PM Kisan 18th Payment Check 11 करोड़ किसानों को कल सुबह 10 बजे मिलेंगे 18वीं किस्त के 2000 रुपये, चेक करें अपना पेमेंट स्टेटस.

PM Kisan 18th Payment Check : 11 करोड़ किसानों को कल सुबह 10 बजे मिलेंगे 18वीं किस्त के 2000 रुपये, चेक करें अपना पेमेंट स्टेटस.

PM Kisan 18th Payment Check : देश में कई योजनाएं चल रही हैं, जिनके माध्यम (Farmers)से लगभग हर पात्र व्यक्ति को(PMKSNY) लाभ दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर 2024 को पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त जारी कर सकते हैं। यह योजना भारत के उन सभी किसान परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है जिनके पास जमीन है। पीएम किसान योजना कार्यक्रम के तहत, सभी पात्र किसान हर चार महीने में ₹2,000 प्राप्त करने के हकदार हैं – जो सालाना ₹6,000 की राशि के बराबर है।

11 करोड़ किसानों को कल सुबह 10 बजे मिलेंगे 18वीं किस्त के 2000 रुपये

| यहाँ क्लिक कर उठाए लाभ | 

किसानों की 18वीं किस्त की राशि जल्द जारी की जाएगी(The amount of the 18th installment of farmers will be released soon)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 17वीं किस्त की राशि 18 जून 2024 को जारी कर दी गई है। और आप सभी किसान अपनी पीएम किसान 18वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आप सभी की जानकारी के लिए मैं आपको बताना चाहूंगा कि अभी तक किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18वीं किस्त की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन आपको बता दें कि किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी किस्तों की राशि समय पर जारी की जाती है, उसी तरह उम्मीद है कि 18वीं किस्त की राशि भी समय पर जारी की जाएगी। PM Kisan 18th Payment Check

यह भी पढ़ना (Previous Post)   

पीएम किसान योजना के लाभ(Benefits of PM Kisan Yojana)

प्रत्यक्ष आय सहायता पात्र किसानों को ₹6,000 की वार्षिक वित्तीय सहायता मिलती है, जो ₹2,000 की तीन किस्तों में सीधे उनके बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है।

कोई बिचौलिया नहीं यह योजना लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे धनराशि का हस्तांतरण सुनिश्चित करती है, जिससे बिचौलियों की भागीदारी समाप्त हो जाती है, जिससे धोखाधड़ी या भ्रष्टाचार का जोखिम कम हो जाता है। कृषि इनपुट के लिए सहायता वित्तीय सहायता किसानों को खेती की गतिविधियों के लिए आवश्यक बीज, उर्वरक और अन्य आवश्यक कृषि इनपुट की लागत को पूरा करने में मदद करती है।

छोटे और सीमांत किसानों का कवरेज यह योजना मुख्य रूप से छोटे और सीमांत किसानों को लक्षित करती है जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि है,

17वीं किस्त का विवरण और 18वीं किस्त का इंतजार(Details of 17th installment and waiting for 18th installment)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त 18 जून को किसानों के खातों में भेज दी गई थी। यह किस्त नई सरकार के गठन के तुरंत बाद जारी की गई थी। अब 18वीं किस्त के लाभार्थियों की सूची तैयार की जा रही है।

पिछली बार 17वीं किस्त में 9.26 करोड़ किसानों को लाभ मिला था, जबकि करीब 12 करोड़ किसानों ने योजना में पंजीकरण कराया था। इस बार देखना होगा कि इस सूची में कितने नए किसान जुड़ेंगे और कितने किसान योजना से बाहर होंगे।

पीएम किसान योजना के नए पंजीकरण नियम(PM Kisan Yojana New Registration Rules)

अगर नए आवेदक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें कुछ नियम और शर्तों का ध्यान रखना होगा, तभी सभी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कर सकते हैं –

आवेदक भारत का स्थायी नागरिक होना चाहिए।

परिवार में अब तक कोई सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए।

आवेदक के परिवार में कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।

किसान परिवार की मासिक आय 10000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। PM Kisan 18th Payment Check

आवेदक के पास अब तक योजना से संबंधित सभी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

अगर आप पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास बैंक खाता होना चाहिए।

पीएम किसान 18वां भुगतान चेक करें?(Check PM Kisan 18th Payment)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

यहां दिखाई दे रहे “पीएम किसान न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन” पर क्लिक करें

अब आप सभी के सामने एक नया पेज खुलेगा जहां नए आवेदक को अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर और राज्य चुनना होगा। इसके बाद कैप्चा दर्ज करें और Get OTP पर क्लिक करें।

आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन OTP भेजा जाएगा।

OTP वेरिफिकेशन के बाद पीएम किसान योजना का फॉर्म खुल जाएगा, यहां सभी जरूरी जानकारी दर्ज करें।

यहां किसान को अपना नाम, जन्मतिथि, लिंग और पता, बैंक खाते का विवरण और जमीन के कागजात की जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। और इस एप्लीकेशन को सेव कर लें ताकि भविष्य में आपको इस योजना से जुड़ी जानकारी मिल सके। PM Kisan 18th Payment Check

sharesmarket.in

Leave a Comment