RBI New Update अभी-अभी 500 रुपये के नोट को लेकर बड़ा खुलासा देख लो नहीं तो पछताना पड़ेगा।

RBI New Update : अभी-अभी 500 रुपये के नोट को लेकर बड़ा खुलासा देख लो नहीं तो पछताना पड़ेगा।

RBI New Update :  अगर आपके पास भी ₹500 के नोट(500 Rupee Note) हैं तो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नोट को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। जैसे पुराने ₹2000 के नोट बंद कर दिए गए हैं, उससे पहले पुराने ₹500 के नोट और ₹1000 के नोट सभी बंद हो चुके हैं, जिसके बाद अगर बाजार में सबसे बड़े नोट की बात करें तो ₹500 का नोट भी चल रहा है, इसको लेकर कई राज्यों में चर्चा है कि 500 ​​का नोट भी बंद होने वाला है।

अभी-अभी 500 रुपये के नोट को लेकर बड़ा खुलासा

| यहाँ क्लिक कर देख लो नहीं तो पछताना पड़ेगा | 

केंद्रीय बैंक के विजन और मिशन को सामने लाया जाएगा(The vision and mission of the central bank will be brought to the fore)

इस वेब सीरीज का पहला उद्देश्य एक व्यापक और आकर्षक सीरीज बनाना है जो RBI के 90 साल के सफर के दौरान उसके कामकाज और संचालन की गहन जांच प्रदान करे। दस्तावेज में कहा गया है कि इस सीरीज में केंद्रीय बैंक के विजन और मिशन को उजागर किया जाना चाहिए, इसकी महत्वपूर्ण उपलब्धियों और पहलों को प्रदर्शित किया जाना चाहिए और चल रहे विकास और सहयोग के बारे में जानकारी प्रदान की जानी चाहिए। RBI New Update

यह भी पढ़ना (Previous Post)  

दरअसल, 2000 रुपये के गुलाबी नोटों पर प्रतिबंध के बाद देश में सबसे ज्यादा प्रचलन में रहने वाले ये नोट अब रिजर्व बैंक के लिए बड़ा सिरदर्द बनते जा रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, 500 के नकली नोटों की घुसपैठ लगातार बढ़ रही है. 2022-23 में 500 रुपये के करीब 91 हजार 110 नकली नोट पकड़े गए, जो 2021-22 की तुलना में 14.6 फीसदी ज्यादा है. 2020-21 में 500 रुपये के 39,453 नकली नोट पकड़े गए. जबकि 2021-22 में 76 हजार 669 नकली नोट पकड़े गए.

500 रुपये का नोट(500 Rupee Note)

महात्मा गांधी (नई) सीरीज के 500 रुपये के नोट (500 Rupee Note)पर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं, नोट पर देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हुए “लाल किला” की आकृति बनी होती है. बेस नोट का रंग स्टोन ग्रे होता है. नोट में आगे और पीछे दोनों तरफ अन्य डिज़ाइन और ज्यामितीय पैटर्न हैं जो समग्र रंग योजना के साथ संरेखित हैं। RBI के अनुसार, नोट का आकार 63 मिमी x 150 मिमी है। RBI New Update

₹500 के नोटों की पहचान के लिए नए दिशा-निर्देश(New guidelines for identifying ₹ 500 notes)

अक्सर लोगों को ₹500 के नोटों को उनके बड़े आकार के कारण पहचानने में बहुत परेशानी होती है। नोट असली है या नहीं, इसकी पहचान करने के लिए RBI ने कुछ ऐसा बताया है जिसके ज़रिए आप आसानी से जाँच कर पाएँगे कि यह नोट असली है या नकली।

₹500 के नोट पर दाईं ओर अशोक के स्थान का प्रतीक है। ₹500 के नोट पर स्वच्छ भारत का लोगो स्लोगन भी दिखाई देता है। असली ₹500 के नोट पर भाई का साल और प्रिंटिंग पैनल और लाल किले की आकृति दिखाई देती है।

यह सीरीज़ एक संचार उपकरण के रूप में भी काम करेगी(The series will also serve as a communication tool)

RBI ने कहा कि इस सीरीज़ का उद्देश्य जटिल वित्तीय अवधारणाओं को व्यापक दर्शकों के लिए सुलभ और दिलचस्प बनाना है, जो वित्तीय साक्षरता में योगदान देगा। यह श्रृंखला केंद्रीय बैंक के लिए एक मूल्यवान संचार उपकरण के रूप में भी काम करेगी, जो अर्थव्यवस्था में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जनता की अधिक सहभागिता और समझ को बढ़ावा देगी, साथ ही इसकी नीति घोषणाओं और रणनीतिक संदेशों को भी समर्थन प्रदान करेगी। RBI New Update

newzkatta.com

Leave a Comment