Poultry Farming Loan Scheme 2024 पोल्ट्री फ़ार्म खोलने हेतु सरकार देंगी 9 लाख रूपये तक का लोन 33% सब्सिडी के साथ, अभी करें आवेदन.

Poultry Farming Loan Scheme 2024 : पोल्ट्री फ़ार्म खोलने हेतु सरकार देंगी 9 लाख रूपये तक का लोन 33% सब्सिडी के साथ, अभी करें आवेदन.

Poultry Farming Loan Scheme  : अगर आप मुर्गी पालन(Murgi Palan) का व्यवसाय करना चाहते हैं तो आप भारत सरकार की नई पोल्ट्री फार्म लोन योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत सरकार की ओर से ₹900000 तक का लोन मुहैया कराया जाता है। जिसमें आवेदक लाभार्थी को 33% की सब्सिडी दी जाती है।

पोल्ट्री फ़ार्म खोलने के लिए 9 लाख रू तक का प्राप्त करने के लिए

| यहाँ क्लिक करे | 

अगर आप इस योजना से जुड़ी और विस्तृत जानकारी जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं। इस पोस्ट में हम पोल्ट्री फार्म लोन 2024 से जुड़ी आवेदन प्रक्रिया, पात्रता और दस्तावेजों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

पोल्ट्री फार्म लोन पर सब्सिडी और ब्याज दर (Subsidy and Interest Rate on Poultry Farm Loan)

इस योजना के तहत दिए जाने वाले लोन पर ब्याज दर 10.75% से शुरू होती है। इस योजना के तहत सरकार की ओर से जाति के आधार पर सब्सिडी भी दी जाती है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के नागरिकों को इस योजना के तहत 33% सब्सिडी मिलती है और सामान्य वर्ग के नागरिकों को इस योजना के तहत 25% की सब्सिडी दी जाती है। इस लोन की समय अवधि की बात करें तो यह 3 साल से लेकर अधिकतम 5 साल तक तय की गई है। अगर कोई किसी कारणवश समय पर लोन नहीं चुका पाता है तो उसे तय नियम व शर्तों के अनुसार 6 महीने का समय दिया जाता है।

यह भी पढ़ना (Previous Post)  

जरूरी दस्तावेज(Documents required to open a poultry farm)

आधार कार्ड

पैन कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

बैंक खाता

पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए परमिट

पोल्ट्री फार्म खोलने के लिए जरूरी जमीन

पक्षियों के रख-रखाव से जुड़ी जानकारी

लोन से जुड़ी प्रोजेक्ट फाइल

पोल्ट्री फार्म की ट्रेनिंग कैसे और कहां से लें?(?How and where to get poultry farm training)

जो बेरोजगार युवा ग्रामीण और शहरी इलाकों में रहते हैं और रोजगार की तलाश में हैं, तो उन्हें अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार इन सभी बेरोजगार युवाओं को पोल्ट्री फार्मिंग का व्यवसाय शुरू करने के लिए ट्रेनिंग के साथ-साथ आर्थिक सहायता भी दे रही है। अगर आप पोल्ट्री फार्म का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से ट्रेनिंग कोर्स करवाए जा रहे हैं। पोल्ट्री फार्म व्यवसाय में एडमिशन लेने और पूरी ट्रेनिंग लेने के बाद ही आप सफलतापूर्वक अपना पोल्ट्री फार्म व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

कौन ले सकता है पोल्ट्री लोन(Who can take poultry loan)

पोल्ट्री फार्मिंग के लिए किसे मिलता है लोन? इच्छुक उम्मीदवार जो निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, वे लोन ले सकते हैं।

कोई भी भारतीय नागरिक पोल्ट्री फार्मिंग के लिए लोन ले सकता है।

लोन के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

आवेदक के पास मुर्गी पालन के लिए एक बड़ा फार्म होना चाहिए, जहां पर मुर्गी पालन शुरू किया जाएगा।

मुर्गी पालन लोन योजना के लिए परिवार की वार्षिक आय के आधार पर लोन दिया जाएगा।

मुर्गी पालन व्यवसाय के लिए लोन बैंक द्वारा अपनी शर्तों और नियमों के आधार पर दिया जाएगा।

हर बैंक और लोन देने वाली संस्था के लिए अलग-अलग नियम हो सकते हैं।

newzkatta.com

Leave a Comment