BPL Ration Card News अब इन लोगों का भी नहीं बन पाएगा BPL राशन कार्ड..! गेहूं-चावल को लेकर बदल गए यह पुराने नियम.

BPL Ration Card News : अब इन लोगों का भी नहीं बन पाएगा BPL राशन कार्ड..! गेहूं-चावल को लेकर बदल गए यह पुराने नियम.

BPL Ration Card News : राशन कार्ड धारकों (Free Ration) के लिए आने वाले दिन अच्छे होने वाले हैं। भारत में खाद्य विभाग द्वारा गरीब लोगों को राशन कार्ड मुहैया कराए जा रहे हैं, केंद्र और राज्य सरकार जब भी भारत में कोई योजना लागू करती है तो वह गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों को ध्यान में रखकर करती है।

अब गेहूं-चावल को लेकर बदल गए यह पुराने नियम

| यहाँ क्लिक कर उठाए लाभ | 

देश के लोगों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें समय-समय पर कल्याणकारी योजनाएं शुरू करती रहती हैं।

मुफ्त राशन के लिए हर सदस्य का अंगूठा लगाना जरूरी (It is necessary to put the thumb impression of every member for free ration)

अगर आपको मुफ्त में गेहूं और चावल दिया जा रहा है तो यह आपके लिए बेहद जरूरी जानकारी है क्योंकि सरकार ने नए नियम के मुताबिक हर सदस्य का अंगूठा लगवाना अनिवार्य कर दिया है। राशन कार्ड के अंदर सभी सदस्यों का अंगूठा लगवाना अनिवार्य कर दिया गया है, हालांकि यह नियम पूरे भारत में लागू नहीं हुआ है, फिलहाल गोंडा में इसे लागू किया गया है। पहले जब भी कोई व्यक्ति राशन लेने जाता था तो घर का कोई भी सदस्य राशन की दुकान पर जाकर अपना अंगूठा लगाता था और उसे बड़ी आसानी से राशन मिल जाता था, लेकिन अब से नियम बदल गए हैं। अगर आपके पास है ये चीज तो नहीं बनेगा आपका राशन कार्ड BPL Ration Card News.

यह भी पढ़ना (Previous Post)   

राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ नियमों का पालन करना होता है जो सरकार की तरफ से जारी किए गए हैं, अगर किसी व्यक्ति के पास 100 वर्ग मीटर से ज्यादा जमीन, घर, प्लॉट या फ्लैट या मकान है तो वह राशन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकता…

अब राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में गैस मिलेगी(Now ration card holders will get gas for free)

इसके साथ ही राशन कार्ड धारकों को एलपीजी गैस सिलेंडर भी मुफ्त मिलने वाला है, यह लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना के तहत मिलता था जो माताओं-बहनों को दिया जाता था, लेकिन अब एलपीजी गैस सिलेंडर राशन कार्ड में मिलने वाला है, सभी राशन कार्ड में मिलेगा और जरूरत के हिसाब से राशन के साथ-साथ सभी तरह की सुविधाएं भी मिलेंगी.

हालांकि, इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है और न ही कोई नोटिस सामने आया है.

अब कम राशन नहीं मिलेगा(Now less ration will not be available)

देश के कई हिस्सों में उपभोक्ताओं से शिकायतें मिल रही थीं कि गेहूं और चावल वजन में कम दिया जा रहा है. कई अन्य जगहों से शिकायतें मिल रही थीं कि यहां महीनों से राशन नहीं दिया जा रहा है. ऐसे में केंद्र सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने पीडीएस केंद्रों के लिए नई नीति बनाई। अब राशन कार्ड से जुड़ी किसी भी शिकायत पर न सिर्फ तुरंत कार्रवाई होगी, बल्कि दुकानदार का लाइसेंस भी तुरंत रद्द कर दिया जाएगा। BPL Ration Card News

राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?(How to check your name in the ration card list?)

राशन कार्ड की जून महीने की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए लाभार्थी को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज आएगा जहां सबसे ऊपर कई तरह के ऑप्शन दिए गए होंगे।

इनमें से आपको राशन कार्ड ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर स्टेट-यूटी पोर्टल्स पर राशन कार्ड डिटेल्स पर क्लिक करना होगा।

  1. क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर सभी राज्यों के नाम आ जाएंगे। यहां आपको अपना राज्य चुनना होगा।
  2. अपना राज्य चुनने के बाद उस पर क्लिक करें। BPL Ration Card News
  3. अब आपके सामने आपके राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट खुल जाएगी।
  4. यहां आपको नीचे आना होगा जहां महत्वपूर्ण जनोपयोगी सूचनाएं दी गई होंगी।
  5. इनमें से राशन वितरण के लिए राशन कार्ड धारकों की सूची पर क्लिक करें।
  6. अब आपके सामने एक नया पेज आएगा जहाँ आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी, जैसे जिले का नाम, आपके क्षेत्र का नाम, आपके ब्लॉक का नाम, दुकान नंबर आदि।
  7. सब कुछ दर्ज करने के बाद व्यू पर क्लिक करें।
  8. अब आपको अपने राशन डीलर से जुड़े सभी कार्ड धारकों की सूची दिखाई देगी।
  9. इस तरह आप अगस्त राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
    अगर लिस्ट बहुत लंबी है तो आप ऊपर सर्च बॉक्स में कार्ड धारक का नाम या कार्ड धारक के पिता या माता का नाम लिखकर सर्च कर सकते हैं।

newzkatta.com

Leave a Comment