PM Kisan 19th Installment  सरकार कब जारी करेगी पीएम किसान सम्मान निधि की 19वीं क़िस्त 2000 रुपए, यहाँ से चेक करें.

PM Kisan 19th Installment  सरकार कब जारी करेगी पीएम किसान सम्मान निधि की 19वीं क़िस्त 2000 रुपए, यहाँ से चेक करें.

PM Kisan 19th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(PMKSNY) भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है जो देश के छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। ₹2000 हर 4 महीने में एक बार दिए जाते हैं, इस तरह यह राशि तीन किस्तों में पूरी होती है। ऐसे में सभी किसान 18वीं किस्त की राशि ले चुके हैं। इसमें कुल 9.5 करोड़ किसानों के खातों में ₹2000 भेजे गए। या तो हजार रुपए किसानों को खेती में लगाने होंगे। यह सारी जानकारी आपको पहले से ही पता होगी। बताया जा रहा है कि 19वीं किस्त की राशि फरवरी 2025 में जारी की जाएगी।

सरकार कब जारी करेगी पीएम किसान की 19वीं क़िस्त 2000 रुपए

| यहाँ क्लिक कर उठाए लाभ | 

इस योजना की 19वीं किस्त फरवरी में आने की उम्मीद है। अगर आपकी किस्त रुकी है तो आधार सत्यापन, बैंक खाते की जानकारी और ईकेवाईसी का स्टेटस चेक कर लें। सही जानकारी और दस्तावेज अपडेट कराकर आप अपनी किस्त पा सकते हैं। आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी ने 05 अक्टूबर 2024 को महाराष्ट्र के वाशिम से योजना की 18वीं किस्त जारी की थी।

प्रधानमंत्री किसान की 19वीं किस्त कब जारी होगी?(When will the 19th installment of Pradhan Mantri Kisan be released?)

पीएम किसान की किस्तें हर साल हर चार महीने में 3 बार वितरित की जाती हैं। इसलिए, हम उम्मीद कर सकते हैं कि 19वीं किस्त फरवरी 2025 के आसपास वितरित की जाएगी। हालांकि, सरकार तारीख नजदीक आने पर पीएम किसान की वेबसाइट पर इसकी सूचना देगी। PM Kisan 19th Installment

यह भी पढ़ना (Previous Post)   

पीएम किसान की 19वीं किस्त के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया(E-KYC Process for PM Kisan 19th Installment)

किसानों को 19वीं किस्त प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। यह प्रक्रिया तीन तरीकों से की जा सकती है:

ओटीपी आधारित ई-केवाईसी: PM Kisan 19th Installment

  1. पीएम किसान पोर्टल पर जाएं
  2. ई-केवाईसी विकल्प पर क्लिक करें
  3. आधार नंबर दर्ज करें और ओटीपी प्राप्त करें
  4. ओटीपी दर्ज करें और प्रक्रिया पूरी करें
  5. बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी:
  6. निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाएं
  7. आधार कार्ड और मोबाइल नंबर साथ लेकर जाएं
  8. बायोमेट्रिक सत्यापन करवाएं
  9. चेहरा पहचान आधारित ई-केवाईसी:
  10. पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करें
  11. आधार फेस आरडी ऐप डाउनलोड करें
  12. ऐप में लॉग इन करें और चेहरा स्कैन करें

पीएम किसान 19वीं किस्त के लिए पात्रता(Eligibility for PM Kisan 19th Installment)

सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक किसान को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ओटीपी के माध्यम से अपना ई-केवाईसी अपडेट करना होगा, जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार है:

आर्थिक रूप से कमजोर आय वाले किसान इस योजना का भुगतान पाने के पात्र होंगे।

सरकार द्वारा प्रति वर्ष अधिकतम 6000 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

प्रत्येक किस्त में सरकार द्वारा 2000 रुपये का भुगतान किया जाएगा। इस योजना का भुगतान लाभार्थी के बैंक खाते में जमा किया जाएगा। वे सभी किसान जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है और जिन्होंने अभी तक अपनी आयु 65 वर्ष पूरी नहीं की है, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पीएम किसान 19वीं किस्त की तिथि वे सभी किसान इस लाभार्थी कार्यक्रम के लाभार्थी माने जाएंगे जिनका नाम इस लाभार्थी सूची में दर्ज है। केवल वे किसान ही इस योजना के लाभार्थी होने के पात्र होंगे जिनके पास अपनी खुद की जमीन है जो कृषि भूमि है। कृषि भूमि 2 हेक्टेयर या उससे अधिक होनी चाहिए और लाभार्थी के नाम पर पंजीकृत होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री किसान योजना 19वीं किस्त की स्थिति कैसे जांचें? (How to Check Pradhan Mantri Kisan Yojana 19th Installment Status?)

सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। होमपेज पर, “अपना स्टेटस जानें” विकल्प ढूंढें और उस पर क्लिक करें अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करें और “ओटीपी प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करें। अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और कैप्चा सत्यापन पूरा करें। सफल सत्यापन के बाद, 18वीं किस्त भुगतान की पूरी स्थिति प्रदर्शित की जाएगी। PM Kisan 19th Installment

sharesmarket.in

Leave a Comment