7th Pay Commission DA Hike सरकार ने अभी-अभी कर्मचारियों की सैलरी में की बढ़ोतरी, अब इतनी बढ़ेगी सैलरी.

7th Pay Commission DA Hike : सरकार ने अभी-अभी कर्मचारियों की सैलरी में की बढ़ोतरी, अब इतनी बढ़ेगी सैलरी.

7th Pay Commission DA Hike : महंगाई के इस दौर में नौकरीपेशा लोगों के लिए अगर कोई सबसे बड़ी खबर है तो वो है उनकी सैलरी में बढ़ोतरी, सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी देने का फैसला कर सकती है। जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार जल्द ही डीआर और डीए में बढ़ोतरी कर सकती है। आप जानते ही होंगे कि मौजूदा सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता मिलता है।

सरकार ने अभी-अभी कर्मचारियों की सैलरी में की बढ़ोतरी

| यहाँ क्लिक कर देखे कैसे उठाए लाभ | 

साल में दो बार होती है घोषणा(Announcement is made twice a year)

वैसे तो केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान करती है। ये दो बार साल के पहले महीने यानी जनवरी में होती है, जबकि दूसरी बार डीए जुलाई में रिवाइज होता है। लेकिन इसकी आधिकारिक घोषणा सरकार बाद में करती है। अब बताया जा रहा है कि जल्द ही सरकार अगस्त के आखिरी दिनों या सितंबर के पहले हफ्ते में इसकी घोषणा कर सकती है। सरकार के इस ऐलान के बाद कर्मचारियों की सैलरी में काफी बढ़ोतरी होगी।

यह भी पढ़ना (Previous Post)   

कितने फीसदी बढ़ेगा महंगाई भत्ता?(How much percent will the dearness allowance increase?)

सीपीआई-आईडब्ल्यू के आंकड़ों पर नजर डालें तो केंद्र महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकता है। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए यह बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग (सातवें वेतन आयोग) के तहत जुलाई 2024 से होगी। इसका फायदा वेतनभोगी और पेंशनभोगी दोनों को होगा। 7th Pay Commission DA Hike

जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी(Know how much salary will increase)

डीए बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में अच्छी खासी बढ़ोतरी होने की संभावना है। डीए बढ़ोतरी को टेक होम सैलरी में जोड़ा जाएगा। आइए इसे इस तरह आसानी से समझते हैं। मान लीजिए किसी कर्मचारी की सैलरी 55,200 रुपये है। ऐसे में 50 फीसदी के हिसाब से उसका महंगाई भत्ता 27,600 रुपये होता है। वहीं अगर डीए 53 फीसदी हो जाता है तो उसका महंगाई भत्ता बढ़कर 29,256 रुपये हो जाएगा।

नवरात्रि से पहले सभी कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा(All employees can get a big gift before Navratri)

देश में 15 अक्टूबर से नवरात्रि का त्योहार शुरू होने जा रहा है, जबकि 24 अक्टूबर को साढेसाही है, ऐसे में उम्मीद है कि इसी महीने 7वें वेतन आयोग द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जा सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार हर साल दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का पहला चरण जनवरी से और दूसरा चरण जुलाई से लागू होता है। इसे ध्यान में रखते हुए उम्मीद की जा रही है कि बहुत जल्द अक्टूबर में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। 7th Pay Commission DA Hike

newzkatta.com

Leave a Comment