KCC Loan Mafi News सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, इन 3 लाख KCC धारक किसानों का पूरा कर्ज होगा माफ, यहां चेक करें लिस्ट में अपना नाम.

KCC Loan Mafi News : सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, इन 3 लाख KCC धारक किसानों का पूरा कर्ज होगा माफ, यहां चेक करें लिस्ट में अपना नाम.

KCC Loan Mafi News :  अगर आप भी किसान(Farmers) हैं और अगर आपने भी केसीसी(Kisan Karj Mafi) के तहत लोन लिया है और आप उस लोन से परेशान हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। सरकार किसानों को उनके किसान क्रेडिट कार्ड से लिए गए लोन से राहत देने के लिए किसान कर्ज माफी योजना चला रही है।

इन 3 लाख KCC किसानों का पूरा कर्ज होगा माफ

| यहां क्लिक कर चेक करें लिस्ट में अपना नाम. | 

इस योजना के तहत किसानों द्वारा लिए गए 1 लाख तक के लोन को माफ किया जाता है। अगर आपने भी अपने केसीसी से लोन लिया था तो आपके लिए खुशखबरी है कि सरकार ने किसानों की कर्ज माफी की लिस्ट जारी कर दी है। अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपका 1 लाख तक का लोन माफ हो जाएगा।

केसीसी किसान कर्ज माफी(KCC Kisan Karj Mafi)

इस योजना के तहत राज्य के छोटे और सीमांत किसानों का लोन माफ किया जाएगा। सभी किसानों को जानकारी के लिए बता दिया जाता है कि इस योजना के तहत किसानों का 1 लाख तक का लोन माफ किया जाएगा। अगर किसी किसान का कर्ज एक लाख रुपए से ज्यादा है तो उस किसान को लोन खुद ही चुकाना होगा, सरकार नहीं चुकाएगी। इस योजना का लाभ पाने के लिए पात्रता की जांच करना अनिवार्य है। अपना कर्ज माफ करवाने के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी करना जरूरी है। आवेदन प्रक्रिया इस लेख में दी गई है।KCC Loan Mafi News

यह भी पढ़ना (Previous Post) 

किसानों का 6000 करोड़ रुपये का कर्ज होगा माफ((Farmers’ loan of Rs 6000 crore will be waived)

मामले की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया को बताया कि बैंकों ने तीन लाख किसानों के 6000 करोड़ रुपये से ज्यादा के कर्ज को एनपीए घोषित कर दिया है। अब राज्य सरकार ने बैंकों से वन टाइम सेटलमेंट स्कीम लाने को कहा है। भारतीय स्टेट बैंक पहले ही अन्य राज्यों में ऐसी स्कीम ला चुका है। इस स्कीम के तहत बैंक किसानों का 90 फीसदी कर्ज माफ करेंगे। वहीं, बाकी 10 फीसदी का भुगतान सरकार किसानों की ओर से करेगी। इसी तर्ज पर अन्य बैंक भी गरीब किसानों को राहत देंगे। इस तरह इन किसानों का 100 फीसदी कर्ज माफ हो जाएगा। इससे किसानों को राहत मिलेगी।

सरकार ने अब तक सहकारी बैंकों के 14 हजार करोड़ रुपए के कर्ज माफ किए हैं.

सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनते ही हमने सबसे पहले किसानों के कर्ज माफी के आदेश दिए और अब तक सहकारी बैंकों के 14 हजार करोड़ रुपए के कर्ज माफ किए जा चुके हैं। जिसमें पिछली सरकार का 6 हजार करोड़ का कर्ज भी शामिल है। राज्य सरकार की घोषणा के अनुसार, 30 नवंबर 2018 को राष्ट्रीय बैंकों द्वारा एनपीए घोषित किए गए किसान खातों के कर्ज अभी माफ नहीं किए गए हैं।KCC Loan Mafi News

केसीसी ऋण पात्रता मानदंड(KCC Loan Eligibility Criteria)

योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्तें हैं:

किसान की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।

उसके पास कृषि ऋण होना चाहिए।

आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि जैसे आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

केसीसी ऋण योजना के लाभ(Benefits of KCC Loan Scheme)

आर्थिक राहत: किसानों को कर्ज के बोझ से मुक्ति मिलेगी। KCC Loan Mafi News

नई शुरुआत: कर्ज मुक्त होकर किसान नए सिरे से खेती शुरू कर सकेंगे।

मानसिक तनाव में कमी: कर्ज की चिंता से मुक्ति मिलने से किसानों का मानसिक तनाव कम होगा।

कृषि में निवेश: कर्ज मुक्त होकर किसान खेती में नया निवेश कर सकेंगे।

KCC किसान कर्ज माफी लिस्ट कैसे डाउनलोड करें?(How to download KCC Kisan Karj Mafi List)

सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

होम पेज पर मेन्यू में कई ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें से View Loan Redemption Status पर क्लिक करें।

अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी, जैसे कि जिला, तहसील, आपका गांव आदि।

सभी जानकारी सही से दर्ज करने के बाद सर्च पर क्लिक करें। KCC Loan Mafi News

क्लिक करते ही आपके गांव से जुड़ी किसान कर्ज माफी लिस्ट आ जाएगी।

अगर आपका नाम भी इस लिस्ट में शामिल है, तो आपका 100000 रुपये तक का कर्ज माफ हो जाएगा।

Kisan Karj Mafi Beneficiary List

हमारा उद्देश्य आपको सरकारी नौकरियों से जुड़ी हर पल अपडेट रखना है। नौकरी की जानकारी और लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट sarkariejob.in पर रोजाना विजिट करें। यदि आपके पास कोई प्रश्न है, तो आप हमसे पूछ सकते हैं। रोजगार समाचार से संबंधित आधिकारिक अधिसूचना आवेदन लिंक ऊपर दिए गए हैं।KCC Loan Mafi News

newzkatta.com

Leave a Comment