PM Kisan 17th installment Status   किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी , सरकार फिर से आपके अकाउंट में डालेगी 2,000 रुपये, तुरंत निपटा लें ये काम.

PM Kisan 17th installment Status :  किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी , सरकार फिर से आपके अकाउंट में डालेगी 2,000 रुपये, तुरंत निपटा लें ये काम.

PM Kisan 17th installment Status :  किसानों(Farmers) के लिए बड़ी खुशखबरी, जल्द आने वाला है पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का पैसा. देश के करोड़ों किसान पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी, 2024 को पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी की थी। इस किस्त में 9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी की गई थी।

इस दिन आएगी पीएम किसान की 17वीं किस्त

| यहाँ क्लिक कर देखे अपना स्टेटस |

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को हुई थी। पीएम किसान की यह किस्त सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। मोदी सरकार पीएम किसान योजना के तहत भूमिधारक किसान परिवारों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये ट्रांसफर करती है। यह राशि 2,000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में दी जाती है। इससे किसानों को खेती के लिए जरूरी खर्च पूरा करने में मदद मिलती है.

PM Kisan 17th installment

पीएम किसान योजना की किस्त हर चार महीने में जारी की जाती है। यानी एक साल में 3 किश्तें जारी की जाती हैं. पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है। चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पहली किस्त अब जारी की जानी है। चूंकि योजना की 16वीं किस्त फरवरी में जारी की गई थी, इसलिए 17वीं किस्त मई में आने की उम्मीद है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह मई के आखिरी हफ्ते में रिलीज हो सकती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी पूरा करना जरूरी है.PM Kisan 17th installment Status

यह भी पढ़ना (Previous Post)

पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त का पैसा कब आएगा?(When will the money for the 17th installment of PM Kisan Yojana come?)

आइए अब जानते हैं कि हमें इस किस्त का पैसा कब मिलेगा। आपको बता दें कि इस समय तक 17वीं किस्त आ जाएगी. अगर आप जानना चाहते हैं कि सरकार किसान योजना की 17वीं किस्त का पैसा तुरंत कब ट्रांसफर कर सकती है तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए. आइये जानते हैं इसके बारे में अधिक जानकारी.PM Kisan 17th installment Status

हमें मिली जानकारी के मुताबिक हम आपको बता दें कि सरकार किसान योजना की 17वीं किस्त का पैसा लोकसभा चुनाव के तुरंत बाद जून या जुलाई महीने में किसानों के खातों में ट्रांसफर कर सकती है. हालाँकि, सरकार ने अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। जल्द ही आपको 17वीं किस्त का पैसा मिल जाएगा.

किसान 3 तरह से पीएम किसान का ई-केवाईसी करा सकते हैं(Farmers can get PM Kisan e-KYC done in 3 ways)

ओटीपी आधारित ई-केवाईसी(OTP based e-KYC:)

किसान यह केवाईसी पीएम किसान पोर्टल और मोबाइल ऐप के जरिए पूरा कर सकते हैं। इसमें आपको पीएम किसान पोर्टल पर जाना होगा. – अब ‘फार्मर्स कॉर्नर’ सेक्शन में e-KYC पर क्लिक करें। अपना आधार नंबर और पासवर्ड डालें और सबमिट करें।PM Kisan 17th installment Status

बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी(Biometric based e-KYC)

यह मोड कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) और राज्य सेवा केंद्र पर उपलब्ध है।

इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड और आधार से जुड़े

फोन नंबर के साथ अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होगा। वहां आप दिए गए फॉर्म को भरें.

वहां सीएससी संचालक आपका बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी पूरा करेगा।

चेहरा प्रमाणीकरण आधारित ई-केवाईसी(Biometric based e-KYC)

इसमें आप पीएम किसान मोबाइल ऐप के जरिए अपना ई-केवाईसी करा सकते हैं.

इसके लिए ऐप स्टोर से पीएम किसान मोबाइल ऐप और आधार फेस आरडी ऐप डाउनलोड करें।

ऐप खोलें और पीएम किसान पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉग इन करें।

अब आप लाभार्थी स्थिति पेज पर जाएंगे। ई-केवाईसी पर क्लिक करें.PM Kisan 17th installment Status

अपना आधार नंबर दर्ज करें और अपना चेहरा स्कैन करें। इस तरह ई-केवाईसी पूरी हो जाएगी.

पीएम किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे जांचें?(How to check your name in PM Kisan beneficiary list?)

  1. चरण 1. पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  2. चरण 2. होम पेज के दाहिने कोने पर स्थित ‘लाभार्थी सूची’ टैब पर क्लिक करें।
  3. चरण 3. ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव जैसे विवरण चुनें।
  4. चरण 4. ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ टैब पर क्लिक करें।
  5. अब आपको लाभार्थी सूची की जानकारी मिल जाएगी।

newzkatta.com

Leave a Comment