Jan Dhan New Update जनधन खाता धारकों को 5 अक्टूबर से मिलेंगे 10 बड़े फायदे, हर महीने ₹3000 भी, अगर आपको नहीं मिला तो भरना होगा ये फॉर्म.

Jan Dhan New Update : जनधन खाता धारकों को 5 अक्टूबर से मिलेंगे 10 बड़े फायदे, हर महीने ₹3000 भी, अगर आपको नहीं मिला तो भरना होगा ये फॉर्म.

Jan Dhan New Update : आप सभी के लिए बड़ी खबर, अगर आपके पास जनधन खाता है तो खुशखबरी, प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत अक्टूबर 2024 में खाताधारकों को कई बड़े फायदे मिलने वाले हैं. इस योजना ने अब तक करोड़ों लोगों को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ा है और अब सरकार की ओर से जनधन खाताधारकों को नए और खास फायदे दिए जा रहे हैं, जिसका मकसद गरीब और निम्न वर्ग के परिवारों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है.

जनधन खाता धारकों को 5 अक्टूबर से मिलेंगे 10 बड़े फायदे हर महीने ₹3000 भी

| यहाँ क्लिक कर उठाए लाभ |

देश के 65 लाख पेंशनभोगियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है. अक्सर देखा जाता है कि पेंशनभोगी गरीबी में जीवन यापन करते हैं क्योंकि उनकी पेंशन बहुत कम होती है. ऐसे में वो अपना गुजारा नहीं कर पाते हैं, इसी को देखते हुए संसदीय समिति ने सिफारिश की थी कि 65 साल से ही अतिरिक्त पेंशन का लाभ दिया जाना चाहिए.

Jan Dhan New Update

सरकार की ओर से चलाई जा रही प्रधानमंत्री जनधन योजना एक ऐसी योजना है जिसके तहत सरकार सभी सरकारी योजनाओं को एक साथ जोड़ना चाहती है. सरकार चाहती है कि हर योजना का फायदा जनधन खाते में मिले. चाहे वह पीएम आवास योजना का पैसा हो या पीएम किसान सम्मान निधि योजना या पेंशन योजना या किसी अन्य योजना का पैसा, इसका लाभ सीधे लाभार्थी के जनधन खाते में दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ना (Previous Post)   

जनधन योजना के लाभ(Benefits of Jan Dhan Yojana)

प्रधानमंत्री जनधन योजना में आम जनता के लिए ही लाभ है

क्योंकि इसमें खाताधारकों द्वारा खाता खोलने के लिए जीरो बैलेंस की आवश्यकता होती है, यानी खाते में बैलेंस न होने पर भी खाता चालू रहेगा।

साथ ही जमा की गई राशि पर सरकार द्वारा ब्याज भी दिया जाएगा।

साथ ही जनधन योजना के तहत खाता खोलने पर सरकार द्वारा एक लाख का बीमा दिया जाता है।

इसके अलावा जनधन खाते के माध्यम से सरकार द्वारा अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ भी दिया जाता है।

पहले कोई भी गरीब व्यक्ति खाता नहीं खोल सकता था, लेकिन जनधन योजना आने के बाद 48 करोड़ लोगों ने इस योजना के तहत खाते खोले हैं।

जनधन खाताधारकों को मिलेंगे 10 बड़े फायदे(Jan Dhan account holders will get 10 big benefits)

1. मुफ्त में खाता खोलने की सुविधा

जनधन योजना के तहत खाता खोलना निशुल्क है। इसके लिए किसी तरह की फीस या न्यूनतम बैलेंस की जरूरत नहीं है, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर लोग भी बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

2. हर महीने ₹3000 की सहायता राशि

सरकार की नई योजना के तहत जनधन खाताधारकों को हर महीने ₹3000 की सहायता राशि मिलेगी। यह राशि सीधे उनके जनधन खातों में ट्रांसफर की जाएगी, जिससे गरीब परिवारों को आर्थिक मदद मिलेगी।

3. जीवन बीमा कवर

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाताधारकों को ₹30,000 तक का जीवन बीमा कवर मिलता है। अगर किसी कारणवश खाताधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके नॉमिनी को यह राशि मिलेगी।

4. ओवरड्राफ्ट सुविधा

जनधन खाताधारकों को अब ₹10,000 तक का ओवरड्राफ्ट (अधिक निकासी) मिल रहा है। इससे वे जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं और बाद में उसे चुका सकते हैं।

5. पेंशन योजना के लाभ

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत जनधन खाताधारक पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में खाताधारक 60 वर्ष की आयु के बाद नियमित पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

6. बीमा प्रीमियम में छूट

जनधन खाताधारकों के लिए कुछ विशेष बीमा योजनाओं में प्रीमियम में छूट दी जा रही है, ताकि वे कम लागत पर जीवन और स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा सकें।

7. मुद्रा योजना के तहत ऋण

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत जनधन खाताधारक बिना किसी गारंटी के ऋण ले सकते हैं। यह ऋण उन्हें अपना छोटा व्यवसाय शुरू करने और बढ़ाने में मदद करेगा।

8. मोबाइल बैंकिंग सुविधा

अब जनधन खाताधारक अपने मोबाइल फोन से बैंकिंग कर सकते हैं। वे बैलेंस चेक कर सकते हैं, पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और अन्य बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

9. प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) का लाभ

जनधन खाताधारकों को सरकार की प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) योजना के तहत सभी सरकारी सब्सिडी और लाभ सीधे उनके खाते में मिलेंगे, जिससे उन्हें बिचौलियों की जरूरत नहीं होगी और लाभ सीधे उन तक पहुंचेगा।

जनधन योजना से आपको ₹10000 कैसे मिलेंगे?(How will you get ₹10000 from Jan Dhan Yojana?)

अगर आपका खाता 6 महीने से नया है और 1 महीने या 2 महीने पुराना है तो आपको सिर्फ ₹2000 मिलेंगे। अगर आपका खाता 6 महीने से खुला है तो आप ₹10,000 ले सकते हैं। अगर किसी जनधन खाताधारक का बैंक अकाउंट रिकॉर्ड अच्छा है तो अगर खाते में पैसे नहीं हैं तो वह ओवरड्राफ्ट लिमिट के तहत बैंक से पैसे ले सकता है। इसमें आपका खाता 6 महीने पुराना होना चाहिए। यह दरअसल एक शॉर्ट टर्म लोन की तरह है जो बैंक अकाउंट के संचालन के चलते बैंक की तरफ से दी जाने वाली सुविधा है।

अगर जनधन खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा है तो गरीब परिवारों को साहूकार से ब्याज पर पैसे लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जनधन का दायरा जनधन योजना ओपन एंड डेट तक रखा गया है, यानी केंद्र सरकार की यह योजना भविष्य में भी जारी रहेगी।

sharesmarket.in

 

Leave a Comment