Purani Pension Scheme Latest Update अभी-अभी OPS पर आई बड़ी खुशखबरी, सभी कर्मचारियों को मिलेगी पुरानी पेंशन की पूरी रकम, यहां देखें पूरी जानकारी.

Purani Pension Scheme Latest Update : अभी-अभी OPS पर आई बड़ी खुशखबरी, सभी कर्मचारियों को मिलेगी पुरानी पेंशन की पूरी रकम, यहां देखें पूरी जानकारी.

Purani Pension Scheme Latest Update : पुरानी पेंशन योजना (OPS) न्यूज़ की इस जानकारी में आज हम सरकारी कर्मचारियों(gov. employees) से पुरानी पेंशन योजना को लागू करने की मांग काफी समय से कर रहे हैं इसी बीच केंद्र सरकार की तरफ से एक बड़ी खबर आ रही है। केंद्र सरकार इस साल के अंत तक नेशनल पेंशन स्कीम में बड़ा बदलाव कर सकती है।

सभी कर्मचारियों को मिलेगी पुरानी पेंशन की पूरी रकम

| यहां क्लिक कर देखें लाभार्थी लिस्ट |

दोस्तों आपको एक खबर दे दूं कि इस योजना को लेकर केंद्रीय मंत्री ने भी बयान दिया है। जिसकी पूरी जानकारी आपको आज हमारे इस आर्टिकल के जरिए पता चलने वाली है। इसके साथ ही दोस्तों पुरानी पेंशन को लेकर RBI ने भी सूचना जारी की है। हम इस आर्टिकल में आगे यह भी जानेंगे कि RBI (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) ने पुरानी पेंशन को लेकर क्या कहा है। बाकी दोस्तों हम इस बारे में भी बात करेंगे कि OPS को फिर से लागू किया जाएगा या नहीं।

पुरानी पेंशन योजना(Old Pension Scheme)

पुरानी पेंशन योजना को लेकर कई तरह की बातें सामने आ रही हैं कि सरकार ने इसके पीछे एक बड़ा फैसला भी दिया है लेकिन दोस्तों आपको बता दें कि फिलहाल पुरानी पेंशन योजना को लेकर सरकार की तरफ से कोई विचार नहीं किया गया है। हालांकि दोस्तों वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने सोमवार को पुरानी पेंशन योजना को लेकर एक बयान दिया था। Purani Pension Scheme Latest Update

यह भी पढ़ना (Previous Post) 

बाकी साथियों की तरह सरकारी कर्मचारी भी चाहते हैं कि पुरानी पेंशन योजना को फिर से शुरू किया जाए, जिसके पीछे पंकज चौधरी ने लोकसभा में दिए गए इस बयान में कहा है कि ओपीएस यानी (पुरानी पेंशन योजना) को वापस लाने के बारे में अभी तक नहीं सोचा गया है। लेकिन एनपीएस यानी (राष्ट्रीय पेंशन योजना) में कुछ जरूरी बदलावों के लिए सरकार की ओर से एक समिति की बैठक की गई है। Purani Pension Scheme Latest Update

पुरानी पेंशन योजना के लिए कौन से कर्मचारी पात्र हैं(Which employees are eligible for the old pension scheme)

पुरानी पेंशन योजना का लाभ केवल कुछ निश्चित शर्तों को पूरा करने वाले शिक्षकों को ही मिल पाएगा।

यह योजना केवल उत्तराखंड राज्य के शिक्षकों के लिए लागू की गई है। Purani Pension Scheme Latest Update

इस योजना का लाभ केवल वही शिक्षक उठा सकते हैं जिनकी नियुक्ति 2005 से पहले हुई है।

इस योजना के लिए वे शिक्षक पात्र माने जाएंगे जिन्होंने कम से कम 10 साल की सेवा पूरी कर ली है।

कोई भी व्यक्ति जिसने 2005 के बाद यहां काम करना शुरू किया है, वह इस योजना का हिस्सा नहीं होगा।

पुरानी पेंशन योजना को मंजूरी(Approval of Old Pension Scheme)

मंगलवार को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया है कि पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि जब बैठक खत्म हुई तो इसके बाद यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ओपीएस को लेकर यूपी सरकार के बड़े फैसले की जानकारी दी। राज्य मंत्री ने बताया कि जिन लोगों की नौकरियों के लिए 28 मार्च 2005 से पहले भर्ती की अधिसूचना जारी हुई थी, उन सभी लोगों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा। इस तरह उत्तर प्रदेश के सभी राज्य कर्मचारियों के लिए यह बड़ी खबर है क्योंकि पुरानी पेंशन योजना की मांग लंबे समय से की जा रही थी।Purani Pension Scheme Latest Update

इन 5 राज्यों में पुरानी पेंशन योजना बहाल (Old pension scheme restored in these 5 states)

कई राज्य सरकारें अपने स्तर पर पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू कर रही हैं। पुरानी पेंशन व्यवस्था के तहत अंतिम वेतन का 50 प्रतिशत पेंशन के रूप में देने का प्रावधान है। वर्तमान में राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड की राज्य सरकारों द्वारा पुरानी पेंशन व्यवस्था को बहाल कर दिया गया है। इससे लाखों राज्य कर्मचारियों को सीधा लाभ मिल रहा है। ऐसे में अन्य राज्यों में भी पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू करने की मांग उठ रही है, जो जंगल में आग की तरह फैल रही है।

आगामी चुनावों को ध्यान में रखते हुए अन्य राज्य सरकारों को भी पुरानी पेंशन व्यवस्था पर उचित कदम उठाने होंगे अन्यथा उन्हें भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा। ऐसे में अर्थशास्त्रियों की मानें तो पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू करने से राज्य सरकार पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा क्योंकि पुरानी पेंशन व्यवस्था पर खर्च होने वाला सारा पैसा राज्य सरकार को ही वहन करना होगा। इस पर केंद्र की ओर से कोई मुआवजा नहीं दिया जाएगा। ऐसे में राज्य के सरकारी खजाने पर इसका बहुत बड़ा असर पड़ने वाला है, जिससे राज्य को अतिरिक्त बोझ के साथ-साथ कर्ज भी उठाना पड़ सकता है।

2004 में शुरू की गई थी नई पेंशन योजना (New pension scheme was started in 2004)

  • वर्तमान में मार्केट लिक्विड पेंशन योजना लागू है, जिसे 2004 में शुरू किया गया था,
  • जिसके तहत कर्मचारियों को मूल वेतन का 10 प्रतिशत और सरकार को 14 प्रतिशत अंशदान देना होता है,
  • जबकि पुरानी पेंशन में कर्मचारियों को किसी भी तरह का अंशदान देने की आवश्यकता नहीं होती थी।
  • ऐसे में सूत्रों की मानें तो सरकार की गणना में कुछ बदलाव करके रिटायर होने वाले
  • कर्मचारियों को ज्यादा रिटर्न दिया जा सकता है।Purani Pension Scheme Latest Update
  • इसके लिए कर्मचारी और नियोक्ता के बीच कुछ अंशदान की संभावना है।
  • एनपीएस के तहत कर्मचारी रिटायरमेंट के समय कुल कॉर्पस का 60 फीसदी निकाल सकते हैं,
  • जो बिल्कुल टैक्स फ्री है।

newzkatta.com

Leave a Comment