DA Hike Big Update पहली कैबिनेट में ही सरकार का बड़ा फैसला, डीए में हुआ बड़ा बढ़ोतरी, सितम्बर मे इस दिन से होगा लागु।

DA Hike Big Update : पहली कैबिनेट में ही सरकार का बड़ा फैसला, डीए में हुआ बड़ा बढ़ोतरी, सितम्बर मे इस दिन से होगा लागु।

DA Hike Big Update : जुलाई 2024 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक अहम बदलाव होने जा रहा है। उनके महंगाई भत्ते (DA) की गणना में अहम बदलाव किए जाएंगे। फिलहाल कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए मिलता है, लेकिन जुलाई 2024 से इसकी गणना शून्य से शुरू होगी। महंगाई भत्ता जिसे डीए भी कहते हैं और इसे महंगाई भत्ता भी कहते हैं, आपको बता दें कि नई रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारी के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की पूरी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और जल्द ही रिपोर्ट जारी की जाएगी और इसमें आपको कोई खबर मिल सकती है।

पहली कैबिनेट में ही सरकार का बड़ा फैसला डीए में हुआ बड़ा बढ़ोतरी

| यहाँ क्लिक कर देखे कब से होगा लागु |

आपको बता दें कि लंबे समय से इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है, केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाने वाली है। इसे लेकर रिपोर्ट भी सामने आएगी, जिसमें कितने फीसदी की बढ़ोतरी की जा रही है। महंगाई भत्ते की गणना की प्रक्रिया महंगाई भत्ते की गणना अफोर्डेबल प्राइस इंडेक्स (AICPI) पर निर्भर करती है। लेबर ब्यूरो हर महीने के आखिरी कार्य दिवस पर यह डेटा जारी करता है। जनवरी 2024 में महंगाई भत्ता 50.8% था और इसे बढ़ाकर 51% किया जाएगा। फरवरी और मार्च 2024 का डेटा अभी जारी नहीं किया गया है, जिससे गणना में देरी हो रही है।

यह भी पढ़ना (Previous Post)   

कर्मचारियों के वेतन के साथ-साथ पेंशन धारकों को भी इसका लाभ मिलने वाला है।(along with the salary of government employees, pension holders are also going to get its benefit)

7वें वेतन आयोग के जरिए जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई से सितंबर तक का महंगाई भत्ता सितंबर के पहले हफ्ते में सरकार की ओर से जारी किया जाएगा। पिछला डीएस भत्ता जिसे महंगाई भत्ता कहते हैं, 4% था, जो मार्च 2024 में जारी किया गया था, जिसे जनवरी से लागू किया गया था। इसके बाद डीएस भत्ते का स्तर सैलरी बेसिक का 50% हो गया। आपको बता दें कि कुछ सूत्रों के मुताबिक डीएस भत्ते को मर्ज करने की खबर सामने आ रही है।DA Hike Big Update

डीए बढ़ोतरी के लाभार्थियों की संख्या और पात्रता (Number and eligibility of beneficiaries of DA hike)

मानदंड योजना के मुताबिक हिमाचल प्रदेश सरकार की अनुमानित संख्या के मुताबिक 1.30 लाख से ज्यादा पूर्व कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। कर्मचारियों को एक महीने के अंदर अपने विभागाध्यक्ष के कार्यालय में यह तय करना होगा कि वे इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं या नहीं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए कर्मचारी को कम से कम 10 साल की सेवा पूरी करनी होगी। DA Hike Big Update

डीए बढ़ोतरी(DA hike)

सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते को लेकर आपको खुशखबरी देने वाली है। सरकारी कर्मचारियों को काफी लाभ मिलने वाला है। सूत्रों के मुताबिक, आपको 3% की बढ़ोतरी मिल सकती है। वेतन के साथ-साथ पेंशन धारकों को भी बढ़ोतरी मिलने वाली है। इस बारे में अभी सारी जानकारी आनी बाकी है, इसलिए आपको इंतजार करना होगा, जिसके बाद जल्द ही आपको सरकार की ओर से जानकारी मिल जाएगी। अगर आप डीए भत्ते की गणना करना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि इसकी गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के जरिए की जा सकती है।

newzkatta.com

Leave a Comment