Dairy Farming Loan Offer डेरी फॉर्म खोलने के लिए 12/- लाख रुपए 90% की सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन.

Dairy Farming Loan Offer : डेरी फॉर्म खोलने के लिए 12/- लाख रुपए 90% की सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन.

Dairy Farming Loan Offer : अगर आप डेयरी फार्मिंग(Need Loan)   से पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन आपके पास इसमें निवेश करने के लिए पैसे नहीं हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से नई-नई योजनाएं चलाई जा रही हैं। जिसकी मदद से बेरोजगार युवा अपनी आय बढ़ा सकेंगे। केंद्र सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए डेयरी फार्मिंग खोलने की योजना शुरू की है।

डेरी फॉर्म खोलने के लिए 12/- लाख रुपए 90% की सब्सिडी

| यहाँ क्लिक कर उठाए लाभ | 

इस योजना के तहत युवाओं को आसानी से 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। अगर आप यह व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं

Dairy farming?

सरकार की ओर से दूध उत्पादन को लेकर यह प्रयास किया जा रहा है ताकि किसान ज्यादा से ज्यादा पशुपालन करें और पूरे देश में दूध की कमी को पूरा किया जा सके, जिसके लिए डेयरी फार्मिंग लोन भी मुहैया कराया जा रहा है, ताकि डेयरी किसानों का मनोबल भी बढ़ाया जा सके, तो आइए जानते हैं इसमें कौन-कौन से दस्तावेज जरूरी हैं और आप इसमें कैसे आवेदन कर सकते हैं Dairy Farming Loan Offer

यह भी पढ़ना (Previous Post)   

डेयरी लोन योजना के लाभ(Benefits of Dairy Loan Scheme)

सरकार ने ग्रामीण लोगों को आर्थिक सहायता देने के लिए डेयरी फार्मिंग लोन योजना शुरू की है, जिसके तहत आप डेयरी उद्योग शुरू करने के लिए लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में सरकार को डेयरी फार्मिंग के लिए किसी भी तरह की गारंटी की आवश्यकता नहीं होती है। डेयरी फार्मिंग लोन योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार लोगों को स्वरोजगार या उद्योग स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

सरकार हमें गाय, भैंस, भेड़, बकरी आदि के पालन के लिए बैंक के माध्यम से लोन उपलब्ध कराती है। आजकल डेयरी फार्मिंग का व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है और अगर आप भी इस व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो आप बिना किसी गारंटी के बैंक से लोन प्राप्त करके अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जो सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का एक हिस्सा है।

डेयरी लोन योजना के लिए पात्रता(Eligibility for Dairy Loan Scheme)

कोई भी किसान जो भारत का मूल निवासी है, इस योजना का लाभ उठा सकता है।

आवेदक किसान के पास पशु पालन और हरा चारा रखने के लिए जमीन होनी चाहिए।

आवेदक किसान की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। Dairy Farming Loan Offer

डेयरी फार्मिंग लोन के लिए अलग-अलग बैंकों की ब्याज दरें अलग-अलग हो सकती हैं। आप संबंधित बैंक शाखा में जाकर इस विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची नीचे दी गई है।

डेयरी फार्मिंग लोन प्रक्रिया क्या है?(What is the Dairy Farming Loan Process?)

इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको शुरुआती चरण में 25% सब्सिडी मिलेगी, जिसके लिए आपको सबसे पहले 25 दुधारू गाय खरीदनी होंगी। इस योजना के तहत परिवहन के लिए 3 साल में 12.5% ​​लागत सरकार द्वारा वहन की जाएगी। इसके साथ ही तीसरे चरण में 12.5% ​​की अंतिम शेष राशि का भुगतान करना होगा। तीन चरणों में सरकार द्वारा आपको डेयरी फार्मिंग लोन कैसे दिया जाएगा? डेयरी फार्मिंग लोन के लिए आवेदन कैसे करें? अगर आप डेयरी फार्म लगाना चाहते हैं तो आप अपने आस-पास के किसी भी सरकारी बैंक या प्राइवेट बैंक में जाकर इसके लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डेयरी फार्मिंग लोन के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा। जाने के बाद सबसे पहले आपको बैंक मैनेजर से डेयरी फार्म लोन के बारे में बात करनी होगी और आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद आवेदन पत्र को ध्यान से भरें और फिर ऊपर बताए गए जरूरी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करें। इसके बाद आवेदन पत्र को बैंक कर्मचारियों के पास जमा करना होगा। जमा करने के बाद बैंक कर्मचारियों द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाएगी। यदि सब कुछ सही पाया जाता है, तो बैंक मैनेजर द्वारा आपका लोन स्वीकृत कर दिया जाएगा। स्वीकृति मिलने के बाद, डेयरी फार्मिंग लोन की राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

sharesmarket.in

Leave a Comment