PMKSNY 18th Installment Date Update इस बार इतनी जल्दी सभी किसानों को मिलेंगे ₹4000, देखे क्या है 18वीं क़िस्त पर अपडेट.

PMKSNY 18th Installment Date Update : इस बार इतनी जल्दी सभी किसानों को मिलेंगे ₹4000, देखे क्या है 18वीं क़िस्त पर अपडेट.

PMKSNY 18th Installment Date Update : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही है। पीएम(Farmers) किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार 18वीं किस्त में किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये ट्रांसफर करने जा रही है, यानी 18वीं किस्त में किसानों को दोगुना पैसा मिलेगा।

इतनी जल्दी सभी किसानों को १८वीं क़िस्त के मिलेंगे ₹4000,

| यहाँ क्लिक कर देखे लाभार्थी लिस्ट |

हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से 17वीं किस्त की राशि 18 जून 2024 को किसानों के खातों में भेज दी गई है। यानी सरकार अब तक किसानों को 17 किस्तें दे चुकी है। इन किस्तों के जरिए देशभर के करोड़ों किसानों को फायदा हुआ है। अब जल्द ही इस योजना की अगली 18वीं किस्त किसानों को मिलेगी।

पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त की तारीख?(Date of 18th installment of PM Kisan Samman Nidhi?)

योजना के नियमों के अनुसार, साल में तीन बार किस्तें जारी की जाती हैं- अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर और दिसंबर से मार्च तक। 17वीं किस्त 18 जून 2024 को जारी की गई थी। इसके बाद 18वीं किस्त अक्टूबर-नवंबर 2024 में जारी होने की संभावना है। हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक तारीख घोषित नहीं की गई है।

यह भी पढ़ना (Previous Post)  

क्या इस बार आपको 18वीं किस्त के 4000 रुपये जल्द मिलेंगे?(Will you get Rs 4000 of the 18th installment soon this time?)

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि सरकार 18वीं किस्त में किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये ट्रांसफर करेगी। दरअसल, 17वीं किस्त की रकम 18 जून को किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी गई थी। देश में कई किसान ऐसे हैं जिन्हें अभी तक 17वीं किस्त की रकम नहीं मिली है। PMKSNY 18th Installment Date Update

क्या पीएम किसान योजना की अगली किस्त के लिए eKYC जरूरी है?(Is eKYC necessary for the next installment of PM Kisan Yojana?)

पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त पाने के लिए लाभार्थियों को eKYC करवाना बेहद जरूरी है।

इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके होम पेज पर ही आपको eKYC का ऑप्शन मिलेगा।

इस पर क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा।

इसमें आपको आधार कार्ड नंबर डालना होगा और PMKSNY 18th Installment Date Update नीचे दिया गया कैप्चा भरना होगा।

इसके बाद जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे, आपकी eKYC प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

अलावा eKYC के लिए मोबाइल नंबर का ऑप्शन भी दिया गया है।

इसके साथ ही आप मोबाइल नंबर के जरिए भी eKYC कर सकते हैं।

पीएम किसान की अगली किस्त का पैसा 4 महीने के अंदर मिलेगा(The money for the next installment of PM Kisan will be available within 4 months)

अब किसान इस योजना की अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, और अब किसानों के लिए खुशखबरी दी गई है कि अब सरकार इस योजना की अगली किस्त 4 महीने के अंदर जारी कर देगी,

पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त देरी से आती थी और 4 महीने बाद आती थी, मोदी सरकार हर बार 5 या 6 महीने तक इसे जारी करती रही है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा, अब मोदी सरकार समय पर पीएम किसान की किस्त जारी करेगी, क्योंकि अब सरकार के पास किस्त जारी करने के लिए अतिरिक्त समय नहीं है

अपने मोबाइल से पीएम किसान की 18वीं किस्त की लिस्ट कैसे चेक करें?(How to check the list of 18th installment of PM Kisan from your mobile?)

पीएम किसान योजना की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट में आपको फार्मर कॉर्नर सेशन में लाभार्थी सूची का विकल्प मिलेगा, जिसमें आपको क्लिक करना होगा। PMKSNY 18th Installment Date Update

इसके बाद अगले पेज में आपको अपना राज्य, फिर जिला, ब्लॉक, गांव आदि का चयन करना होगा। इसके बाद आपको रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपके सामने पीएम किसान योजना की लिस्ट खुल जाएगी। अगर आपका नाम इस लिस्ट में मौजूद है तो आपको 18वीं किस्त की रकम जरूर मिलेगी।

newzkatta.com

Leave a Comment