Kisan Credit Card Loan Scheme किसानों के लिए खुशखबरी, अब बिना गारंटी मिलेगा ₹1.60 लाख का लोन सिर्फ 4% ब्याज पर, ऐसे करे आवेदन.

Kisan Credit Card Loan Scheme : किसानों के लिए खुशखबरी, अब बिना गारंटी मिलेगा ₹1.60 लाख का लोन सिर्फ 4% ब्याज पर, ऐसे करे आवेदन.

Kisan Credit Card Loan Scheme : किसानों(Farmers) के लिए हमेशा चुनौतियां बनी रहती हैं। आज के दौर में सरकारें(KCC Loan) किसानों की आय बढ़ाने और खेती को आसान बनाने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं। इन योजनाओं के जरिए किसान खेती से जुड़ी अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। खास तौर पर खेती के लिए लोन लेना अब किसानों के लिए आसान हो गया है। किसानों की मदद के लिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड जैसी योजनाएं शुरू की हैं।

अब बिना गारंटी मिलेगा ₹1.60 लाख का लोन सिर्फ 4% ब्याज पर,

| यहाँ क्लिक कर उठाए लाभ | 

अगर आप भी किसान हैं और आपको खेती के लिए पैसों की जरूरत है तो आप इस योजना के जरिए लोन ले सकते हैं। किसानों के लिए सरकार की ओर से किसान केसीसी लोन योजना शुरू की गई है, इसमें आवेदन करके आप लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको इस योजना के लिए जरूरी दस्तावेजों और इस योजना के आवेदन की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे।

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना(What is Kisan Credit Card Loan Scheme)

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि केसीसी लोन क्या है? देखिए किसान क्रेडिट कार्ड एक तरह का रिंग लोन है, इस लोन के जरिए किसानों को बैंक की ओर से सस्ते ब्याज पर लोन दिया जाता है। इसकी शुरुआत साल 1998 में भारत सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मिलकर की थी। इस योजना का नाम किसान क्रेडिट कार्ड रखा गया। अगर आप भी किसान हैं और किसान क्रेडिट कार्ड योजना से लोन नहीं ले पाए हैं तो आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर अपनी जमीन के कागज़ात जमा करके और कुछ औपचारिकताएं पूरी करके इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ना (Previous Post)   

किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना के लाभ(Benefits of Kisan Credit Card Loan Scheme)

किसानों की कृषि संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही किसान क्रेडिट कार्ड योजना के निम्नलिखित लाभ हैं। Kisan Credit Card Loan Scheme

इस योजना के तहत किसानों को कृषि से संबंधित लोन आसानी से मिल जाता है। इस योजना के तहत मिलने वाले लोन की ब्याज दर अन्य लोन की ब्याज दरों से काफी कम है। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ सभी किसान समान रूप से उठा सकते हैं। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के जरिए किसानों द्वारा की जाने वाली खेती का उत्पादन बढ़ता है।

किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना के लिए पात्रता मानदंड(Eligibility Criteria for Kisan Credit Card Loan Scheme)

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आप भारत के निवासी होने चाहिए तभी आप लोग आवेदन करेंगे। अगर आप किसान हैं तो आपको इस योजना के तहत लोन मिलेगा। आप सभी की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए तभी आप लोग किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करेंगे। अगर आपके पास खेती योग्य जमीन उपलब्ध है तो आप इस लोन के लिए आवेदन करेंगे। आपको पहले किसी बैंक से लोन नहीं लेना चाहिए अन्यथा आप इस योजना में आवेदन नहीं करेंगे।

आपको किसी बैंक द्वारा डिफॉल्टर घोषित नहीं किया जाना चाहिए अन्यथा आप इस लोन के लिए आवेदन नहीं करेंगे। किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना में ब्याज कितना है? आइए अब जानते हैं कि केसीसी लोन योजना में ब्याज कितना है। अगर आप लोन लेते हैं तो 1 साल पूरा होने से पहले आपको अपना लोन ब्याज समेत चुकाना होता है, ताकि आप अगले ही दिन दोबारा लोन ले सकें। किसानों को सरकार की तरफ से 3 प्रतिशत की ब्याज छूट पर ₹3 लाख तक का लोन मिलता है। Kisan Credit Card Loan Scheme

इसी वजह से किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर 9% है। इसके अलावा सरकार की तरफ से 2% सब्सिडी भी दी जाती है। अगर आप 1 साल पूरा होने से पहले किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन लेते हैं और उसे चुका भी देते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको 3% तक की प्रोत्साहन राशि भी दी जाती है।

किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज(Documents required for Kisan Credit Card Loan Scheme)

आधार कार्ड

  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • आपकी जमीन के दस्तावेज
  • आपका मोबाइल नंबर Kisan Credit Card Loan Scheme
  • पासपोर्ट साइज फोटो

किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?(How to apply for Kisan Credit Card Loan Scheme?)

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाना चाहते हैं तो

आप इसके लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया को सरल और आसान बनाया गया है।

  •  सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां से आप किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • फॉर्म भरते समय आपको अपनी जमीन और फसल से जुड़े दस्तावेज देने होंगे।
  • यह भी बताना होगा कि आपने पहले किसी दूसरे बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड नहीं लिया है।
  •  इसके बाद फॉर्म जमा करने के बाद संबंधित बैंक आपके आवेदन की जांच करेगा
  • और आपको किसान क्रेडिट कार्ड जारी करेगा।
  • कार्ड बनवाने के लिए आपको वोटर आईडी, आधार कार्ड,

पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस जैसे पहचान पत्र की जरूरत होगी।

sharesmarket.in

Leave a Comment