Senior Citizen Savings Scheme 2024 वरिष्ठ नागरिकों को मालामाल कर देंगी ये 3 सरकारी स्कीम, हर महीने होगी 20,000 रुपये की कमाई,जाने आवेदन प्रक्रिया.

Senior Citizen Savings Scheme 2024 : वरिष्ठ नागरिकों को मालामाल कर देंगी ये 3 सरकारी स्कीम, हर महीने होगी 20,000 रुपये की कमाई,जाने आवेदन प्रक्रिया.

Senior Citizen Savings Scheme 2024 : भारतीय जीवन बीमा देश में हर वर्ग के लोगों के लिए नई योजनाएं लाता है,
अगर आप 60 साल से अधिक उम्र के नागरिक हैं तो यह खबर आपके लिए है। जिसमें निवेश करके उन्हें अच्छा रिटर्न मिल सकता है. इनमें से एक योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी है। इस योजना के तहत निवेश करके आप हर महीने 20,000 रुपये पा सकते हैं। यह योजना उन सेवानिवृत्त लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो हर महीने एक निश्चित राशि प्राप्त करना चाहते हैं।Senior Citizen Savings Scheme 2024

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत 20,000 रु पाने के लिए

| यहां क्लिक करें |

60 साल की उम्र के बाद ज्यादातर लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए नियमित आय की तलाश करते हैं। बैंकों और सरकार की कुछ बचत योजनाएं इसमें आपकी मदद कर सकती हैं।

Senior Citizen Savings Scheme 2024

अगर आप 60 साल से अधिक उम्र के नागरिक हैं तो यह खबर आपके लिए है। इस उम्र के बाद ज्यादातर लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए नियमित आय की तलाश करते हैं। बैंकों और सरकार की कुछ बचत और जमा योजनाएं इसमें आपकी मदद कर सकती हैं। इस योजना में निवेश करने पर आपको नियमित ब्याज के रूप में अच्छी रकम मिलती है। इसके अलावा आपको टैक्स में छूट भी मिलती है. आइए जानते हैं ऐसी 3 योजनाओं के बारे में जो आपको अच्छी कमाई की गारंटी देती हैं।Senior Citizen Savings Scheme 2024

यह भी पढ़ना (Previous Post)

वरिष्ठ नागरिकों को मालामाल कर देंगी ये 3 सरकारी स्कीम

वरिष्ठ नागरिक योजना में निवेश करने पर आपको नियमित ब्याज के रूप में अच्छी रकम मिलती है। इसके अलावा आपको टैक्स में छूट भी मिलती है. आइए जानते हैं ऐसी 3 योजनाओं के बारे में जो आपको अच्छी कमाई की गारंटी देती हैं।

1.वरिष्ठ नागरिक बचत योजना(Senior Citizen Savings Scheme)

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 60 साल से अधिक उम्र के ग्राहक निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना में ब्याज तिमाही आधार पर मिलता है। जबकि 5 साल का लॉक-इन पीरियड पूरा होने के बाद ही आपको पूरा पैसा मिलता है। ग्राहक इस योजना में न्यूनतम 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा इस स्कीम में आपको सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है.

बजट में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश की सीमा 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दी गई. इस बदलाव से वरिष्ठ नागरिकों को निवेश पर पहले से ज्यादा रिटर्न मिल रहा है। सितंबर में खत्म तिमाही में ब्याज दर बढ़कर 8.2 फीसदी हो गई है. पिछली तिमाही में यह 8 फीसदी थीSenior Citizen Savings Scheme 2024

2.पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना(Post Office Monthly Income Scheme)

डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) एक छोटी बचत योजना है जिसमें ग्राहक 5 साल तक निवेश कर सकते हैं। यहां आप एकल खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये और संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको हर महीने ब्याज मिलता है. जो आपके लिए मासिक आय के रूप में काम करता है। इसमें आपको ज्वाइंट अकाउंट में हर महीने 9,050 रुपये मिलेंगे.

3.एफडी(fixed deposit)

अगर वरिष्ठ नागरिक ग्राहक अपनी बचत पर अधिक ब्याज कमाना चाहते हैं तो फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एफडी कराने पर आमतौर पर ज्यादातर बैंक वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य ग्राहकों की तुलना में एफडी पर 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज देते हैं. ज्यादातर बैंक वरिष्ठ नागरिकों को अधिकतम 7.50 फीसदी से लेकर 9 फीसदी तक ब्याज दे रहे हैं.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के खाता कैसे खोले? (How to apply for Senior Citizen Savings Scheme?)

  1. अगर आपकी उम्र 60 साल से ज्यादा है तो आप यह खाता खुलवा सकते हैं.
  2. यह खाता आप पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं.
  3. इसके अलावा आप कुछ चुनिंदा सरकारी या प्राइवेट बैंकों में भी यह खाता खुलवा सकते हैं.
  4. इसके लिए आपको अपने क्षेत्र में इस योजना के लिए अधिकृत बैंक शाखा में जाना होगा।
  5. वहां से इस योजना से संबंधित फॉर्म प्राप्त करने के बाद उसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरें।
  6. फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें और इसे उसी स्थान पर जमा कर दें
  7. जहां से आपने फॉर्म लिया है.Senior Citizen Savings Scheme 2024
  8. इस तरह आप एलआईसी सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में अपना खाता खोल सकते हैं।
  9. यदि आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं।
  10. तो आप भारतीय जीवन बीमा निगम की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

newskatta.com

Leave a Comment