Post Office Scheme 2024 पोस्ट ऑफिस की इस योजना में पति-पत्नी को मिलेंगे हर महीने 27,000 हजार रुपये, 2 दिन में खाते में जमा होंगे.

Post Office Scheme 2024Post Office Scheme 2024 : पोस्ट ऑफिस की इस योजना में पति-पत्नी को मिलेंगे हर महीने 27,000 हजार रुपये, 2 दिन में खाते में जमा होंगे.

Post Office Scheme 2024 : अगर आप अपने निवेश पर हर महीने एक निश्चित आय अर्जित करना चाहते हैं तो सुनिश्चित और सुरक्षित निवेश के लिए डाकघर एक अच्छा विकल्प है। ऐसे में आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक बेहद शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं.

पोस्ट ऑफिस की इस योजना हर महीने 27,000 पाने के लिए

| यहाँ क्लिक कर करे आवेदन |

पोस्ट ऑफिस की इस निवेश योजना का नाम मासिक आय योजना है। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि आप मासिक आय योजना में एक बार निवेश करके हर महीने 9,250 रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में यह योजना आपके लिए नियमित आय का काम करेगी। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने पर आपको कई बेहतरीन फायदे भी मिल रहे हैं.Post Office Scheme 2024

डाकघर मासिक आय योजना(Post Office Monthly Income Scheme)

डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) भारत सरकार द्वारा समर्थित एक छोटी बचत योजना है जो निवेशकों को हर महीने एक निश्चित राशि अलग रखने की अनुमति देती है। इस रकम पर ब्याज जोड़कर निवेशकों को हर महीने भुगतान किया जाता है. आइए जानते हैं क्या है इस योजना की पात्रता, ब्याज दर और लाभ।

यह भी पढ़ना (Previous Post)

आप इस योजना में 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं-Post Office Scheme 2024

सरकार ने डाकघर मासिक बचत योजना (POMIS) के तहत निवेश करने वाले खाताधारकों के लिए निवेश सीमा भी बढ़ा दी है। पहले व्यक्तिगत खाताधारकों के लिए निवेश की सीमा 4.5 लाख रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दिया गया है. ज्वाइंट अकाउंट की बात करें तो इसकी अधिकतम सीमा पहले के 9 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी गई है. निवेश सीमा में यह बढ़ोतरी 1 अप्रैल, 2023 से प्रभावी है। एक बार निवेश करने के बाद आप इस योजना के तहत हर महीने निश्चित आय की व्यवस्था कर सकते हैं। डाकघर योजना

मासिक आय योजना कैसे लागू करें?(How to implement monthly income plan)

इसके लिए आवेदक को सबसे पहले डाकघर की नजदीकी शाखा में जाना होगा।
बाद आवेदक को वहां मौजूद कर्मचारी से इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए।
इसके बाद आवेदक को वहां के कर्मचारी से एक आवेदन पत्र प्राप्त होगा।

  • इस फॉर्म में कर्मचारी को मांगी गई जानकारी भरनी होगी.
  • इसके बाद कर्मचारी इस फॉर्म को जमा कर देगा.
  • इस प्रकार आप अपना आवेदन कर सकते हैं।Post Office Scheme 2024

डाकघर एमआईएस समय से पहले बंद करने के नियम(Rules for premature closure of post office MIS)

पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना में अगर आप मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालना चाहते हैं तो यह सुविधा आपको एक साल बाद मिलती है, लेकिन अगर आप इससे पहले रकम निकालना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है। हालाँकि, समय से पहले बंद करने की स्थिति में आपको जुर्माना भी देना होगा। अगर आप 1 से 3 साल के बीच पैसा निकालते हैं तो जमा राशि का 2% काटकर वापस कर दिया जाता है।

POMIS की विशेषताएं क्या हैं?(What are the features of POMIS?)

भारतीय डाकघर मासिक आय योजना की अधिकतम अवधि 5 वर्ष है।
न्यूनतम 1 और अधिकतम 3 व्यक्ति डाकघर एमआईएस का रखरखाव कर सकते हैं।
निवेशक की मृत्यु के बाद नामांकित व्यक्ति को ही योजना के सभी लाभ मिलेंगे।
खाता खुलने के बाद नामांकित व्यक्ति को बाद में नियुक्त किया जा सकता है।
व्यक्ति अपने एमआईएस खाते को भारत में कहीं भी एक डाकघर से दूसरे डाकघर में स्थानांतरित कर सकते हैं।
1 दिसंबर 2011 के बाद खोले गए खातों के लिए कोई बोनस सुविधा नहीं है।
हालाँकि, इससे पहले खोले गए लोगों को 5% बोनस का लाभ मिलता है।
इस योजना से होने वाली कोई भी आय टीडीएस या कर कटौती के अधीन नहीं है।
डाकघर मासिक आय योजना कर लाभ शून्य है।Post Office Scheme 2024

यह मासिक आय की गणना है(This is the calculation of monthly income)

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एकमुश्त निवेश हर महीने आय की गारंटी देता है और अगर आप हर महीने आय की गणना करते हैं तो अगर आप इसमें पांच साल के लिए 5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 7.4 प्रतिशत की दर मिलेगी। इससे मिलने वाले ब्याज के मुताबिक हर महीने 3,084 रुपये की आमदनी होगी. वहीं अगर व्यक्तिगत खाताधारक की अधिकतम सीमा यानी 9 लाख रुपये के हिसाब से देखें तो मासिक आय 5,550 रुपये होगी. इस ब्याज आय को आप मासिक के अलावा तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर भी ले सकते हैं.

एकमुश्त निवेश पर अच्छा रिटर्न(Good returns on lump sum investment)

इस योजना के तहत एक निवेशक डाकघर योजना खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये का निवेश कर सकता है। सरकार की ओर से ज्वाइंट अकाउंट की सीमा बढ़ा दी गई है. अभी इसेPost Office Scheme 2024

newskatta.com

Leave a Comment