Old Land Record Check अब सिर्फ 2 मिनट में अपने मोबाइल से घर बैठे जानिए जमीन का 50 साल पुराना रिकॉर्ड, देखे कैसे |

Old Land Record Check : अब सिर्फ 2 मिनट में अपने मोबाइल से घर बैठे जानिए जमीन का 50 साल पुराना रिकॉर्ड, देखे कैसे |

Old Land Record Check : पुराने भूमि रिकॉर्ड को अपडेट करने में आमतौर पर रिकॉर्ड(Land Record) में निहित जानकारी को अपडेट करना शामिल होता है ताकि समय के साथ हुए किसी भी बदलाव को दर्शाया जा सके, जैसे कि स्वामित्व में परिवर्तन, संपत्ति की सीमाओं में परिवर्तन और भूमि उपयोग में परिवर्तन। पुराने भूमि रिकॉर्ड को अपडेट करने में आमतौर पर रिकॉर्ड में निहित जानकारी को अपडेट करना शामिल होता है ताकि समय के साथ हुए किसी भी बदलाव को दर्शाया जा सके, जैसे कि स्वामित्व में परिवर्तन, संपत्ति की सीमाओं में परिवर्तन और भूमि उपयोग में परिवर्तन।

अपने मोबाइल से खेत की गीनती करने के लिए

| यहाँ क्लिक करें | 

अगर आप भी इस सवाल से परेशान हैं कि जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे प्राप्त करें, तो आपको बता दें कि यह प्रक्रिया बेहद आसान है। सरकार ने किसी भी जमीन का रिकॉर्ड पता करने के लिए भूलेख पोर्टल शुरू किया है। भूलेख पर जाकर आपको जमीन से जुड़ी कुछ आसान जानकारी दर्ज करनी होगी, उसके बाद आप जमीन की किसी भी जानकारी के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं और चाहें तो जमीन का 100 साल पुराना रिकॉर्ड भी प्राप्त कर सकते हैं।

जमीन रकबा क्या है?(What is land area?)

भूमि/भूमि/खेत का मापा हुआ क्षेत्रफल। इसे राजस्व विभाग की भाषा में क्षेत्रफल कहते हैं। क्षेत्रफल में जमीन की लंबाई, चौड़ाई, फैलाव, चारदीवारी आदि का माप दर्ज किया जाता है। जमीन को मापने के लिए आमतौर पर बिस्वा, बीघा, एकड़ का इस्तेमाल किया जाता है। ये सभी माप राजस्व विभाग में क्षेत्रफल के नाम से दर्ज होते हैं।

यह भी पढ़ना (Previous Post)  

जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने की जरूरत क्यों पड़ती है?(Why is there a need to see the old record of land?)

उत्तर प्रदेश में जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने की जरूरत पड़ने के कई कारण हैं, जिनमें से कुछ अहम कारण इस प्रकार हैं- Old Land Record Check

जमीन खरीदने-बेचने के समय

जमीन पर अपना दावा ठोकने के लिए

न्यायिक मामलों में जरूरत

जमीन से जुड़े किसी विवाद के कारण

अपने मोबाइल से खेत की नाप कैसे करें(How to measure the field from your mobile?)

  1. सबसे पहले आपको दूरी और क्षेत्रफल मापने वाला ऐप खोलना होगा।
  2. ऐप खोलने के बाद आपको “दूरी” के लिए मीटर, फीट यार्ड आदि में से कोई एक चुनना होगा।
  3. अगर आप किसी किसान भाई की खेत की जमीन नाप रहे हैं तो आप क्षेत्रफल के लिए एकड़ चुन सकते हैं।
  4. अब आपको नीचे एक स्टाम्प बटन दिखाई देगा, जो पूरा चक्कर लगाएगा। Old Land Record Check
  5. लेकिन किसान भाई ध्यान रखें कि आपको जमीन पर घूमना पसंद है, आपको धीरे-धीरे हिस्सा नापना है।
  6. एक चक्कर पूरा करते ही आपको अपनी जमीन की पूरी माप पता चल जाएगी

जमीन का पुराना लैंड रिकॉर्ड कैसे देखें?(How to see the old land record of the land)

जमीन का पुराना रिकॉर्ड देखने के लिए लगभग सभी राज्यों के राजस्व विभाग की ओर से आधिकारिक पोर्टल लॉन्च किया गया है। आप अपने राज्य के भूलेख पोर्टल पर जाकर जमीन का 100 साल पुराना रिकॉर्ड भी देख सकते हैं। आप किसी भी जमीन का सबसे पुराना रिकॉर्ड सिर्फ नाम, खसरा नंबर, खाता नंबर, जमाबंदी नंबर से देख सकते हैं। आइए आपको इसकी प्रक्रिया बताते हैं-

मान लीजिए आप बिहार के निवासी हैं तो लैंड रिकॉर्ड की जानकारी पाने के लिए सबसे पहले आपको राजस्व विभाग, बिहार की आधिकारिक वेबसाइट http://bhumijankari.bihar.gov.in/ पर जाना होगा।

इसके बाद आप बिहार स्वराज विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। यहां आप पंजीकृत दस्तावेज देखें के विकल्प पर क्लिक करें।

क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको सभी जरूरी जानकारी भरकर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा। Old Land Record Check

जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इसमें आपको नीचे दिए गए विवरण देखने के लिए यहां क्लिक करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

newzkatta.com

Leave a Comment