E Shram Card Yojana ई श्रम कार्ड योजना की ₹2000 की नई क़िस्त जारी, यहां से चेक करें लिस्ट में नाम, नहीं मिलने पर करें ये काम.

E Shram Card Yojana : ई श्रम कार्ड योजना की ₹2000 की नई क़िस्त जारी, यहां से चेक करें लिस्ट में नाम, नहीं मिलने पर करें ये काम.

E Shram Card Yojana :  अब ई-श्रम कार्ड धारकों(E Shram Holder) के खातों में ₹2000 जमा होने शुरू हो गए हैं। ई-श्रम कार्ड योजना(https://eshram.gov.in/) देश के उन लोगों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर चलाई जा रही है जो ग्रामीण इलाकों में रहते हैं और उन्हें अपने रोजमर्रा के जीवन में आर्थिक आय प्राप्त करने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे सभी पात्र व्यक्तियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत ई-श्रम कार्ड नामक एक दस्तावेज जारी किया जाता है ताकि उन व्यक्तियों की मदद की जा सके और उनके पिछड़े जीवन को आगे लाया जा सके।

ई श्रम कार्ड योजना की ₹2000 की नई क़िस्त जारी

| यहां क्लिक कर चेक करें लिस्ट में नाम | 

ई-श्रम कार्ड योजना के लाभ(Benefits of e-Shram Card Scheme)

ई-श्रम कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों के श्रमिकों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं, जिसका मुख्य उद्देश्य उनके लिए बेहतर जीवन सुनिश्चित करना है और उन्हें अपने परिवार के भरण-पोषण में मदद मिल सके। ई-श्रम कार्ड के तहत ऐसे व्यक्तियों के लिए उनके ही क्षेत्र में रोजगार की व्यवस्था की जाती है, साथ ही उनके लिए मासिक भत्ते की भी व्यवस्था की जाती है जिसमें उन्हें ₹1000 तक की राशि दी जाती है। इस कार्ड के तहत बहुत सारी सरकारी योजनाओं को भी जोड़ा गया है। E Shram Card Yojana

यह भी पढ़ना (Previous Post) 

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत किन योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा?(Which schemes will get direct benefit under the e-Shram Card Scheme?)

आइये अब आपको कुछ बिंदुओं की मदद से विस्तार से बताते हैं कि हमारे सभी ई श्रम कार्ड धारकों को निम्नलिखित सरकारी स्वीकृतियों का स्पष्ट लाभ मिलेगा, जो इस प्रकार हैं –

  1. पीएम श्रम मानधन योजना
  2. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  3. पीएम सुरक्षा बीमा योजना
  4. अटल पेंशन योजना E Shram Card Yojana
  5. पीएम जन आरोग्य योजना आदि।
  6. ई श्रम कार्ड 2023 से जुड़ी रोजगार योजनाएं क्या हैं?
  7. दीन दयाल ग्रामीण कौशल योजना
  8. दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना
  9. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  10. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम आदि।
  11. ई श्रम समाचार पोर्टल के लिए पात्रता क्या है?
  12. श्रमिक की आयु 15 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए,
  13. अनफ्री मजदूर जो आयकर नहीं देता हो,
  14. ई-श्रम न्यूज़ पोर्टल के अंतर्गत आने वाले श्रमिक ईपीएफओ और ईएसआईसी के सदस्य नहीं होने चाहिए,
  15. श्रम, संबद्ध क्षेत्र आदि में कार्य संबंध होना चाहिए।

ई श्रम कार्ड भुगतान सूची डाउनलोड(E Shram Card Payment List Download)

रोजगार एवं श्रम संसाधन मंत्रालय ने गरीब मजदूरों और आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए ई-श्रम कार्ड सूची 2024 जारी कर दी है, जिसमें जिन व्यक्तियों का नाम आया है उन्हें ई-श्रम योजना का लाभ दिया जाएगा, आप आसानी से श्रमिक कार्ड सूची में अपना नाम देख सकते हैं, इसके लिए तो पढ़ते रहिए अब तक, इस लेख में आपको ई-श्रम कार्ड सूची में अपना नाम देखने की पूरी प्रक्रिया बताई गई है, जिसके आधार पर आप आसानी से अपना नाम देख सकते हैं।

