Old Pension Scheme सरकार ने संसद में कर दिया ये ऐलान..! इन कर्मचारियो को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, मिलेंगे ₹ 30000, देखे ताजा अपडेट.

Old Pension Scheme : सरकार ने संसद में कर दिया ये ऐलान..! इन कर्मचारियो को मिलेगा पुरानी पेंशन योजना का लाभ, मिलेंगे ₹ 30000, देखे ताजा अपडेट.

Old Pension Scheme : सरकार ने संसद में किया ये ऐलान..! क्या सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बार फिर पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने की सोच रही है? मंगलवार को लोकसभा में सरकार ने एक बार फिर इसे लेकर अपना रुख साफ कर दिया है. वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने पुरानी पेंशन योजना की बहाली को लेकर कहा कि सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है.

पुरानी पेंशन योजना का ₹ 30000 लाभ पाने के लिए

| यहां क्लिक करें |

अगर आपको केंद्र सरकार की पेंशन योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि हाल ही में केंद्र सरकार ने अपनी पुरानी पेंशन योजना को फिर से शुरू करने का फैसला किया है। केंद्र सरकार के इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा फायदा होने वाला है.Old Pension Scheme

यह भी पढ़ना (Previous Post)

पुरानी पेंशन योजना(Old Pension Scheme)

Old Pension Scheme एक ऐसी योजना है जिससे केंद्रीय कर्मचारियों को मदद मिल सकती है। अगर आप भी सरकारी कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से एक नया आदेश जारी किया गया है, जिसमें साफ कहा गया है कि केंद्र सरकार के सभी पुराने कर्मचारियों की पेंशन अब दोबारा शुरू की जाएगी. इसके साथ ही सरकार ने यह भी घोषणा की है कि जो भी कर्मचारी इसके लिए पात्र हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।Old Pension Scheme

Old Pension Scheme के तहत आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त बताई जा रही है, लेकिन आपको बता दें कि इसकी आवेदन तारीख समय के साथ आगे बढ़ाई जाएगी। यदि किसी कारणवश आप सरकार द्वारा निर्धारित इस तिथि तक आवेदन नहीं कर पाते हैं तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यदि आप आवेदन नहीं करते हैं तो आपको राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत इस योजना में शामिल कर लिया जाएगा।

पुरानी पेंशन योजना की बहाली पर क्या अपडेट है?

कई बार राज्य सरकार पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने से इनकार करती नजर आती है. फिर केंद्र सरकार भी इसके समर्थन में नहीं है. तो ऐसे में कब किस राज्य सरकार ने अपने फायदे के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल कर दी, इसकी जानकारी किसी को नहीं मिलती. हालांकि कर्मचारियों को यह तो पता है कि उनकी पुरानी पेंशन योजना लागू है लेकिन उन्हें उनकी पहले जमा की गई रकम नहीं मिलेगी.

इसलिए वे अपने ईपीएफओ में जमा रकम को कभी भी जरूरी बताकर निकाल लेते हैं। हालाँकि, कुछ कर्मचारी ऐसे भी हैं जो अपनी सागर नदी की निकासी की समस्या में शामिल हैं, इसलिए वे अलग-अलग जगहों से जानकारी मांगते हैं कि ईपीएफ में सागर नदी की निकासी कैसे की जाए? तो आइये जानते हैं उपाय!

पुरानी पेंशन योजना को लेकर सरकार ने संसद में किया ये ऐलान..!

  • यदि आप सभी केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं और केंद्र के अधीन काम करते हैं।
  • तो पुरानी पेंशन योजना की ताजा खबर देश के सभी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है,
  • जिसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है कि कर्मचारी 12 दिसंबर 2003 को केंद्र छोड़ चुका है।
  • उनका चयन अगस्त में हुआ था. 31, 2004, तो आइए हम आपको बताते हैं
  • अब केंद्र सरकार उन सभी कर्मचारियों को पेंशन की सुविधा देने जा रही है, पुरानी पेंशन योजना ताजा खबर।
  • यदि सभी कर्मचारियों का चयन 2000 में हुआ है तो सभी को पेंशन की सुविधा दी जाएगी।

इन राज्यों में पुरानी पेंशन का लाभ लागू कर दिया गया है(Old pension benefits have been implemented in these states)

सरकार ने लोकसभा को बताया कि राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड,Purani Pension Yojana,

पंजाब और हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकारों ने पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) लागू कर दी है।

इसे लेकर इन राज्य सरकारों ने केंद्र सरकार, पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड

डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) को अपने फैसले से अवगत करा दिया है.

इन राज्य सरकारों ने योगदान और उस पर प्राप्त लाभों को वापस लेने/वापस लेने का अनुरोध किया है।

हालाँकि, पंजाब सरकार ने भारत सरकार को यह भी सूचित किया है कि

वह एनपीएस में कर्मचारी और सरकार के योगदान का भुगतान करना जारी रखेगी।

newzkatta.com

Leave a Comment