PMKSNY 18th Installment Date Confirmed आखिरकार हो गया कंफर्म…! इस दिन दोपहर 12:30 बजे किसानों के बैंक खातों में 18वीं किस्त के 4000 रुपये आ जाएंगे.

PMKSNY 18th Installment Date Confirmed : आखिरकार हो गया कंफर्म…! इस दिन दोपहर 12:30 बजे किसानों के बैंक खातों में 18वीं किस्त के 4000 रुपये आ जाएंगे.

PMKSNY 18th Installment Date Confirmed : दोस्तों, PM Kisan Yojana18वीं किस्त अब उन किसानों को दी जाएगी जिन्होंने eKYC करवा लिया है। हर किसान भाई इस बात से वाकिफ है कि सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता दे रही है, जिसमें हर चार महीने में किसानों के खातों में ₹4000 जमा किए जाते हैं। अब तक किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 17 किस्तें मिल चुकी हैं और वे सभी जानना चाहते हैं कि 18वीं किस्त उनके खातों में कब आएगी।

इस दिन किसानों के बैंक खातों में आएंगे 18वीं किस्त के 4000 रु

| यहाँ क्लिक कर उठाए लाभ |

पीएम किसान योजना 18वीं किस्त की तारीख(PM Kisan Yojana 18th Installment Date)

उन सभी के लिए खुशखबरी है क्योंकि अब सरकार अक्टूबर में ही किसानों के बैंक खातों में 18वीं किस्त जमा कर रही है। पिछली बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2024 के लाभार्थियों को 17वीं किस्त 18 जून 2024 को जारी की गई थी। पीएम किसान सम्मान निधि किस्त 2024 के तहत अब 18वीं किस्त का भुगतान अक्टूबर महीने में किसानों के बैंक खाते में किया जाएगा। लेकिन 18वीं किस्त के लिए बैंक अकाउंट का आधार कार्ड और NPCI से लिंक होना जरूरी है।PMKSNY 18th Installment Date Confirmed

यह भी पढ़ना (Previous Post)  

18वीं किस्त के लिए किसानों को e-KYC करवाना जरूरी(For the 18th installment, farmers must get e-KYC done)

18वीं किस्त पाने के लिए किसानों को e-KYC करवाना जरूरी है। यह प्रक्रिया पीएम किसान की वेबसाइट पर आसानी से की जा सकती है। किसान अपने आधार नंबर या मोबाइल नंबर से इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

किसान कैसे कर सकते हैं अपना e-KYC(How can farmers do their e-KYC)

e-KYC के लिए दो विकल्प उपलब्ध हैं:

1. OTP आधारित e-KYC: पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके।

2. बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण: नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर फिंगरप्रिंट या आईरिस स्कैन के जरिए।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ(Benefits of PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

सरकार इस योजना के लाभार्थियों को हर 4 महीने में ₹2000 की आर्थिक सहायता देती है। यह योजना राज्य के गरीब किसानों को लक्षित करती है और उन्हें सालाना ₹6000 की राशि देती है। किसान इस राशि का इस्तेमाल कृषि से जुड़ी गतिविधियों और जरूरतों को पूरा करने में कर सकते हैं। अब किसानों को अपनी कृषि जरूरतों को पूरा करने के लिए आर्थिक रूप से संघर्ष नहीं करना पड़ेगा। इस योजना का उद्देश्य किसानों के आर्थिक स्तर को ऊपर उठाना है।

कौन से किसानों को मिलेगी पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त(Which farmers will get the 18th installment of PM Kisan Yojana)

पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त के बारे में जानकारी देते हुए हम आपको बताना चाहेंगे कि इस योजना के लिए केवल वही किसान पात्र माने जाएंगे, जिन्होंने पीएम किसान योजना का ई-केवाईसी पूरा कर लिया है और जिनके बैंक खाते में डीबीटी एक्टिवेट है। इसलिए 18वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए आपको यह पात्रता मानदंड पूरा करना होगा।PMKSNY 18th Installment Date Confirmed

महत्वपूर्ण दस्तावेज(PM Kisan Yojana Required Documents)

Aadhaar Card

Passport Size Photo

Mobile Number

Identity Card

Bank Passbook

पीएम किसान योजना की अपनी किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?(How to check the status of your installment of PM Kisan Yojana?)

सबसे पहले आपको PFMS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

  1. जहां आपको ऊपर दिखाए गए 3 डॉट्स सिंबल पर क्लिक करना होगा।
  2. वहां आपको कई विकल्प दिखाई देंगे, उसके बाद आपको Track NSP Payments बटन पर क्लिक करना होगा,
  3. आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  4. जब आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जैसे बैंक नंबर,
  5. अकाउंट नंबर और एप्लीकेशन आईडी तो आपको सारी जानकारी भरकर
  6. सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। PMKSNY 18th Installment Date Confirmed
  7. इसमें आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जो भी
  8. सरकारी पैसा आपके बैंक में आया है उसकी सारी जानकारी दिखाई देगी।

newzkatta.com

Leave a Comment