ाया जाएगा, ऐसे में अगर इस छमाही में महंगाई भत्ता चार फीसदी बढ़ जाता है, तो कर्मचारियों को 54 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ दिया गया है, जिसमें कर्मचारियों को जुलाई महीने से बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मिल सकता है.8th Pay Commission Update

कब-कब पे-कमीशन में मिला सैलरी हाइक??(When did your salary increase in Pay Commission?)

हर साल जनवरी से जून की पहली छमाही और जुलाई से दिसंबर की पहली छमाही के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने की बात कही गई है, जिसका फायदा चुनाव खत्म होने और लोकसभा नतीजे आने के बाद कर्मचारियों को मिलेगा. घोषित. 4 जून को चुनाव की घोषणा होगी. जिसके बाद कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की खुशखबरी मिल सकती है.

चौथा वेतन आयोग फिटमेंट फैक्टर(Fourth Pay Commission Fitment Factor)

वेतन वृद्धि: 27.6%
न्यूनतम वेतनमान: 750 रुपये

5वां वेतन आयोग फिटमेंट फैक्टर(5th Pay Commission Fitment Factor)

वेतन वृद्धि: 31%
न्यूनतम वेतनमान: 2,550 रुपये

छठा वेतन आयोग फिटमेंट फैक्टर(6th Pay Commission Fitment Factor)

फिटमेंट फैक्टर: 1.86 गुना
वेतन वृद्धि: 54%8th Pay Commission Update
न्यूनतम वेतनमान: 7,000 रुपये

7वां वेतन आयोग फिटमेंट फैक्टर(7th Pay Commission Fitment Factor)

फिटमेंट फैक्टर: 2.57 गुना
वेतन वृद्धि: 14.29%
न्यूनतम वेतनमान: 18,000 रुपये

8वां वेतन आयोग फिटमेंट फैक्टर(8th Pay Commission Fitment Factor)

फिटमेंट फैक्टर:?
वेतन वृद्धि:?
न्यूनतम वेतनमान:?

कैसे बढ़ेगी न्यूनतम बेसिक सैलरी?(How will the minimum basic salary increase?)

7वें वेतन आयोग की सिफारिशों में फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना रखा गया था. इसी आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में संशोधन किया गया. आंकड़ों पर नजर डालें तो सबसे कम वेतन बढ़ोतरी 7वें वेतन आयोग में हुई थी. हालांकि, बेसिक सैलरी बढ़ाकर 18000 रुपये कर दी गई. चर्चा है कि 8वें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर को 3.68 गुना तक बढ़ाया जा सकता है. ऐसे में न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो सकता है.

क्या आएगा आठवां वेतन आयोग?(Will the 8th Pay Commission come?)

सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या 8वां वेतन आयोग आएगा या नहीं? इसे लेकर दो तरह की चर्चाएं हैं. सरकारी सूत्रों की मानें तो सरकार अब अगले वेतन आयोग पर विचार नहीं करेगी. वहीं, विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसा करना संभव नहीं है. अब एक सिस्टम बन गया है. उस व्यवस्था को अचानक ख़त्म नहीं किया जा सकता. दूसरा बड़ा कारण यह है कि 8वां वेतन आयोग आने में अभी समय है. अगले वेतन आयोग की समयसीमा 1 जनवरी 2026 से लागू हो सकती है. ऐसे में अभी काफी समय है.

आठवें वेतन आयोग का गठन हो सकता है(Eighth Pay Commission may be formed)

महंगाई भत्ता बढ़ाने के साथ-साथ आठवें वेतन आयोग का भी गठन किया जा सकता है, जिसके बारे में अभी कोई जानकारी जारी नहीं की गई है, लेकिन चुनाव नतीजे आने के बाद सरकार इस पर चर्चा कर इसका गठन कर सकती है. , ताकि कर्मचारियों को लाभ और उनका वेतन मिल सके। वृद्धि होगी।8th Pay Commission Update

पे मैट्रिक्स पर कितनी बढ़ेगी सैलरी?(How much will the salary increase on the pay matrix?)

केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन पे मैट्रिक्स 1 में 26,000 रुपये से शुरू हो सकता है। इस क्रम में पे मैट्रिक्स लेवल-18 तक वेतन बढ़ेगा। वेतन आयोग के चलन पर नजर डालें तो यह हर 8-10 साल में लागू होता है। इस बार भी इसे 1 जनवरी 2026 से लागू करने का दावा किया जा रहा है.8th Pay Commission Update

newzkatta.com

Leave a Comment