OPS Old Pension Scheme कर्मचारियों के लिए खुशखबरी..! पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का आदेश जारी, 15 जुलाई से पहले मिलेगी OPS, यहां से चेक करें अपना स्टेटस.

OPS Old Pension Scheme : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी..! पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का आदेश जारी, 15 जुलाई से पहले मिलेगी OPS, यहां से चेक करें अपना स्टेटस.

OPS Old Pension Scheme : अटल पेंशन योजना (APY)एक बचत योजना है जो मुख्य रूप से गरीब(Poor) और वंचितों तथा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए शुरू की गई है। हाल ही में यूपी सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को लेकर निर्देश जारी किए थे जिसके अनुसार 28 मार्च 2005 से पहले के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ दिया जाएगा और सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना लागू कर दी गई है।

पुरानी पेंशन 15 जुलाई से पहले मिलेगी OPS

| यहां क्लिक कर चेक करें अपना स्टेटस. |

इन सभी शिक्षक कर्मचारियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव द्वारा पुरानी पेंशन योजना लागू करने के लिए नया आदेश जारी किया गया है।

यह भी पढ़ना (Previous Post) 

कौन से कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा? (Which employees will get the benefit of the old pension scheme?)

जानकारी के लिए बता दें कि वित्त विभाग द्वारा जारी अधिसूचना जो 28 मार्च 2005 को जारी की गई थी, के अनुसार राज्य सरकार की सेवा में, सरकार के नियंत्रण में आने वाली संस्थाओं तथा सरकार द्वारा सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं, जिनमें राज्य कर्मचारियों की वर्तमान पेंशन योजना के समान पेंशन योजना लागू है तथा उनका वित्तपोषण राज्य सरकार की संचित निधि से किया जा रहा है, 1 अप्रैल 2005 को या उसके बाद नियुक्त नए कर्मचारियों को नई परिभाषित अंशदायी पेंशन योजना अर्थात राष्ट्रीय पेंशन योजना का लाभ मिलेगा। OPS Old Pension Scheme

ऐसे सभी कर्मचारी जिनका भर्ती विज्ञापन राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली की अधिसूचना की तिथि अर्थात 28 मार्च 2005 से पहले जारी किया गया था तथा विज्ञापन के अनुसार यदि वे 1 अप्रैल 2005 को या उसके बाद नियुक्त हुए हैं या कार्यभार ग्रहण किया है, तो इन सभी शिक्षकों एवं कर्मचारियों को पेंशन प्रणाली के अंतर्गत लाभ मिलेगा।

केंद्र सरकार द्वारा 3 मार्च 2023 को जारी आदेश के अनुसार, कोई भी कर्मचारी जिसकी नियुक्ति 1 जनवरी 2004 या उसके बाद हुई है और जिसका विज्ञापन केंद्र सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना के क्रियान्वयन के संबंध में 2212.2003 से पहले किया गया है, उसे पुरानी पेंशन योजना चुनने का अवसर दिया जाएगा और ऐसे सभी कर्मचारियों को पेंशन योजना का लाभ मिलेगा।

आरबीआई ने ओपीएस पर दी चेतावनी(RBI warned on OPS)

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कुछ राज्यों को पुरानी पेंशन योजना लागू करने के खिलाफ चेतावनी दी थी। बैंक ने कहा कि इससे राज्यों के राजकोषीय परिदृश्य को बड़ा खतरा है और भविष्य में उनके लिए वित्तीय संकट पैदा हो सकता है। आरबीआई ने अपनी रिपोर्ट में इस विषय का अध्ययन किया है और हाल ही में हिमाचल प्रदेश ने पुरानी पेंशन योजना को फिर से शुरू करने की घोषणा की है।

विपक्ष ने पुरानी पेंशन पर दिया बड़ा बयान(Opposition gave a big statement on old pension)

देश में विपक्षी दलों ने लगातार ओपीएस यानी पुरानी पेंशन योजना लाने के लिए बयान दिए हैं। राजस्थान ने हाल ही में पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया है, लेकिन कर्नाटक ने अपने कर्मचारियों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। उनके मुख्यमंत्री ने इस बारे में जानकारी दी है। OPS Old Pension Scheme

13,000 कर्मचारियों को मिलेगा OPS का लाभ(13,000 employees will get the benefit of OPS)

कर्नाटक सरकार ने 13 हजार कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू करने की अधिसूचना जारी की है। इन कर्मचारियों में वे लोग शामिल हैं, जिन्हें 2006 से पहले अधिसूचित किया गया था। लेकिन उनकी नियुक्ति बाद में हुई। इस दौरान राज्य के हजारों सरकारी कर्मचारी नई पेंशन योजना के खिलाफ हड़ताल पर रहे।

पुरानी पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?(How to apply for the old pension scheme?)

कर्मचारियों को समय से पहले निदेशालय में अपनी पूरी जानकारी और जरूरी दस्तावेज जमा कराने होंगे। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी कर्मचारियों को पूरी पेंशन योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। आपको बता दें कि पुरानी पेंशन योजना के तहत फिलहाल सिर्फ शिक्षक और कर्मचारी ही इस योजना का लाभ उठा पा रहे हैं। जल्द ही इस योजना का लाभ अन्य विभागों में भी मिलने लगेगा। OPS Old Pension Scheme

newzkatta.com

Leave a Comment