Krishi Karj Mafi Loan Yojana किसानों के लिए बडा तोहफा, किसानों का ₹ 1 लाख तक का केसीसी ऋण माफ, यहा से देखे लाभार्थी सूची मे अपना नाम.

Krishi Karj Mafi Loan Yojana : किसानों के लिए बडा तोहफा, किसानों का ₹ 1 लाख तक का केसीसी ऋण माफ, यहा से देखे लाभार्थी सूची मे अपना नाम.

Krishi Karj Mafi Loan Yojana : सरकार ने राज्य के किसानों(Farmers) को कृषि ऋण ऋण से राहत दिलाने के लिए एक योजना(Need Loan)  शुरू की है, जिसका नाम है झारखंड कृषि ऋण माफी योजना। इस योजना के माध्यम से राज्य के उन किसानों का ऋण माफ किया जाएगा जो कृषि ऋण के बोझ तले दबे हुए हैं। इस योजना का लाभ राज्य के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को मिलेगा।

किसानों का ₹ 1 लाख तक का केसीसी ऋण माफ

| यहाँ क्लिक कर उठाए लाभ | 

कृषि ऋण माफी योजना का उद्देश्य(Objective of Agricultural Loan Waiver Scheme)

झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई कृषि ऋण माफी योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को कृषि ऋण से राहत प्रदान करना, फसल ऋण धारकों की ऋण पात्रता में सुधार करना और नए फसल ऋण की प्राप्ति सुनिश्चित करना है। जिससे किसानों को कृषि ऋण से मुक्ति मिलेगी और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के माध्यम से राज्य के किसानों का 2 लाख रुपये तक का कृषि ऋण माफ किया जाएगा।

यह भी पढ़ना (Previous Post)   

इन किसानों का ऋण माफ किया जाएगा।(The loans of these farmers will be waived.)

दोस्तों, मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के कुछ किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा, जिनका 2017 में कर्ज माफ नहीं हुआ था, जिसका कारण तकनीकी खामियां बताई गई थीं, जिसके कारण राज्य के करीब 35000 किसान योजना के लाभ से वंचित रह गए थे। रिपोर्ट की मानें तो इस बार योगी सरकार किसानों का ₹50000 से लेकर ₹100000 तक का कर्ज माफ कर सकती है, इसके लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

किसान कर्ज माफी लोन योजना के लाभ(Benefits of Kisan Karj Mafi Loan Yojana)

इस योजना के तहत जिन किसानों का नाम कर्ज माफी सूची में शामिल है, उनका 1 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा। यह राहत उन किसानों के लिए बड़ी मदद साबित होगी जो आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। इसके अलावा इस योजना से किसानों को अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने का मौका मिलेगा और वे नए सिरे से अपनी खेतीबाड़ी जारी रख सकेंगे।

किसान कर्ज माफी लोन के लिए पात्रता(Eligibility for Kisan Karj Mafi Loan)

किसान वर्गीकरण आपके पास सीमित मात्रा में कृषि भूमि होनी चाहिए।

लोन का प्रकार केवल मान्यता प्राप्त बैंकों और वित्तीय संस्थानों से लिए गए कृषि ऋण, जैसे कि फसल ऋण, ही छूट के लिए पात्र हैं।

व्यक्तिगत या गैर-कृषि ऋण इसमें शामिल नहीं हैं।

राशि लोन माफ़ी आमतौर पर एक निश्चित राशि तक सीमित होती है, और इस सीमा से अधिक ऋण वाले किसानों को पूरी तरह से कवर नहीं किया जा सकता है।

लोन की तिथि: योजना द्वारा निर्धारित एक निश्चित समय अवधि के भीतर ऋण लिया जाना चाहिए। केवल एक निश्चित कटऑफ तिथि तक बकाया ऋण ही माफ़ किए जा सकते हैं।

लोन डिफॉल्ट किसान को एक निश्चित अवधि के भीतर ऋण चुकौती में चूक करनी चाहिए। राज्य निवास किसान उस राज्य का निवासी होना चाहिए

कृषि कर्ज माफ़ी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़(Documents Required for Krishi Karj Mafi Yojana)

कर्ज माफ़ी योजना के तहत, आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज़ जमा करने होंगे। जिसके बिना आपका ऑनलाइन आवेदन या लाभ नहीं उठाया जा सकता है। क्योंकि आपको यह दिखाना होगा कि आपने किस समय सीमा के भीतर खेती के लिए ऋण लिया है। अगर हम इन महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों की बात करें, तो वे इस प्रकार हैं।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • किसान क्रेडिट कार्ड
  • मानक फसल खाता विवरण
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

sharesmarket.in

Leave a Comment