Old Pension Scheme OPS 2024 सरकार की ओर से बड़ा तोहफा..! इन कर्मचारियों को मिलेगा पेंशन का पूरा पैसा, कर्मचारियों के लिए नया आदेश जारी.

Old Pension Scheme OPS 2024 : सरकार की ओर से बड़ा तोहफा..! इन कर्मचारियों को मिलेगा पेंशन का पूरा पैसा, कर्मचारियों के लिए नया आदेश जारी.

Old Pension Scheme OPS 2024 : पेंशन(Pursni Pension) सरकारी कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण लाभ है। यह सेवानिवृत्ति के बाद भी एक निश्चित आय का आश्वासन प्रदान करता है। हिमाचल प्रदेश में कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलता था। जिसे 2003 में बंद कर दिया गया था। हालांकि, कर्मचारियों की मांग के कारण इसे फिर से शुरू किया गया है।

इन कर्मचारियों को मिलेगा पेंशन का पूरा पैसा

| यहाँ क्लिक कर उठाए लाभ | 

देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए एक बड़ी खबर आ रही है। जानकारी के लिए बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक रूप से कमजोर कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। आपको बता दें कि सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को लेकर अपना नया आदेश जारी कर दिया है। तो ऐसे में अगर आप लंबे समय से पुरानी पेंशन योजना का इंतजार कर रहे थे तो यह आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है।

पुरानी पेंशन योजना(Old Pension Scheme)

लंबे समय से उत्तर प्रदेश में कर्मचारियों द्वारा लगातार मांग की जा रही थी कि पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया जाए। यहां जानकारी के लिए बता दें कि सभी राज्य कर्मचारी सरकार से बार-बार मांग कर रहे थे कि पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू किया जाए। Old Pension Scheme OPS 2024

यह भी पढ़ना (Previous Post) 

तो ऐसे में अब सभी राज्य कर्मचारियों की मांग को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने ओपीएस लागू करने का फैसला किया है। इसके तहत राज्य के वे कर्मचारी जो वर्ष 2005 में जारी विज्ञापन के अनुसार भर्ती हुए थे, उन्हें यूपी सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना का लाभ पाने का विकल्प दिया जाएगा।

पुरानी पेंशन योजना की वापसी पर ताजा खबर (Latest news on the return of old pension scheme)

अपने चुनावी वादे के अनुरूप हिमाचल प्रदेश की सुखू सरकार ने अब 2023 में पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू कर दिया है। इस योजना के तहत सरकारी कर्मचारी अपनी सेवानिवृत्ति के बाद भी अपने मूल वेतन का आधा हिस्सा पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकेंगे। यह योजना वर्तमान में कार्यरत कर्मचारियों के साथ-साथ सेवानिवृत्त कर्मचारियों पर भी लागू होगी। Old Pension Scheme OPS 2024

पुरानी पेंशन योजना लाभार्थियों की संख्या(Old Pension Scheme Number of Beneficiaries)

हिमाचल प्रदेश सरकार के एक अनुमान के अनुसार, इस योजना से 1.30 लाख से अधिक पूर्व कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। उनके पास अपने विभागाध्यक्ष के कार्यालय में एक महीने के भीतर यह निर्णय लेने का विकल्प होगा कि वे इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं या नहीं। इस तरह सरकार लाभार्थियों की सूची तैयार करेगी।

कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना के लागू होने का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे(Employees were waiting for a long time for the implementation of the old pension scheme)

केंद्र सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को लेकर बयान दिया है कि इसे जल्द ही लागू किया जाने वाला है। जानकारी के लिए बता दें कि यह सरकारी योजना आर्थिक रूप से कमजोर और असहाय लोगों की मदद के लिए शुरू की गई है।

इस योजना के जरिए निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को हर महीने सिर्फ 210 रुपये जमा करने होते हैं। लेकिन अगर आपके पास इतने पैसे नहीं हैं, तो ऐसी स्थिति में आप सिर्फ 42 रुपये जमा करके इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं। इस तरह इतनी छोटी रकम जमा करने के बाद देश के गरीब नागरिक अपना बुढ़ापा सुरक्षित कर सकते हैं। Old Pension Scheme OPS 2024

कर्मचारियों को लाभ पाने के लिए जरूरी काम(Necessary work for employees to get benefits)

राज्य कैबिनेट ने पहले कर्मचारियों के लिए नोटिस जारी किया था कि उन्हें 6 महीने के अंदर पुरानी पेंशन योजना या नई पेंशन योजना में से किसी एक को चुनना होगा और अगले दो महीने में अपने सभी जरूरी दस्तावेज संबंधित विभाग में जमा कराने होंगे। ऐसे में राज्य के 26000 कर्मचारी, जिनमें से जिन कर्मचारियों ने अभी तक पुरानी पेंशन योजना और नई पेंशन योजना में से योजना का चयन नहीं किया है, वे समय रहते योजना का चयन कर जरूरी दस्तावेज विभाग में जमा करा दें।

नई पेंशन योजना(New Pension Scheme)

केंद्र सरकार ने नई पेंशन योजना को 2004 में लागू किया था। इस तरह इस योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों को मूल वेतन और महंगाई भत्ते का 10% हिस्सा दिया जाता है। इस तरह देश की सभी राज्य सरकारें नई पेंशन योजना के तहत ही अपने कर्मचारियों को पेंशन देती हैं। Old Pension Scheme OPS 2024

पुरानी पेंशन योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों के वेतन में कोई कटौती नहीं होती थी, जबकि नई पेंशन योजना के तहत कर्मचारियों के वेतन से 10% की कटौती की जाती है। ओपीएस में कर्मचारियों को जीपीएफ की सुविधा भी दी जाती थी लेकिन एनपीएस में ऐसा नहीं है।

पुरानी पेंशन वापस पाने की प्रक्रिया(Process of getting old pension back)

जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि पुरानी पेंशन पर रोक लगने से

आने वाले समय में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

वहीं लोगों द्वारा इसके खिलाफ केंद्र के माध्यम से कई तरह की शिकायतें भी दर्ज कराई गई हैं,

हालांकि सरकार द्वारा इसके लिए नए कदम उठाए जा रहे हैं और Old Pension Scheme OPS 2024

इसके लिए अभी तक कोई बड़ी सूचना और प्रस्ताव जारी नहीं किया गया है।

newzkatta.com

Leave a Comment