PM Kisan Yojana 18th Update हो गया कंफर्म..! इस दिन 11 करोड़ किसानों को मिलेगी 18वीं किस्त, किसानों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट आया सामने.

PM Kisan Yojana 18th Update : हो गया कंफर्म..! इस दिन 11 करोड़ किसानों को मिलेगी 18वीं किस्त, किसानों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट आया सामने.

PM Kisan Yojana 18th Update : आप जिस राज्य में रहते हैं, वहां की सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी(PMKSNY) भी सरकारी योजना(Farmers Scheme)  से जुड़कर लाभ उठा सकते हैं। बशर्ते आप उस योजना के लिए पात्र हों। इसी तरह भारत सरकार भी कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाती है, जिनका लाभ इस समय बड़ी संख्या में लोग उठा रहे हैं। इनमें अलग-अलग तरह की योजनाएं शामिल हैं, जिनमें से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना।

इस दिन 11 करोड़ किसानों को मिलेगी 18वीं किस्त

| यहाँ क्लिक कर उठाए लाभ | 

इस योजना का लाभ किसानों के बैंक खाते में हर साल सीधे 6 हजार रुपये भेजकर दिया जाता है। प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) भारत सरकार द्वारा छोटे और सीमांत किसानों को आय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक पहल है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को तीन बराबर किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये की प्रत्यक्ष आय सहायता मिलती है।

इस दिन 11 करोड़ किसानों को मिलेगी 18वीं किस्त (11 crore farmers will get the 18th installment on this day)

सबसे पहले आपको इस बात की जानकारी देते हैं कि आपको 18वीं किस्त का पैसा कब मिलेगा। देखिए, अभी तक सरकार ने इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन इस समय एक संभावित तारीख सामने आ रही है, वो है अक्टूबर या कोई और महीना। तारीख का ठीक से अंदाजा नहीं लगाया जा सकता क्योंकि अभी इसकी घोषणा नहीं हुई है। अगर पहले मिली किस्तों का इतिहास देखें तो सरकार अक्टूबर और नवंबर महीने में ही किसानों को किस्त जारी करती रही है। PM Kisan Yojana 18th Update

यह भी पढ़ना (Previous Post)   

ये 3 किसान 18वीं किस्त से रह सकते हैं वंचित(These 3 farmers may be deprived of the 18th installment)

PM Kisan Yojana 18th Update पहला किसान

सबसे पहले उन किसानों की किस्त अटक सकती है जो गलत तरीके से इस योजना से जुड़े हैं, यानी अपात्र होने के बाद भी उन्होंने योजना में आवेदन किया है। विभाग ऐसे लोगों की पहचान कर उनके आवेदन रद्द कर रहा है और जरूरत पड़ने पर नोटिस भी जारी किए जा रहे हैं। इसलिए अगर आपने भी गलत तरीके से आवेदन किया है तो जान लें कि आपको किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा। PM Kisan Yojana 18th Update

PM Kisan Yojana 18th Update दूसरा किसान

पीएम किसान योजना के तहत उन किसानों की किस्त भी अटक सकती है जो जमीन के सत्यापन का काम नहीं करवाएंगे। नियमों के तहत अगर आपको योजना के तहत लाभ चाहिए तो आपको ये काम करवाने होंगे।

तीसरा किसान- PM Kisan Yojana 18th Update

योजना के तहत जो किसान ई-केवाईसी का काम नहीं करवाएंगे, उन्हें अगली किस्त से भी वंचित किया जा सकता है। नियमों के मुताबिक अगर आप पीएम किसान योजना के तहत किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो आपका ई-केवाईसी पूरा होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो आप किस्त के लाभ से वंचित हो सकते हैं।

पीएम किसान योजना 18वीं किस्त EKYC(PM Kisan Yojana 18th Installment EKYC)

जिन लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का eKYC कराया है, उन्हें ही 17वीं किस्त ट्रांसफर की गई है। अगर आपने अभी तक पीएम किसान योजना का KYC नहीं कराया है, तो आप नीचे दिए गए प्रोसेस से पीएम किसान योजना का eKYC करा सकते हैं।

पीएम किसान योजना e-KYC करने के लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

वहां आपको इसके होम पेज पर ही eKYC का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा।

बाद आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा, जिसे आपको वेरीफाई करना होगा।

इसके बाद आपसे कुछ और जानकारी मांगी जाएगी, जिसे आपको ध्यान से भरना होगा।

इसके बाद आपका पीएम किसान योजना eKYC सफलतापूर्वक ऑनलाइन हो जाएगा।

18वीं किस्त के लिए जमीन का सत्यापन जरूरी(Land verification is necessary for the 18th installment)

अगर आपको पीएम किसान योजना के तहत किस्त नहीं मिल रही है तो इसके पीछे एक बड़ा कारण उनका लैंड रिकॉर्ड हो सकता है क्योंकि अगर उनकी प्रोफाइल में उनका लैंड रिकॉर्ड नहीं लिखा है तो ऐसी स्थिति में उन्हें पीएम किसान योजना के तहत लाभ नहीं मिल पाएगा। आप अपनी प्रोफाइल में लैंड रिकॉर्ड ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपकी प्रोफाइल में लैंड रिकॉर्ड दिख रहा है या नहीं।PM Kisan Yojana 18th Update

पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए हेल्पलाइन नंबर(Helpline number to get the benefit of PM Kisan Yojana)

अगर आप किसान हैं और आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी कोई समस्या है या

  1. आप कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं।
  2. आप सभी किसान इन नंबरों पर संपर्क करके जानकारी ले सकते हैं।
  3. ये नंबर सरकार की तरफ से काफी समय पहले जारी किए गए थे।
  4. आपको अपने मोबाइल नंबर से 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर कॉल करना है और
  5. आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी दी जाती है।

newzkatta.com

Leave a Comment