Ration Card Latest Update 2024 घर बैठे फोन से करें राशन कार्ड नवीनीकरण, केवाईसी फॉर्म के लिए क्या है जरूरी….? बेहद सरल है ऑनलाइन प्रोसेस जाने.

Ration Card Latest Update 2024 : घर बैठे फोन से करें राशन कार्ड नवीनीकरण, केवाईसी फॉर्म के लिए क्या है जरूरी….? बेहद सरल है ऑनलाइन प्रोसेस जाने.

Ration Card Latest Update 2024 : सरकार ने राशन कार्ड नवीनीकरण की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू कर दी है। आप राशन कार्ड का नवीनीकरण ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते हैं और ऑफलाइन राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आवश्यक घोषणा पत्र आपको लेख में उपलब्ध कराया गया है, इसलिए आप लेख के माध्यम से आवश्यक घोषणा कर सकते हैं। पत्र मिलने के बाद आप सब को पता चल गया.

राशन कार्ड आसानी से नवीनीकरण करने के लिए

| यहाँ क्लिक करे |

मीडिया के मुताबिक, 25 जनवरी से राज्य भर में राशन कार्ड नवीनीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है. शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लाभार्थियों के राशन कार्ड बदलने का काम शुरू कर दिया गया है. राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 29 फरवरी 2024 है।

राशन कार्ड नवीनीकरण(Ration Card Latest Update 2024)

सरकार द्वारा राशन कार्ड नवीनीकरण की प्रक्रिया शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है कि इसके माध्यम से राज्य के उन सभी लोगों को जिनका राशन कार्ड नवीनीकृत नहीं हुआ है, उन्हें राशन कार्ड नवीनीकरण के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा और उन्हें इसका लाभ भी दिया जाएगा। सरकार। यात्रा करने वालों को खाने-पीने का सामान मिल सकेगा और उन्हें सरकार की ओर से दिया जाने वाला मुफ्त राशन भी मिल सकेगा.Ration Card Latest Update 2024

यह भी पढ़ना (Previous Post)

एपीएल राशन कार्डधारकों के लिए 10 रुपये शुल्क(Rs 10 fee for APL ration card holders)

अंत्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित एवं निःशक्तजन श्रेणी के राशन कार्डों का नवीनीकरण निःशुल्क होगा। इस वर्ग के लोगों को नए राशन कार्ड के लिए कोई भी राशि (मुफ्त) नहीं देनी होगी। यह शुल्क राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। सामान्य श्रेणी (एपीएल) राशन कार्ड धारकों को ऐप पर नवीनीकरण के लिए 10 रुपये का शुल्क देना होगा।

राशन कार्ड नवीनीकरण की अंतिम तिथि क्या है?(What is the last date for ration card renewal?)

वहीं, राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग द्वारा एक मोबाइल ऐप तैयार किया गया है। ऐसे में आवेदक अपने फोन के माध्यम से ऑनलाइन माध्यम से भी अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण करा सकते हैं। यहां आपको बता दें कि राशन कार्ड नवीनीकरण की आखिरी तारीख 29 फरवरी 2024 है।Ration Card Latest Update 2024

राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए अवश्य दस्तावेज?(Documents required for ration card renewal?)

अगर आप अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज होने चाहिए, जिसकी जानकारी आपको लेख में दी गई है।

  1. राशन कार्ड लाभार्थी का आधार कार्ड।
  2. income certificate.
  3. mobile number.
  4. Password size photo.
  5. caste certificate.
  6. Address proof.
  7. Ration Card Latest Update 2024

राशन कार्ड के नवीनीकरण साथ ई-केवाईसी भी होगी.

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने राशन कार्ड धारकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नवीनीकरण प्रक्रिया को काफी सरल रखा है। राशन कार्ड में शामिल सदस्यों में से किसी एक का ई-केवाईसी पूरा होने की स्थिति में लाभार्थी मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इस प्रक्रिया से लाभार्थियों के राशन कार्डों के नवीनीकरण के साथ-साथ छूटे हुए सदस्यों के ई-केवाईसी का कार्य भी फरवरी 2024 तक शीघ्रता से पूरा किया जा सकेगा।

राशन कार्ड का ऑनलाइन नवीनीकरण कैसे करें?(How to renew ration card online?)

Ration Card Latest Update  विकल्प का चयन करने के बाद स्क्रीन पर तीन विकल्प दिखाई देंगे जो इस प्रकार हैं।

  • राशन कार्ड नवीनीकरण
  • राशन कार्ड नवीनीकरण की स्थिति जांचें
  • राशन कार्ड का नवीनीकरण कैसे करें
  1. सबसे पहले कार्ड धारक को khadya.cg.nic.in पर जाना होगा।
  2. मोबाइल में ऐप डाउनलोड करने के बाद राशन कार्ड नवीनीकरण का बटन दिखाई देगा।
  3. इसके बाद यूजर को तीन विकल्प दिखाई देंगे, जिसमें से राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए जाना है।
  4. अगर राशन कार्ड नवीनीकरण में कोई दिक्कत आ रही है तो आप तीसरा विकल्प चुन सकते हैं.
  5. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करें। फिर राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए जो जानकारी दिखाई देगी,
  6. उसमें आवेदन पर क्लिक करें।Ration Card Latest Update 2024

राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए हेल्पलाइन नंबर(Helpline number for ration card renewal)

अगर आप छत्तीसगढ़ राशन कार्ड का नवीनीकरण कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास जरूरी हेल्पलाइन नंबर होना चाहिए। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या आती है तो आप इन हेल्पलाइन नंबरों के जरिए अपनी राशन कार्ड संबंधी समस्या का समाधान पा सकते हैं। लेख में आवश्यक हेल्पलाइन नंबर नीचे दिए गए हैं। लेख के माध्यम से आवश्यक हेल्पलाइन नंबर प्राप्त करें,

newskatta.com

Leave a Comment