PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment  लो जी हो गई 18वी क़िस्त की तारीख कन्फर्म..! इस दिन किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर होंगे 18वीं किस्त के ₹4000.

PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment : लो जी हो गई 18वी क़िस्त की तारीख कन्फर्म..! इस दिन किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर होंगे 18वीं किस्त के ₹4000.

PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(PMKSNY) के तहत हर चौथे महीने मिलने वाली 2000 रुपये की 17वीं किस्त जारी हो गई है। आज हम पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं। आपको बता दें कि सरकार जल्द ही करोड़ों किसानों के बैंक खातों में 18वीं किस्त की रकम ट्रांसफर करने वाली है। इसके अलावा 18वीं किस्त में सरकार किसानों को ₹2000 की जगह ₹4000 देने वाली है, यानी अब किसानों को दोगुना पैसा मिलने वाला है।

इस दिन किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर होंगे 18वीं किस्त के ₹4000.

| यहाँ क्लिक कर उठाए लाभ |

18 जून 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान के लाभार्थियों के बैंक खातों में 2000 रुपये ट्रांसफर किए। 18वीं किस्त के लिए सभी लाभार्थियों की सूची पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। अगर आपके खाते में पैसे नहीं आए हैं या कोई और समस्या है तो आप अपना नाम पीएम किसान नई लाभार्थी सूची में देख सकते हैं। PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment

पीएम किसान योजना 18वीं किस्त(PM Kisan Yojana 18th Installment)

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त की राशि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाभार्थी किसानों तक पहुंचा दी गई है। अब किसानों को यह जानना है कि उन्हें इस योजना की अगली किस्त यानी 18वीं किस्त कब मिल सकती है। जैसा कि आप जानते हैं कि इस योजना के तहत सालाना ₹6000 की राशि 4 महीने के अंतराल पर ₹2000 की तीन किस्तों में दी जाती है।

यह भी पढ़ना (Previous Post) 

हाल ही में 17वीं किस्त 18 जून 2024 को जारी की गई है, इसलिए अब अगली किस्त किसानों को 4 महीने बाद यानी नवंबर महीने में मिलेगी। यानी किसानों को अगली किस्त के लिए अगले साल का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, आपको इस साल के अंत तक पीएम किसान योजना 18वीं किस्त मिल जाएगी।

क्या 18वीं किस्त में किसानों को मिलेंगे ₹4000(Will farmers get ₹ 4000 in the 18th installment)

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों को हर किस्त में ₹2000 मुहैया कराती है, लेकिन अब सरकार अगली किस्त में किसानों को ₹2000 की जगह ₹4000 देने जा रही है। दरअसल, 17वीं किस्त की रकम सरकार ने 18 जून को किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी थी। PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment

17वीं किस्त की रकम अभी भी देश के करोड़ों किसानों के बैंक खातों में नहीं पहुंची है। ऐसे किसानों को 18वीं किस्त में ₹2000 की जगह ₹4000 मिलने की संभावना है। यह पैसा उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने eKYC, भूमि सत्यापन कराया होगा और जिनका DBT एक्टिव होगा। हालांकि, जिन किसानों को 17वीं किस्त के ₹2000 मिल चुके हैं, उन्हें 18वीं किस्त में भी ₹2000 मिलेंगे।

कैसे चेक करें पीएम किसान योजना की किस्त(How to check PM Kisan Yojana installment)

सभी किसान भाई नीचे दिए गए माध्यम से अपनी किस्त का स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं:

सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

वेबसाइट पर जाकर ‘फार्मर कॉर्नर’ में ‘लाभार्थी स्थिति’ पर क्लिक करें।

यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर आधार नंबर वेरिफाई करें।

आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी प्राप्त करें और उसे वेरिफाई करें।

वेरिफिकेशन के बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें और अपनी किस्त का स्टेटस चेक करें।

इस तरह से प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची कैसे चेक करें?(How to check PM Kisan Samman Nidhi Yojana beneficiary list?)

क्या आपको पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त मिलेगी या नहीं? अगर आप इस बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप पीएम किसान योजना की लिस्ट चेक करके भी पता लगा सकते हैं। आप नीचे दी गई जानकारी के आधार पर पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची देख सकते हैं। PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment

पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची देखने के लिए

  1. सबसे पहले आपको इसका आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ खोलना होगा।
  2. आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर सेशन में लाभार्थी सूची पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद अगले पेज में सबसे पहले आपको अपना राज्य चुनना होगा,
  4. फिर जिला, ब्लॉक, गांव चुनना होगा।
  5. इसके बाद आपको रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा,
  6. क्लिक करने के बाद आपके सामने पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची खुल जाएगी।
  7. अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपको बिना किसी परेशानी के
  8. पीएम किसान योजना 18वीं किस्त की राशि प्राप्त हो जाएगी।

newzkatta.com

Leave a Comment