जिन व्यक्तियों के पास ई-श्रम कार्ड है उन्हें अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ दिया जाता है, ई-श्रम कार्ड धारक व्यक्ति को अटल पेंशन योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना आयुष्मान भारत देसी सुविधाओं का लाभ दिया जाता है, अगर आप भी ई-श्रम कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है। E Shram Card Yojana

ई-श्रम कार्ड योजना की नई लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?(How to check your name in the new list of e-shram card scheme)

श्रम कार्ड योजना की नई लिस्ट में नाम चेक करने के लिए

सबसे पहले आपको इस श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

और फिर उसके बाद आपको होम पेज पर श्रम कार्ड लिस्ट 2023 दिखाई देगी

आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा E Shram Card Yojana

क्लिक करने के बाद आपके सामने लिस्ट खुल जाएगी

जिसमें आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं

और आप इस लिस्ट को आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं

ई-श्रम कार्ड भुगतान की स्थिति कैसे चेक करें?(How to check e-shram card payment status?)

ई-श्रम कार्ड की राशि चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपको होम पेज पर चेक मनी का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।

बाद आपको यहां अपना ई-श्रम कार्ड नंबर डालना होगा। E Shram Card Yojana

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आप अपने पैसों का स्टेटस देख सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना का पैसा न मिलने के क्या कारण हो सकते हैं(What can be the reasons for not getting the money of e-Shram Card Scheme)

श्रम कार्ड में पैसा न मिलने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि आपके अकाउंट नंबर में कोई दिक्कत है, या आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है। ऐसे कई कारण हो सकते हैं, जिनकी वजह से आपको अपना पैसा नहीं मिल पा रहा है। आज भी देश में कई ऐसे गरीब परिवार हैं, जिन्हें लेबर कार्ड का पैसा नहीं मिला है या अभी तक नहीं मिला है। इसलिए, आपको इस पोस्ट में दी गई पूरी जानकारी जरूर देखनी चाहिए, अगर आपको बैंक अकाउंट में लेबर कार्ड का पैसा नहीं मिला है, तो ये काम करें, आपको तुरंत पैसा मिल जाएगा। तो चलिए शुरू करते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना का पैसा न मिलने पर क्या करें(What to do if you do not get the money of e-Shram Card Scheme)

अगर आपका नाम लेबर कार्ड लिस्ट में है और आपको अभी तक लेबर कार्ड का पैसा नहीं मिला है, तो इसके लिए आपको अपने बैंक की उस ब्रांच में जाना होगा, जिसका नाम यहां बैंक साइडिंग स्टेटस में दिखाई दे रहा था। वहां आपको कर्मचारी से अपनी आधार मैपिंग सर्विस को इनेबल करने के लिए कहना होगा। इसके लिए वह आपको एक फॉर्म देगा। आपको उस फॉर्म में पूछी गई सभी जरूरी जानकारी भरनी होगी और फॉर्म को बैंक में जमा करना होगा। फॉर्म जमा करने के 24 घंटे के अंदर आपकी आधार मैपिंग सर्विस एक्टिवेट हो जाएगी।

जिसके बाद आपको अपने लेबर कार्ड के पैसे मिल जाएंगे।

आपकी आधार मैपिंग सर्विस चालू हुई है या नहीं, E Shram Card Yojana

यह देखने के लिए भी आप ऊपर दी गई प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

अगर आपकी आधार मैपिंग सर्विस एक्टिवेट है तो बैंक सीडिंग स्टेटस के

सामने आपको एक्टिवेट की जगह एक्टिवेट लिखा दिखेगा।

जिसके बाद 1 से 2 दिन में लेबर कार्ड के पैसे आपके बैंक अकाउंट में आ जाएंगे।

newzkatta.com

Leave a Comment