Old Pension Scheme Update 2024 कर्मचारियों के लिए आ गई ख़ुशी की लहर.. पुरानी पेंशन को किया जायेगा पुनः स्थापित, नई पेंशन योजना को किया जाएगा रद्द, जाने क्या है अपडेट.

Old Pension Scheme Update 2024 : कर्मचारियों के लिए आ गई ख़ुशी की लहर.. पुरानी पेंशन को किया जायेगा पुनः स्थापित, नई पेंशन योजना को किया जाएगा रद्द, जाने क्या है अपडेट.

Old Pension Scheme Update 2024 : पुरानी पेंशन योजना जो लोग पुरानी कर्मचारी पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनके लिए एक बड़ी खबर है। अगर आप भी सरकारी केंद्रीय कर्मचारी हैं या आपके परिवार में कोई कर्मचारी (पुराना पेंशन धारक) है तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।

इन सभी को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा

| यहां क्लिक कर देखे सरकारी आदेश |

विशेषज्ञता मंत्रालय ने उन कर्मचारियों के बारे में जानकारी दी है जिन्हें पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा। इसे कई राज्यों में लागू किया गया है, जिसका विवरण नीचे दिया गया है। जो कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं या पुरानी पेंशन योजना या नई पेंशन योजना को मान्यता देना चाहते हैं, उनके लिए सरकार ने एक विकल्प दिया है।

पुरानी पेंशन योजना 2024(Old Pension Scheme 2024)

राज्य कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष अफीफ सद्दीकी ने कहा कि राज्यव्यापी जागरूकता रैली कर्मचारियों को अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित कर रही है. सहकारिता भवन में आयोजित बैठक के दौरान संयुक्त संघर्ष संचालन समिति के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने कहा कि 30 अक्टूबर से दो नवंबर तक सभी सांसदों को पुरानी पेंशन योजना की बहाली के लिए अनुरोध पत्र भेजा जायेगा.Old Pension Scheme Update 2024

यह भी पढ़ना (Previous Post)

नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) की नई पेंशन स्कीम में वैसे तो कई फायदे हैं, लेकिन सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन स्कीम को वापस करने की मांग कर रहे हैं। दोनों कार्यक्रमों का लक्ष्य सरकारी कर्मचारियों को मासिक पेंशन प्रदान करना है। पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों ने पिछली पेंशन योजना को बहाल कर दिया है।

पुरानी पेंशन योजना के मिलने वाले लाभ(Benefits of old pension scheme)

  • पुरानी पेंशन: पुरानी पेंशन योजनाओं में, पेंशनभोगी सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन प्राप्त करने के हकदार हैं।
  • आय की एक पूर्व निर्धारित राशि प्राप्त होती है, जो
  • आमतौर पर उनकी सेवा के वर्षों और वेतन इतिहास पर आधारित होता है।
  • यह गारंटीकृत आय सेवानिवृत्ति के दौरान स्थिरता और सुरक्षा प्रदान करती है।
  • सेवानिवृत्त लोग अपने वित्त की सटीक योजना बना सकते हैं
  • क्योंकि उन्हें पता होता है कि उन्हें हर महीने कितनी इनकम होगी.
  • यह पूर्वानुमेयता जीवन-यापन के खर्चों और अन्य वित्तीय दायित्वों के लिए बजट बनाने में मदद करती है।
  • परिभाषित योगदान योजनाओं के विपरीत जहां निवेश रिटर्न सेवानिवृत्ति लाभ निर्धारित करते हैं,
  • पुरानी पेंशन योजनाएं नियोक्ता या पेंशन फंड पर निवेश और दीर्घायु जोखिम डालती हैं।
  • इसका मतलब यह है कि सेवानिवृत्त लोग सीधे तौर पर बाजार पर निर्भर हैं।
  • उन्हें उतार-चढ़ाव या अपनी बचत खोने के जोखिम का सामना नहीं करना पड़ता है।

Old Pension Scheme Update 2024

पुरानी पेंशन योजना के तहत, एक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी को सेवानिवृत्ति के बाद जीवन भर स्थिर वेतन की गारंटी दी जाती थी। पहले की पेंशन योजना के तहत, सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों को उनके अंतिम वेतन के 50% और महंगाई भत्ते के बराबर मासिक पेंशन का भुगतान किया जाता था। उन्हें साल में दो बार महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ाने का भी फायदा मिलता है. ओपीएस के तहत भुगतान के लिए सेवा के वर्षों के मुआवजे का कोई भी हिस्सा नहीं रोका जाता है।Old Pension Scheme Update 2024

पुरानी पेंशन और नई पेंशन योजना के बीच 8 प्रमुख अंतर क्या हैं?(Differences between the old pension and the new pension scheme?)

1- पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) में पेंशन के लिए वेतन से कोई कटौती नहीं होती है.

एनपीएस में कर्मचारी के वेतन से 10 फीसदी (बेसिक+डीए) काटा जाता है. पुरानी पेंशन अद्यतन

2- पुरानी पेंशन योजना में जीपीएफ (जनरल प्रोविडेंट फंड) की सुविधा है. एनपीएस में सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) सुविधा नहीं जोड़ी गई है। पुरानी पेंशन अद्यतन 2024

3- पुरानी पेंशन (OPS) गारंटीड रिटर्न वाली पेंशन योजना है. इसका भुगतान सरकारी खजाने से किया जाता है. नई पेंशन योजना (एनपीएस) शेयर बाजार और अन्य निवेशों पर आधारित है, जिसमें उनके उतार-चढ़ाव के आधार पर रिटर्न का भुगतान किया जाता है।

4- पुरानी पेंशन ओपीएस में रिटायरमेंट के समय अंतिम मूल वेतन का 50 फीसदी तक निश्चित पेंशन मिलती है. एनपीएस में रिटायरमेंट के समय निश्चित पेंशन की कोई गारंटी नहीं है। इसमें आपके निवेश और उस पर मिलने वाले रिटर्न के आधार पर पेंशन दी जाती है।

5- पुरानी पेंशन योजना में 6 महीने के बाद मिलने वाला महंगाई भत्ता (DA) लागू होता है. 6 महीने के बाद मिलने वाला महंगाई भत्ता एनपीएस में लागू नहीं होता है.Old Pension Scheme Update 2024

6- ओपीएस में सेवा के दौरान मृत्यु होने पर पारिवारिक पेंशन का प्रावधान है। एनपीएस में सेवा के दौरान मृत्यु होने पर पारिवारिक पेंशन दी जाती है, लेकिन योजना में जमा किया गया पैसा सरकार जब्त कर लेती है।

7- ओपीएस में रिटायरमेंट के समय पेंशन पाने के लिए जीपीएफ से कोई निवेश करने की जरूरत नहीं है। एनपीएस में रिटायरमेंट पर पेंशन पाने के लिए 40 फीसदी पैसा एनपीएस फंड से निवेश करना होता है.

8- ओपीएस में 40 फीसदी पेंशन कम्युटेशन का प्रावधान है. एनपीएस में यह प्रावधान नहीं है. मेडिकल सुविधा (एफएमए), लेकिन एनपीएस.ओल्ड पेंशन अपडेट 2024 में कोई स्पष्ट प्रावधान नहीं है.

newzkatta.com

Leave a Comment