PM Kisan Yojana Good News किसानों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, अब ₹2,000 की जगह मिलेगी ₹4,000 की किस्त, देखें सरकारी आदेश.

PM Kisan Yojana Good News : किसानों के लिए सरकार का बड़ा ऐलान, अब ₹2,000 की जगह मिलेगी ₹4,000 की किस्त, देखें सरकारी आदेश.

PM Kisan Yojana Good News :  पीएम किसान सम्मान निधि(PMKSNY) के तहत अब 18वीं किस्त का भुगतान अक्टूबर माह में किसानों(Farmers) के बैंक खाते में किया जाएगा। लेकिन 18वीं किस्त के लिए बैंक खाता आधार कार्ड और एनपीसीआई से लिंक होना चाहिए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के किसानों को सरकार की ओर से आर्थिक सहायता मिलती है, यह योजना नरेंद्र मोदी सरकार ने सभी किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए शुरू की थी.

इन किसानों को मिलेगी अब ₹2,000 की जगह ₹4,000 की किस्त

| यहाँ क्लिक कर देखें लाभार्थी सूचि | 

अगर आपने भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन किया है। तो आप सभी के लिए बड़ी खुशखबरी है। क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक नई जानकारी सामने आई है। इसके अनुसार त्योहार को देखते हुए सरकार की ओर से किसानों को 2000/- रुपये की जगह 4000/- रुपये की 12वीं किस्त दी जाएगी। हालांकि इसका लाभ कुछ ही किसानों को मिलेगा, जिसकी जानकारी नीचे दी गई है। ऐसे में जो किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं उनके लिए यह बेहद जरूरी जानकारी है। PM Kisan Yojana Good News

पीएम किसान योजना की अगली किस्त कब आएगी(When will the next installment of PM Kisan Yojana come)

किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Next Installment) को लेकर हाल ही में सरकार की ओर से एक बड़ा अपडेट जारी किया गया है। पीएम किसान निधि की 18वीं किस्त की राशि अक्टूबर महीने में जारी की जाएगी। इस योजना के लिए कोई भी छोटा और मध्यम वर्ग का किसान आवेदन कर सकता है।

यह भी पढ़ना (Previous Post)  

पीएम किसान योजना में अब किसानों को ₹4000 मिल सकते हैं(Now farmers can get ₹ 4000 in PM Kisan Yojana)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश की सबसे बड़ी योजना है। इस योजना में किसानों को एक साल में ₹6000 की राशि दी जाती है और यह पैसा ₹2000 की तीन बराबर किस्तों में दिया जाता है। सरकार कितने साल में ₹2000 की 3 किस्तें किसान के बैंक खाते में भेजती है।PM Kisan Yojana Good News

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि सरकार छोटे और सीमांत किसानों को उनकी खेती की जरूरतों को आसानी से पूरा करने के लिए यह लाभ दे रही है, यानी ₹2000 की हर किस्त साल में 3 किस्तों में दी जाती है।

किन किसानों को मिलेगी ₹4000 की अगली किस्त(Which farmers will get the next installment of ₹ 4000)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में साल में तीन किस्तों में ₹6000 की राशि दी जाती है, लेकिन इस बार कई ऐसे लोग हैं जिन्हें इस योजना की ₹2000 की किस्त का पैसा नहीं मिला, क्योंकि अब इस योजना के करीब 3 करोड़ किसानों को फॉर्म में गलती और EKYC भूमि की वजह से पैसे नहीं मिल पा रहे हैं। सरकार ने एक बार फिर से वंचित किसानों को मौका दिया है, जो सत्यापन और बैंक संबंधी कारणों से पैसे नहीं पा सके थे।

पीएम किसान योजना 18वीं किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?(How to check the status of PM Kisan Yojana 18th installment?)

हम सभी किसानों को बताना चाहेंगे कि नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके वे जान सकते हैं कि पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त की राशि उनके बैंक खाते में आई है या नहीं, यह प्रक्रिया इस प्रकार है –

सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

पोर्टल पर जाने के बाद पेज में दिए गए “Know Your Status” के विकल्प पर क्लिक करें।

अब आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे, इस पेज में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें।

इसके बाद स्क्रीन पर दिख रहे कैप्चा कोड को दिए गए कॉलम में डालें और Get OTP बटन पर क्लिक करें।

आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, उसे दिए गए स्थान पर डालें और वेरिफाई करें।

OTP वेरिफिकेशन के बाद ही आप इसे देख पाएंगे। PM Kisan Yojana Good News

पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें

पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmksan.gov.in पर जाएं।

होमपेज पर ‘फार्मर्स कॉर्नर’ विकल्प पर क्लिक करें

‘लाभार्थियों की सूची’ पर क्लिक करें और राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव चुनें

‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करें और आपको लाभार्थियों की पूरी सूची मिल जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं

इस साल अगस्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9.5 करोड़ से ज़्यादा किसान-लाभार्थियों को 19,000 करोड़ रुपये से ज़्यादा की 9वीं किस्त जारी की है।

यह पीएम किसान योजना 1 दिसंबर 2018 को शुरू की गई है। PM Kisan Yojana Good News

शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में रहने वाले किसान इस योजना का लाभ पाने के पात्र हैं।

newzkatta.com

Leave a Comment