DA Hike News केंद्रीय कर्मचारियों की फिर लगेगी ‘लॉटरी’, इन 13 भत्तों में 25% की होगी बढ़ोतरी, सैलरी में आएगा बंपर उछाल.

DA Hike News : केंद्रीय कर्मचारियों की फिर लगेगी ‘लॉटरी’, इन 13 भत्तों में 25% की होगी बढ़ोतरी, सैलरी में आएगा बंपर उछाल.

DA Hike News :  देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों(central employees) और पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी है। उन्हें एक बार फिर खुशखबरी मिलने वाली है। एक बार फिर उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की सुगबुगाहट शुरू हो गई है।

इन 13 भत्तों में 25% की होगी बढ़ोतरी सैलरी में आएगा बंपर उछाल.

| यहाँ क्लिक कर उठाए लाभ | 

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए 1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ते (DA) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इस बढ़ोतरी के साथ ही DA और DR (महंगाई राहत) दोनों बढ़कर 50 प्रतिशत हो गए हैं। इस फैसले से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के कुल मुआवजे में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का असर(Effect of increase in dearness allowance)

इस बढ़ोतरी का असर सिर्फ महंगाई भत्ते तक ही सीमित नहीं है। इसका असर कर्मचारियों के दूसरे भत्तों पर भी पड़ेगा। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 4 जुलाई 2024 को एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमें 13 अलग-अलग भत्तों में बढ़ोतरी की बात कही गई है। DA Hike News

यह भी पढ़ना (Previous Post)  

AICPI इंडेक्स का महत्व(Importance of AICPI Index)

महंगाई भत्ते की गणना AICPI (अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक) के आधार पर की जाती है। जनवरी से जून तक के आंकड़ों के आधार पर जुलाई में डीए की दर तय की जाएगी। अप्रैल तक के आंकड़ों के अनुसार महंगाई भत्ता 52.43% पर पहुंच गया है। मई और जून के आंकड़े जारी होने के बाद ही अंतिम फैसला लिया जाएगा।

कर्मचारियों को लाभ(Benefits to employees)

इस बढ़ोतरी से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को काफी फायदा होगा। उनके कुल वेतन में काफी बढ़ोतरी होगी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। इस बढ़ोतरी से बढ़ती महंगाई के बोझ को कम करने में मदद मिलेगी।

केंद्र सरकार के इस फैसले से लाखों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को राहत मिली है। महंगाई भत्ते में 4 फीसदी और अन्य भत्तों में 25 फीसदी की बढ़ोतरी से कर्मचारियों की आय में काफी बढ़ोतरी होगी। इस कदम से न सिर्फ कर्मचारियों के जीवन स्तर में सुधार होगा बल्कि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में भी मदद मिलेगी। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि इस तरह की बढ़ोतरी का असर महंगाई पर भी पड़ सकता है, इसलिए सरकार को इस पहलू पर भी ध्यान देना होगा। DA Hike News

जुलाई में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की संभावना(Dearness Allowance likely to increase by 4% in July)

फिलहाल यह साफ नहीं है कि जुलाई में डीए और डीआर में कितनी बढ़ोतरी होगी। दरअसल, डीए और डीआर में यह बढ़ोतरी कितनी होगी, यह महंगाई के आंकड़ों पर निर्भर करता है। महंगाई के अनुपात में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले भत्ते में बढ़ोतरी होना तय है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार जुलाई में भी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मौजूदा 42 फीसदी से सीधे 46 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

इन भत्तों में होगी बढ़ोतरी(These allowances will increase)

ईपीएफओ सर्कुलर में उन भत्तों के बारे में जानकारी दी गई है, जिनमें 50 फीसदी बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए 25 फीसदी बढ़ जाएगा। जिसमें टच लोकेशन भत्ता, वाहन भत्ता, दिव्यांग महिलाओं के बच्चों के लिए विशेष भत्ता, बच्चों की शिक्षा से संबंधित भत्ता, एचआरए, होटल आवास, शहर के भीतर यात्रा (टूरिंग स्टेशन) के लिए यात्रा शुल्क की प्रतिपूर्ति, भोजन शुल्क की प्रतिपूर्ति/एकमुश्त या दैनिक भत्ता, या खुद की कार/टैक्सी, ऑटो रिक्शा, खुद का स्कूटर, ड्रेस भत्ता, स्प्लिट ड्यूटी भत्ता और प्रतिनियुक्ति (ड्यूटी) भत्ता आदि शामिल हैं। 7वें वेतन आयोग (7th CPC) के नियमों के मुताबिक, अगर केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए बेसिक का 50 फीसदी हो जाता है तो अन्य भत्तों में 25 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। DA Hike News

newzkatta.com

Leave a Comment