Rule Change From 1 April EPFO से फास्टैग तक,1 APRIL से देश में बदलने जा रहे है ये नियम, जानिए आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर.

Rule Change From 1 April : EPFO से फास्टैग तक,1 APRIL से देश में बदलने जा रहे है ये नियम, जानिए आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर.

Rule Change From 1 April :नया वित्तीय वर्ष आज यानी 1 अप्रैल से शुरू हो गया है. आज से कई नियम बदल गए हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। EPFO, फास्टैग और NPS से जुड़े कई नियमों में बड़े बदलाव किए गए हैं. ये बदलाव आपके निवेश और पैसे खर्च पर असर डाल सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे 10 बदलावों के बारे में जो अप्रैल 2024 में लागू होंगे।

आज से देश में काफी नए नियम बदलने जा रहे हैं

| यहाँ क्लिक कर देखे किसपर पड़ेगा आसार | 

हर नए वित्तीय वर्ष के साथ कई नए नियम लागू होते हैं, जिसका असर आम जनता की जेब पर पड़ता है। 1 अप्रैल से ऐसे कई नियम लागू होने जा रहे हैं. इसमें ईपीएफओ, फास्टैग और एसबीआई क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम शामिल हैं। अगर आपने 31 मार्च तक फास्टैग केवाईसी नहीं कराई तो आपका फास्टैग अकाउंट और डिवाइस वैध घोषित कर दिया जाएगा और आपका बैंक अकाउंट निष्क्रिय कर दिया जाएगा.Rule Change From 1 April

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने पर दोगुनी रकम(Double amount on linking PAN card with Aadhar)

केंद्र सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। जिन लोगों का पैन कार्ड अभी तक लिंक नहीं हुआ है उनका पैन कार्ड 31 मार्च को निष्क्रिय हो जाएगा। इसे सक्रिय करने के लिए लोगों को 1000 रुपये का जुर्माना देना होगा। इसके अलावा अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ेगा। इसके साथ ही बीमा पॉलिसी भी महंगी होने वाली है. नए वित्तीय वर्ष में लगभग सभी कंपनियों ने बीमा की राशि में कुछ फीसदी की बढ़ोतरी की है. इसका असर नए वाहन खरीदने या पुराने वाहनों का बीमा कराने वालों पर पड़ेगा। उन्हें पहले से ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे.

यह भी पढ़ना (Previous Post)

1 अप्रैल से ट्रेन टिकट का नया नियम(New rule for train tickets from April 1)

1 अप्रैल से रेलवे ने जनरल टिकटों के भुगतान को लेकर भी बदलाव किया है. अगर आप जनरल टिकट से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। 1 अप्रैल से रेलवे ने जनरल टिकटों के भुगतान के लिए डिजिटल क्यूआर कोड को भी मंजूरी दे दी है, जिसके जरिए यात्री अब यूपीआई के जरिए जनरल ट्रेन टिकट खरीद सकते हैं।

SBI डेबिट कार्ड के लिए आपको ज्यादा पैसे चुकाने होंगे(You will have to pay more for SBI debit card)

एसबीआई कार्ड की ओर से क्रेडिट कार्ड नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। नए नियम के तहत अब सभी एसबीआई क्रेडिट कार्ड से किराया भुगतान करने पर रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलेंगे. कुछ क्रेडिट कार्ड में यह बदलाव 1 अप्रैल 2024 से और कुछ क्रेडिट कार्ड में 15 अप्रैल 2024 से लागू होने जा रहा है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं(No change in prices of petrol and diesel)

1 अप्रैल (सोमवार) को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये, मुंबई में 104.21 रुपये, कोलकाता में 103.94 रुपये और चेन्नई में 100.75 रुपये हो गई है.

एलपीजी सिलेंडर के दाम घटे(LPG cylinder prices reduced)

आज से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो गया है. साल के पहले ही दिन आम जनता को गैस की कीमतों में बड़ी राहत मिली है। 1 अप्रैल की सुबह-सुबह आम जनता के लिए अच्छी खबर आई है. दरअसल, आज से एलपीजी सिलेंडर सस्ता (एलपीजी सिलेंडर कीमत) हो गया है। तेल कंपनियों ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटा दिए हैं. 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 30.50 रुपये कम हो गई है. हालांकि, घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

NPS खातों की सुरक्षा के लिए नया कदम जोड़ा गया(New step added to protect NPS accounts)

1 अप्रैल से पेंशन फंड रेगुलेटर PFRDA ने नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) की लॉगइन प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है. अब आपको एनपीएस अकाउंट में लॉगइन करने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की जरूरत होगी। फिलहाल एनपीएस में लॉगइन करने के लिए आपको सिर्फ यूजर आईडी और पासवर्ड की जरूरत होती है, लेकिन नियमों में बदलाव के बाद आपको आधार वेरिफिकेशन और मोबाइल पर आए ओटीपी के जरिए लॉगइन करना होगा।

1 अप्रैल से KIA की गाड़ियां में 3% तक महंगी हो जाएंगी(KIA cars will become expensive by 3% from April 1)

KIA की गाड़ियां आज से 3 फीसदी तक महंगी हो जाएंगी, कंपनी का कहना है कि

वह भारत में बिकने वाली अपनी सभी गाड़ियों की कीमतों में 3 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है,

जो 1 अप्रैल से प्रभावी होगी। टोयोटा किर्लोस्कर भीRule Change From 1 April

अपने कुछ चुनिंदा मॉडलों की कीमतों में 1 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी,

जो 1 अप्रैल 2024 से लागू होगी।

इस साल कंपनी दूसरी बार अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाने जा रही है।

इससे पहले जनवरी में टोयोटा की सभी गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी.

1 अप्रैल से FASTAG के नियम भी बदलने जा रहे हैं.(FASTAG rules are also going to change from April 1.)

1 अप्रैल से FASTAG के नियम भी बदलने जा रहे हैं।Rule Change From 1 April

अगर आपने 31 मार्च 2024 तक अपने FASTAG की KYC प्रक्रिया पूरी नहीं की है,

तो 1 अप्रैल से आपका FASTAG काम करना बंद कर देगा।

newzkatta.com

Leave a Comment