PM Kisan Yojana Status पीएम किसान योजना से जुड़ी बड़ी खबर, इन किसानों को नहीं मिलेगी योजना की 17वीं किस्त, जानिए क्या है वजह?

PM Kisan Yojana Status : पीएम किसान योजना से जुड़ी बड़ी खबर, इन किसानों को नहीं मिलेगी योजना की 17वीं किस्त, जानिए क्या है वजह?

PM Kisan Yojana Status : पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त से जुड़ी एक बड़ी खबर आई है. जानकारी के मुताबिक जिन किसानों ने 31 मार्च 2024 तक ई-केवाईसी नहीं कराई है, उन्हें 17वीं किस्त नहीं मिल पाएगी. आपको बता दें कि सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के लिए eKYC की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 तय की गई थी, इस योजना से जुड़े किसानों को उक्त तारीख से पहले eKYC कराना जरूरी था.

इन किसानों को नहीं मिलेगी योजना की 17वीं किस्त,

| यहाँ क्लिक कर जानिए वजह |

पीएम किसान सम्मान निधि 17वीं किस्त(PM Kisan Yojana Status)

भारत सरकार द्वारा देशभर के किसानों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ करोड़ों किसानों को मिल रहा है। इस योजना के तहत भारत सरकार द्वारा देशभर के 11 करोड़ से अधिक किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा अब तक योजना की 10 किश्तों का भुगतान सफलतापूर्वक किया जा चुका है।PM Kisan Yojana Status

यह भी पढ़ना (Previous Post)

देश के किसान इस योजना के तहत ट्रांसफर होने वाली 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन जिन किसानों को यह पैसा ट्रांसफर किया जाएगा उनके लिए भारत सरकार की ओर से एक अहम सूचना जारी की गई है। योजना के तहत अगर किसान साथियों ने अभी तक पीएम किसान योजना की केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो उन्हें अगली किस्त का पैसा नहीं मिलेगा.

इन किसानों को नहीं मिलेगी योजना की 17वीं किस्त(These farmers will not get the 17th installment of the scheme)

जानकारी के मुताबिक जिन किसानों ने 31 मार्च 2024 तक ई-केवाईसी नहीं कराई है, उन्हें 17वीं किस्त नहीं मिल पाएगी. आपको बता दें कि सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के लिए eKYC की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 तय की गई थी, इस योजना से जुड़े किसानों को उक्त तारीख से पहले eKYC कराना जरूरी था. लेकिन कई किसानों ने अभी तक eKYC नहीं कराया है. ऐसे में जिन किसानों ने eKYC प्रक्रिया पूरी नहीं की है, वे 17वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं. इतना ही नहीं इनका नाम 17वीं किस्त की सूची से हटाया भी जा सकता है.

सरकार की ओर से किसानों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही हैं. पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी इनमें से एक है. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं. 16वीं किस्त का लाभ किसानों को मिल चुका है लेकिन अब किसानों को 17वीं किस्त का इंतजार है.

17वीं किस्त अटक सकती है-जानिए क्या है वजह(17th installment may get stuck – know the reason)

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से किसानों को मिलने वाली पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त अटक सकती है। ये कारण इस प्रकार हैंPM Kisan Yojana Status

ईकेवाईसी नहीं कराने वाले किसान पीएम किसान योजना की किस्त से वंचित रह जाएंगे. आपको बता दें कि 16वीं किस्त में भी ई-केवाईसी नहीं कराने के कारण कई किसान योजना की किस्त से वंचित रह गए थे. जमीन का सत्यापन नहीं कराने वाले किसान योजना की 17वीं किस्त से वंचित भी हो सकते हैं, क्योंकि योजना के नियमों के मुताबिक किसान को जमीन का सत्यापन कराना अनिवार्य है. ऐसे में जमीन का सत्यापन कराना जरूरी है, तभी योजना की अगली किस्त का लाभ मिलेगा. आपके आवेदन पत्र में कोई भी गलती आपको अयोग्य बना सकती है। अगर आपके द्वारा दी गई बैंक खाते की जानकारी गलत है तो भी आपको किस्त का लाभ मिलने में असुविधा हो सकती है।

17वीं किस्त कब आएगी?(When will the 17th installment come?)

पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त 28 फरवरी को किसानों के खातों में ट्रांसफर की गई थी. ऐसे में किसानों को पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त मई-जून महीने में मिलने की संभावना है.PM Kisan Yojana Status

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत पहली किस्त साल भर में तीन किस्तों में अप्रैल से जुलाई, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च तक जारी की जाती है. ऐसे में किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त मई से जुलाई के दौरान मिल सकती है.

17वीं किस्त के लिए लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे जांचें?(How to check your name in the beneficiary list for 17th installment?)

पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त के लिए लाभार्थी सूची तैयार करने का काम जल्द ही किया जाएगा जिसमें केवल पात्र किसानों को शामिल किया जाएगा। ऐसे में आपको 17वीं किस्त के लिए लाभार्थी सूची में अपना नाम जरूर जांच लेना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको आगामी 17वीं किस्त का पैसा मिलेगा या नहीं। आप इस तरह पीएम किसान सम्मान निधि की लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. यहां आपको वेरिफिकेशन लिस्ट पर क्लिक करना होगा।
  3. ऐसा करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको अपने राज्य का नाम, जिले का नाम,
  4. तहसील का नाम, ब्लॉक का नाम और गांव का नाम चुनना होगा।
  5. इसके बाद आपको गेट रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  6. ऐसा करते ही आपके सामने पीएम किसान योजना सम्मान निधि योजना की लाभार्थी सूची खुल जाएगी,
  7. इसमें आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं।PM Kisan Yojana Status

newzkatta.com

Leave a Comment