PMAY Gramin Latest Update पीएम आवास योजना में हुए बड़े बदलाव अब सबको मिलेगा घर, यहाँ से आवेदन फॉर्म भरना शुरू.

PMAY Gramin Latest Update : पीएम आवास योजना में हुए बड़े बदलाव अब सबको मिलेगा घर, यहाँ से आवेदन फॉर्म भरना शुरू.

PMAY Gramin Latest Update : अगर आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना(Awas Yojana) के तहत आवेदन किया है और आप भी इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो घबराइए नहीं, क्योंकि आज आपने सही वेबसाइट पर क्लिक किया है। पीएम आवास योजना केंद्र सरकार की एक योजना है। इस योजना के तहत देश के कमजोर और मध्यम वर्ग के लोगों को घर मुहैया कराए जाते हैं। इसके लिए सरकार की ओर से बैंक लोन पर सब्सिडी दी जाती है ताकि उन्हें सस्ती दरों पर घर मिल सके। पीएम आवास योजना में लक्ष्य हासिल करने के लिए इस योजना को 2024 तक लागू रखने का फैसला किया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में अब सबको मिलेगा घर

| यहाँ क्लिक कर उठाए लाभ | 

हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। इस घर को बनाने में हम अपनी जिंदगी की पूंजी लगा देते हैं। अब इस काम में आपकी मदद करने के लिए सरकार भी कई सालों से आपकी मदद कर रही है। 2016 में केंद्र की मोदी सरकार ने इंदिरा आवास योजना में सुधार करके प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) ग्रामीण की शुरुआत की थी। इसके तहत दिल्ली और चंडीगढ़ को छोड़कर पूरे भारत में घर बनाने के लिए सहायता दी जाती है। प्रधानमंत्री ने कई मौकों पर 2022 तक सभी को घर मुहैया कराने की योजना का ऐलान किया है।

PMAY Gramin Latest Update

प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए बनाई गई है। इसमें कम आय वाले लोगों को गांवों में अपना घर बनाने के लिए सहायता मिलती है। साथ ही होम लोन पर ब्याज दरों में सब्सिडी भी मिलती है। आइए आपको बताते हैं कि इसके तहत आप कैसे मदद पा सकते हैं.. PMAY Gramin Latest Update

यह भी पढ़ना (Previous Post)   

पीएम आवास योजना ग्रामीण(Objective of PM Awas Yojana Gramin)

दोस्तों, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण भारत में गरीब और वंचित तबके को पक्के घर मुहैया कराना है। इस योजना के तहत सरकार ने 2029 तक दो करोड़ नए पक्के घर बनाने का लक्ष्य रखा है। यह योजना खास तौर पर उन लोगों के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और अपना घर बनाने में असमर्थ हैं। योजना के तहत सरकार की ओर से आवास निर्माण के लिए ₹1,20,000 तक की राशि दी जाती है, जो तीन किस्तों में दी जाती है। कुछ क्षेत्रों में यह राशि ₹1,30,000 तक हो सकती है, जो क्षेत्र विशेष पर निर्भर करती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली राशि(Amount received under PM Awas Yojana)

अगर आप पीएम आवास योजना के लिए आवेदन करते हैं तो उसके बाद सरकार आपको घर बनाने के लिए पैसे देती है। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि सरकार आपको कितने पैसे देगी ताकि आप अपना घर बना सकें। तो आपको बता दें कि सभी लाभार्थियों को उनकी योग्यता और पात्रता के आधार पर सरकार द्वारा 2.50 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ब्याज दर(Interest rate for Pradhan Mantri Awas Yojana)

पीएमएवाई के तहत निम्न और मध्यम आय वर्ग के लोगों को होम लोन पर ब्याज पर भी सब्सिडी दी जाती है। यहां यह महत्वपूर्ण है कि यह लाभार्थी का पहला घर है। अगर कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री आवास योजना के मानदंडों के तहत घर बनाता है या खरीदता है तो उसे होम लोन के ब्याज पर सरकार द्वारा 2.67 लाख रुपये तक की ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता(Eligibility for Pradhan Mantri Awas Yojana)

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देश का कोई भी नागरिक नहीं उठा सकता, बल्कि केवल वही नागरिक उठा सकते हैं जो इसके लिए पात्र हैं। इसलिए इस योजना के लिए केवल वही व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं जिनके पास पक्का घर न हो और व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

इसके साथ ही आवेदक के घर में कोई भी व्यक्ति किसी सरकारी पद पर काम नहीं करता हो। साथ ही आवेदक के पास सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। इसके अलावा पीएम आवास योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी सालाना आय 6 लाख रुपये से अधिक बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए।

पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?(How to apply for PM Awas Yojana?)

सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट खोलकर उसका मेन पेज खोलना होगा।

  1. अब आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर आपको सिटीजन असेसमेंट का एक विकल्प मिलेगा,
  2. आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  3. इस तरह आप दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको
  4. इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प मिलेगा,
  5. आपको उस पर क्लिक करना होगा। PMAY Gramin Latest Update
  6. इस तरह आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा और
  7. अब आपको यहाँ अपनी सारी जानकारी ध्यानपूर्वक लिखनी है।
  8. जब आप सारी जानकारी सही से दर्ज कर देंगे तो
  9. इसके बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे और इसके बाद आपको सबमिट बटन दबाना होगा।
  10. सबमिट करते ही आपका आवेदन जमा हो जाएगा और
  11. आपको इसका प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लेना है।

sharesmarket.in

Leave a Comment