Purani Pension Update 2024  कर्मचारियों में फिर खुशी की लहर.. पुरानी पेंशन की बहाली को लेकर आ गई बड़ी अपडेट.

Purani Pension Update 2024 : कर्मचारियों में फिर खुशी की लहर.. पुरानी पेंशन की बहाली को लेकर आ गई बड़ी अपडेट.

Purani Pension Update 2024 : एक बार फिर सरकार ने सदन में पुरानी पेंशन योजना(OPS) को लेकर बयान दिया है।(gov Employes)  सोमवार (22 जुलाई) को बजट सत्र की शुरुआत हुई।

कर्मचारियों में पुरानी पेंशन की बहाली को लेकर आ गई बड़ी अपडेट.

| यहाँ क्लिक कर देखे | 

एक बार फिर सरकार ने सदन में पुरानी पेंशन योजना को लेकर बयान दिया है। सोमवार (22 जुलाई) को बजट सत्र की शुरुआत हुई। सत्र के पहले दिन सोलापुर से कांग्रेस की लोकसभा सांसद प्रणीति सुशील कुमार शिंदे ने पुरानी पेंशन योजना को लेकर सवाल उठाया। इसके साथ ही उन्होंने सदन में 2013 से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को दी जाने वाली पेंशन का राज्यवार आंकड़ा भी उपलब्ध कराने को कहा। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने लोकसभा में इन सवालों के लिखित जवाब दिए।

पुरानी पेंशन पर सरकार की क्या राय है(What is the government’s opinion on the old pension)

लोकसभा सांसद प्रणीति शिंदे ने सवाल पूछा, ‘क्या सरकार पुरानी पेंशन योजना को लागू करने का इरादा रखती है, अगर हां, तो 1 जनवरी 2004 के बाद सेवा में शामिल होने वाले सभी लोगों के लिए इसे कब तक लागू किए जाने की संभावना है?’ इसके जवाब में वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के संबंध में पुरानी पेंशन योजना की बहाली के लिए भारत सरकार के पास कोई प्रस्ताव लंबित नहीं है। Purani Pension Update 2024

यह भी पढ़ना (Previous Post)  

पुरानी पेंशन बहाली के संभावित परिणाम(Possible results of old pension restoration)

हालांकि यह अनुमान लगाया जा रहा है कि पूरी पेंशन की बहाली की संभावना बहुत कम है,

फिर भी अगर यह प्रस्तावित होता है तो कर्मचारियों को कुछ लाभ जरूर मिलेगा।

इससे न केवल वित्तीय सुरक्षा बढ़ेगी बल्कि मध्यम वर्ग और वरिष्ठ नागरिकों की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी।

देश भर के कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना की बहाली से जुड़ी इस बड़ी खबर का इंतजार कर रहे हैं। इससे न केवल उनके वित्तीय भविष्य पर असर पड़ेगा बल्कि उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा।

ओपीएस और एनपीएस में क्या हैं प्रमुख अंतर?(What are the major differences between OPS and NPS?)

1- पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) में पेंशन के लिए वेतन से कोई कटौती नहीं होती है।

एनपीएस में कर्मचारी के वेतन से 10 प्रतिशत (बेसिक+डीए) काटा जाता है। 2- पुरानी पेंशन योजना में जीपीएफ (जनरल प्रोविडेंट फंड) की सुविधा है। एनपीएस में जनरल प्रोविडेंट फंड (जीपीएफ) की सुविधा नहीं जोड़ी गई है। पुरानी पेंशन अपडेट 2024

3- पुरानी पेंशन (ओपीएस) गारंटीड रिटर्न वाली पेंशन स्कीम है। इसका भुगतान सरकारी खजाने से होता है। नई पेंशन स्कीम (एनपीएस) शेयर बाजार और दूसरे निवेशों पर आधारित है, जिसमें उनके उतार-चढ़ाव के आधार पर रिटर्न मिलता है।

4- पुरानी पेंशन ओपीएस में रिटायरमेंट के समय आखिरी बेसिक सैलरी के 50 फीसदी तक की फिक्स्ड पेंशन मिलती है। एनपीएस में रिटायरमेंट के समय फिक्स्ड पेंशन की कोई गारंटी नहीं है। इसमें आपके निवेश और उस पर मिलने वाले रिटर्न के आधार पर पेंशन दी जाती है।

5- पुरानी पेंशन स्कीम में 6 महीने बाद मिलने वाला महंगाई भत्ता (डीए) लागू होता है। एनपीएस में 6 महीने बाद मिलने वाला महंगाई भत्ता लागू नहीं होता। Purani Pension Update 2024

6- सेवा के दौरान मृत्यु होने पर ओपीएस में फैमिली पेंशन का प्रावधान है। सेवा के दौरान मृत्यु होने पर एनपीएस में पारिवारिक पेंशन दी जाती है, लेकिन योजना में जमा पैसा सरकार जब्त कर लेती है।

7- ओपीएस में रिटायरमेंट के समय पेंशन पाने के लिए जीपीएफ से कोई पैसा निवेश करने की जरूरत नहीं है। एनपीएस में रिटायरमेंट पर पेंशन पाने के लिए एनपीएस फंड से 40 फीसदी पैसा निवेश करना होता है।

8- ओपीएस में 40 फीसदी पेंशन कम्यूटेशन का प्रावधान है। एनपीएस में यह प्रावधान नहीं है। मेडिकल सुविधा (एफएमए) है, लेकिन एनपीएस में इसका कोई स्पष्ट प्रावधान नहीं है।

newzkatta.com

Leave a Comment