Agriculture Farmer Scheme 2024 ट्रैक्टर सहित अन्य कृषि यंत्रों पर सरकार दे रही 80% सब्सिडी, जाने कैसे आवेदन करें और योजना का लाभ उठाएं.

Agriculture Farmer Scheme 2024 : ट्रैक्टर सहित अन्य कृषि यंत्रों पर सरकार दे रही 80% सब्सिडी, जाने कैसे आवेदन करें और योजना का लाभ उठाएं.

Agriculture Farmer Scheme 2024 : खेती और रोपण कार्य में कृषि उपकरणों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए किसानों को इसकी खरीद पर सरकार द्वारा सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। लेकिन इसके बाद भी कई किसान बेहद नाखुश हैं, जो उनमें से नहीं हैं. सरकार द्वारा किसानों के लिए कस्टम हायरिंग सेंटर तैयार किए जा रहे हैं ताकि वे सस्ते दरों पर किराया लेकर खेती कर सकें और कम समय में अपनी खेती का काम पूरा कर सकें.

ट्रैक्टर सहित अन्य कृषि यंत्रों पर 8 लाख का सब्सिडी पाने के लिए

| यहाँ से करे आवेदन  |

कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत कृषि यंत्रों के लिए लॉटरी 27 से 30 नवंबर के बीच निकाली जायेगी. इसको लेकर कृषि निदेशक ने पत्र भी जारी कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिला स्तरीय कृषि यांत्रिकीकरण मेला दिसंबर के पहले सप्ताह और जनवरी के दूसरे सप्ताह में आयोजित होने की संभावना है.

Agriculture Farmer Scheme 2024

किसानों को सस्ती कीमत पर ट्रैक्टर और अन्य कृषि उपकरण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार ने कृषि उपकरण अनुदान योजना (krishi yantra anudan yojana) चला रखी है. यह योजना अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नाम से चलाई जा रही है. इसी परिप्रेक्ष्य में राज्य में कृषि यंत्रीकरण योजना क्रियान्वित की जा रही है। इसके तहत किसानों से आवेदन आमंत्रित किये गये थे लेकिन बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त होने के कारण राज्य सरकार ने लॉटरी के माध्यम से चयनित किसानों को कृषि उपकरणों पर सब्सिडी देने का निर्णय लिया है.Agriculture Scheme 2024

यह भी पढ़ना (Previous Post)

ट्रैक्टर सहित अन्य कृषि उपकरण कौन-कौन से हैं(What are the other agricultural equipment including tractors)

आमतौर पर कस्टम हायरिंग सेंटर किसानों को ट्रैक्टर, रोटावेटर, स्ट्रॉ रीपर, थ्रेशर, सीड ड्रिल, डिस्क हैरो, सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल मशीन, पावर टिलर, कल्टीवेटर, हैप्पी सीडर आदि कृषि मशीनें उपलब्ध करा रहे हैं।

इस योजना का लाभ किन किसानों को मिलेगा(Which farmers will get the benefit of this scheme)

  • राज्य सरकार जो किसान संगठन या समन्वय करती है
  • जो सब्सिडी लाभ प्रदान कर रहे हैं, वे इस प्रकार हैं
  • यूनेस्को-सेल्स सपोर्ट सोसायटी (KVSS)
  • ग्राम सेवा सहकारी समितियाँ (जीएसएस)
  • किसान उत्पादक संगठन (एफ.पी.ओ.)

किसानों को कृषि यंत्रों पर 80% मिलेगी सब्सिडी (Farmers will get 80% subsidy on agricultural equipment)

Agriculture Scheme 2024 की खरीद पर किसानों को कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत अलग-अलग कृषि यंत्रों पर अलग-अलग अनुदान दिया जाएगा। इसके तहत किसानों को 40 प्रतिशत से लेकर 80 प्रतिशत तक रियायती लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसके अंतर्गत आदिवासी, जनजातीय एवं अति अविकसित वर्ग के किसानों की संख्या सबसे अधिक है। वहीं आम किसानों को भी फसल लाभ का लाभ दिया जाएगा। कौन सी मशीनरी किस महत्वपूर्ण वेबसाइट पर है इसकी सूची आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं। हम आपकी सुविधा के लिए इस खबर के अंत में लिंक भी दे रहे हैं ताकि आपको जानकारी मिल सके।

कृषि योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज?(Documents requiredfor Agriculture Farmer Scheme 2024?)

कृषि योजना 2024 के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। ये प्रमुख दस्तावेज़ इस प्रकार हैं

  1. आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  2. आवेदन करने वाले व्यक्ति का पैन कार्ड
  3. भूमि दस्तावेज़Agriculture Scheme 2024
  4. बैंक स्टेटमेंट खाता पासबुक के प्रथम पृष्ठ की प्रति
  5. ट्रैक्टर पंजीकरण की प्रतिलिपि
  6. एवाडेन पत्र पर किसान की स्व-प्रमाणित फोटो
  7. सेल्फ एग्रीमेंट बिल की ओर
  8. आवेदन करने वाले व्यक्ति का भामाशाह कार्ड
  9. अनुदान दावा विभाग स्थानीय अधिकारियों द्वारा प्रमाणित

कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित करने के लिए आवेदन कैसे करें?(How to apply to set up a custom hiring center?)

कृषि यंत्रीकरण योजना की आधिकारिक वेबसाइट लिंक- https://farmech.bih.nic.in/FMNEW/Homenew.aspx
कृषि उपकरणों की सूची और सब्सिडी विवरण देखने के लिए सीधा लिंक -Agriculture Scheme 2024 https://farmech.bih.nic.in/FMNEW/MechanizationImplementList2023_2024.pdf

newskatta.com

 

Leave a Comment