Pashupalan Loan Yojana 2024 पशुपालन के लिए यह बैंक दे रहा है 12 लाख रुपये तक का लोन, कागजात और अप्लाई करने की ये रही पूरी जानकारी.

Pashupalan Loan Yojana 2024 : पशुपालन के लिए यह बैंक दे रहा है 12 लाख रुपये तक का लोन, कागजात और अप्लाई करने की ये रही पूरी जानकारी.

Pashupalan Loan Yojana 2024 : अगर आपके पास पशुपालन(Farmers) करने के लिए पैसे(Money) नहीं हैं तो आप सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। नाबार्ड पशुपालन ऋण योजना के तहत ऋण की ब्याज दर 6.5 प्रतिशत से लेकर 9 प्रतिशत प्रति वर्ष तक है। ऋण चुकाने की अवधि 10 वर्ष तक है। नाबार्ड पशुपालन ऋण योजना के तहत एससी/एसटी आवेदकों को 33.33 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

पशुपालन योजना के तहत 10 लाख तक लोन पाने के लिए

| यहां क्लिक करे | 

अन्य आवेदकों को 25 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए शुरुआती चरण में कुछ पैसों की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, पशुपालकों की खराब आर्थिक स्थिति के कारण, पशुपालकों के लिए यह योजना शुरू नहीं की गई है।

पशुपालन ऋण योजना 2024(Animal Husbandry Loan Scheme 2024)

पशुपालन के लिए शुरुआती चरण में कई काम किए जाते हैं, जैसे: पशु खरीदना, पशुओं के लिए चारा तैयार करना, पशुओं के लिए आवास बनाना और पशुओं के लिए भोजन की व्यवस्था करना। इन सभी कामों के लिए हमें वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है। आजकल हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में सरकार द्वारा कई योजनाएँ चलाई जा रही हैं, लेकिन अब बैंकों ने भी इस दिशा में कदम उठाना शुरू कर दिया है। पशुपालन ऋण योजना में बैंकों द्वारा पशुपालकों को बिना किसी गारंटी के ऋण उपलब्ध कराया जाता है। Pashupalan Loan Yojana 2024

यह भी पढ़ना (Previous Post)  

पशुपालन ऋण योजना पर कितना ब्याज लगता है(How much interest is charged on Animal Husbandry Loan Scheme)

नाबार्ड पशुपालन ऋण योजना के अंतर्गत ऋण की ब्याज दर 6.5 प्रतिशत से लेकर 9 प्रतिशत प्रति वर्ष तक होती है। ऋण चुकाने की अवधि 10 वर्ष तक होती है। नाबार्ड पशुपालन ऋण योजना के अंतर्गत एससी/एसटी आवेदकों को 33.33 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। अन्य आवेदकों को 25 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। Pashupalan Loan Yojana 2024

किस बैंक से ले सकते हैं पशुपालन ऋण(From which bank can you take animal husbandry loan)

एसबीआई पशुपालन ऋण(SBI Animal Husbandry Loan)

भारतीय स्टेट बैंक पशुपालन ऋण योजना 2024 में किसानों को हर किसान को लेने की सुविधा प्रदान की जाती है, जिसमें ₹60,000 तक का ऋण प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत भैंस, गाय और अन्य पालतू डेयरी पशुओं के लिए ऋण प्रदान किया जाता है। किसान एसबीआई पशुपालन ऋण योजना के माध्यम से अपने पशुपालन व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं। यह लोन पशुपालकों को उनके पशुओं के आधार पर दिया जाता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा पशुपालन लोन(Bank of Baroda Animal Husbandry Loan)

बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा पशुपालन लोन के तहत आपको दूध देने वाले पालतू जानवर, मुर्गी पालन, छोटे जुगाली करने वाले जानवर (भेड़, बकरी, सुअर आदि) और मछली पालन के लिए लोन मिलता है। यह लोन आपको किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के रूप में मिलता है। पशुपालन लोन केसीसी के तहत आपको 10 लाख तक का लोन मिल सकता है।

एचडीएफसी पशुपालन लोन(HDFC Animal Husbandry Loan)

एचडीएफसी पशुपालन लोन में एक भैंस पर ₹80 हजार और एक गाय पर ₹60 हजार का लोन मिलता है। अगर आप 2 भैंस खरीदना चाहते हैं तो आपको ₹1 लाख 60 हजार और अगर आप 3 भैंस खरीदना चाहते हैं तो आपको ₹2 लाख 40 हजार का लोन मिलेगा। पशुओं की संख्या बढ़ने पर आपको और लोन मिल सकता है।

पशुपालन लोन योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज(Documents required for Animal Husbandry Loan Scheme 2024)

आधार कार्ड

बैंक खाता

पैन कार्ड Pashupalan Loan Yojana 2024

निवास प्रमाण पत्र

जाति प्रमाण पत्र

भूमि संबंधी दस्तावेज

पासपोर्ट साइज फोटो

मोबाइल नंबर

पशुपालन लोन योजना 2024 के लिए पात्रता(Eligibility for Animal Husbandry Loan Scheme 2024)

इस लोन के जरिए भेड़, बकरी, सूअर और खरगोश समेत डेयरी उद्योग, मुर्गी पालन या स्वयं सहायता समूह से जुड़े किसी भी पशु को लिया जा सकता है। Pashupalan Loan Yojana 2024

आवेदक भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।

ने पहले अपने नाम से कोई रोजगार नहीं खोला हो या कोई नया रोजगार खोलने के लिए पैसे नहीं लिए हों।

आवेदक की आयु सीमा 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

पशुपालन लोन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?(How to apply for Animal Husbandry Loan Scheme)

  1. एसबीआई पशुपालन लोन योजना की कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है।
  2. पशुपालन करने वाले किसान को सबसे पहले अपनी नजदीकी एसबीआई बैंक शाखा में जाना होगा।
  3. बैंक में जाने के बाद पशुपालन करने वाले किसान को लोन विभाग के कर्मचारियों से बात करनी होगी।
  4. कर्मचारी से पशुपालन लोन फॉर्म लें और फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान से भरें।
  5. फॉर्म भरने के बाद फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेज अटैच करें।
  6. इसके बाद ब्रांच में जाकर फॉर्म जमा कर दें।
  7. कुछ समय बाद बैंक कर्मचारियों द्वारा आपका लोन स्वीकृत कर दिया जाएगा
  8. और लोन की राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। Pashupalan Loan Yojana 2024

newzkatta.com

Leave a Comment