LPG Gas Subsidy Yojana शुरू हुई महिलाओं के लिए LPG सब्सिडी योजना, अब 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर.

LPG Gas Subsidy Yojana: शुरू हुई महिलाओं के लिए LPG सब्सिडी योजना, अब 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर.

LPG Gas Subsidy Yojana :  मध्य प्रदेश, राजस्थान में इस साल 2023 के अंत में विधानसभा(Women Scheme) चुनाव होने वाले हैं और सरकार हर दिन जनता के लिए नई घोषणाएं कर रही है। राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर नागरिकों के लिए कल्याणकारी योजनाएं शुरू की जाती हैं। इसी तरह हाल ही में सरकार द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना शुरू की गई है जिसमें पात्र नागरिकों को न्यूनतम भुगतान के साथ एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा।

महिलाओं के लिए अब 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

| यहाँ क्लिक कर उठाए लाभ | 

सरकार अब राज्य की महिलाओं को आधे से भी कम कीमत पर एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने जा रही है। इसके लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। इसके तहत महिलाओं को 450 रुपये में एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी योजना उपलब्ध कराई जाएगी। वही दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

किसे मिलेगा 450 रुपये का एलपीजी सिलेंडर(Who will get LPG cylinder of Rs 450)

राज्य सरकार द्वारा यह 450 रुपये का सिलेंडर केवल उन्हीं महिलाओं को उपलब्ध कराया जाएगा जिन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर लिया है, यानी राज्य की वे सभी महिलाएं जो उज्ज्वला योजना के तहत पंजीकृत हैं, वे इस योजना के लिए पात्र होंगी। वहीं जो महिलाएं उज्ज्वला योजना से जुड़ी नहीं हैं, उनके लिए 15 सितंबर से पोर्टल पर आवेदन लिए जाएंगे। यहां आपको लेख में पूरी जानकारी दी गई है। LPG Gas Subsidy Yojana

यह भी पढ़ना (Previous Post)   

महिलाएं एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी के लिए कहां आवेदन कर सकती हैं?(Where can women apply for LPG cylinder subsidy?)

लाडली बहना योजना की महिलाएं, जिनके नाम पर पहले से गैस कनेक्शन हैं, वे निर्धारित केंद्रों पर पंजीकरण कराएंगी। ये वही केंद्र होंगे, जहां लाडली बहना योजना के लिए पंजीकरण हुए थे। प्रदेश में 1.87 करोड़ गैस कनेक्शन हैं। इनमें से 82 लाख उज्ज्वला के हैं। लाडली बहना के नाम पर 20 लाख कनेक्शन हो सकते हैं। लाडली बहना योजना की महिलाएं, जिनके नाम पर कनेक्शन हैं, वे निर्धारित केंद्रों पर पंजीकरण कराएंगी।

हर महिला को एक महीने में कितने सिलेंडर मिलेंगे?(How many cylinders will each woman get in a month?)

हर महीने एक लाभार्थी को केवल एक सस्ता रिफिल मिलेगा। खाद्य विभाग तेल कंपनियों से लाभार्थियों द्वारा लिए गए सिलेंडरों का डेटा लेकर हर महीने भुगतान करेगा। सिलेंडर के खुदरा मूल्य में बदलाव होने पर भुगतान प्रणाली भी बदलती रहेगी। मुख्यमंत्री द्वारा पूर्व में सावन माह में किए गए सस्ते सिलेंडर का भुगतान भी इसी प्रणाली से किया जाएगा। इसमें 4 जुलाई से 3 अगस्त तक लिए गए रिफिल शामिल किए जाएंगे। LPG Gas Subsidy Yojana

गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria for Gas Cylinder Subsidy Scheme)

सिलेंडर सब्सिडी योजना  के तहत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के पात्र परिवारों और राजस्थान राज्य के चयनित बीपीएल परिवारों तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र परिवारों को पात्र माना गया है। लाभार्थी के नाम पर गैस कनेक्शन भी होना चाहिए। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी राजस्थान राज्य का स्थानीय निवासी होना चाहिए। लाभार्थियों के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। सब्सिडी लाभ के लिए ई-केवाईसी पूर्ण होना अनिवार्य है। लाभार्थियों का बैंक खाता आधार कार्ड या मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए।

गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज(Documents required for Gas Cylinder Subsidy Scheme)

अगर आप इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र और इच्छुक हैं, तो आपको इस योजना में आवेदन अवश्य करना चाहिए। लेकिन आप इस योजना में तभी आवेदन कर पाएंगे जब आपके पास इस योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होंगे। हमने नीचे महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची प्रदान की है, आवेदन करने से पहले आपको ये दस्तावेज अवश्य एकत्र करने होंगे।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • गैस कनेक्शन विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • LPG Gas Subsidy Yojana
  • बैंक खाता विवरण

एलपीजी सिलेंडर सब्सिडी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?(How to Apply for LPG Cylinder Subsidy Scheme?)

  1. एलपीजी सब्सिडी योजना में आवेदन करने के लिए
  2. आपको अपने सभी दस्तावेज लेकर वहां जाना होगा जहां लाडली बहन योजना के लिए आवेदन किया जाता है।
  3. यहां आने के बाद आपको अधिकारी से एलपीजी सब्सिडी योजना के लिए पंजीकरण फॉर्म लेना होगा।
  4. अब आपको इस आवेदन फॉर्म में अपनी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  5. इसके बाद आवेदन फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
  6. अब आपको यह आवेदन फॉर्म अधिकारी के पास जमा करना होगा।
  7. इस तरह आपका आवेदन मुख्यमंत्री एलपीजी सब्सिडी योजना के तहत पूरा हो जाएगा।
  8. अब आपके आवेदन की जांच अधिकारियों द्वारा की जाएगी।
  9. यदि आप पात्रता की सभी शर्तें पूरी करते हैं तो आपको योजना का लाभ अवश्य मिलेगा।
  10. LPG Gas Subsidy Yojana

newzkatta.com

Leave a Comment