Ration Card Big News राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, अब चावल और गेहूं के साथ मुफ्त मिलेगा ये अनाज, मिलेंगे दो बड़े फायदे भी जाने.

  1. Ration Card Big News : राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, अब चावल और गेहूं के साथ मुफ्त मिलेगा ये अनाज, मिलेंगे दो बड़े फायदे भी जाने.

Ration Card Big News : राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर आ रही है. UP राज्य सरकार अब राशन कार्ड धारकों को चावल और गेहूं के साथ मुफ्त बाजरा भी उपलब्ध कराएगी। हालांकि, चावल की मात्रा कम कर दी जाएगी. उत्तर प्रदेश सरकार ने फरवरी महीने से राज्य की सभी राशन की दुकानों पर गेहूं और चावल के साथ बाजरा भी मुफ्त उपलब्ध कराने का फैसला किया है.

राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर मुफ्त मिलेगा ये अनाज

| यहाँ क्लिक कर जाने |

सरकार की इस नई व्यवस्था के तहत कार्डधारकों को दिए जाने वाले गेहूं और चावल की मात्रा कम कर दी गई है और इसमें मोटे अनाज को शामिल कर दिया गया है.

Ration Card Big News

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने फरवरी महीने से राशन के साथ मोटे अनाज का लाभ भी देने का फैसला किया है. इसके तहत सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त बांटे जाने वाले राशन में गेहूं और चावल के बाद 10 किलो बाजरा भी शामिल किया जाएगा, जो फरवरी से लोगों को मिलेगा. इस संबंध में खाद्य विभाग ने गुरुवार को आदेश भी जारी कर दिए हैं.

यह भी पढ़ना (Previous Post)

अब चावल और गेहूं के साथ मुफ्त मिलेगा ये अनाज

अंत्योदय कार्डधारकों को प्रति यूनिट मिलने वाला 21 किलो चावल घटाकर 11 किलो कर दिया जाएगा। उन्हें 10 किलो बाजरा दिया जाएगा. पात्र गृहस्थी के कार्डधारकों को प्रति यूनिट तीन किलोग्राम चावल मिलेगा, जिसे घटाकर एक किलोग्राम कर दिया जाएगा और उन्हें दो किलोग्राम बाजरा मिलेगा।Ration Card Big News

मार्च माह से बाजरा मिलने लगेगा(Ration Card Latest News)

मार्च माह से सरकारी राशन की दुकानों पर बाजरा वितरण किया जाएगा। प्रति यूनिट चावल की मात्रा कम कर उतनी ही मात्रा में बाजरा कार्डधारकों को वितरित किया जाएगा।Ration Card Big News

जानिए राशन कार्ड पर सबसे पहले मिलने वाले फायदे(Know The First Benefits On Ration Card)

आप सभी को बता दें कि आज से राशन कार्ड पर नया नियम जारी कर दिया गया है, अब हर महीने घर के अलग-अलग सदस्यों को अपना अंगूठा लगाकर राशन की दुकान से अनाज लाना होगा। यानी मान लीजिए कि अगर आपके परिवार में 5 से 6 सदस्य हैं तो हर महीने सभी पांचों सदस्यों को राशन लेने के लिए राशन की दुकान पर जाना होगा।

जानिए राशन कार्ड पर अन्य लाभ(Know The Other Benefits On Ration Card)

आप सभी को बता दें कि केंद्र सरकार ने अब से राशन की दुकानों के साथ-साथ बाजार में भी गेहूं और चावल उपलब्ध कराने का ऐलान किया है. यानी गेहूं, चावल और जो भी सामग्री आप सभी को राशन की दुकान से मिलती थी.

ये आप सभी को राशन की दुकान से तो मिलेगा ही इसके अलावा अब से आप सभी को बाजार भी राशन की दुकान से दिया जाएगा. यानी केंद्र सरकार आप सभी के लिए एक नई योजना और नए नियम लेकर आई है और इसके जरिए अब से आप सभी को बाजार में राशन की दुकानें दी जाएंगी.Ration Card Big News

newskatta.com

Leave a Comment