PM Kisan 18th Installment 11 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी, इतनी जल्दी आ गई 18वीं किस्त की तारीख..! खाते में आएंगे 4000 रुपये, पति-पत्नी दोनों को मिलेगा इस योजना का लाभ.

PM Kisan 18th Installment : 11 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी, इतनी जल्दी आ गई 18वीं किस्त की तारीख..! खाते में आएंगे 4000 रुपये, पति-पत्नी दोनों को मिलेगा इस योजना का लाभ.

PM Kisan 18th Installment :  सभी किसान(Farmers) भाइयों का स्वागत है, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PMKSNY) की 17वीं किस्त सभी लाभार्थी किसानों के खातों में भेज दी गई है। पीएम किसान की 18वीं किस्त जल्द ही सरकार द्वारा नवंबर 2024 में लाभार्थियों के बैंक खातों में जारी की जाएगी। वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी पीएम किसान 18वीं किस्त के ऑनलाइन लाभार्थी के रूप में अपनी स्थिति को सत्यापित कर सकते हैं। इससे ठीक पहले 18 जून 2024 को पीएम किसान निधि 2024 की 17वीं किस्त उन लोगों के खाते में जमा की गई थी,

इतनी जल्दी आ गई 18वीं किस्त की तारीख..! खाते में आएंगे 4000 रुपये

| यहाँ क्लिक कर देखे फिक्स तारीख | 

अब तक 17वीं किस्त का पैसा बांटा जा चुका है और अब 18वीं किस्त आनी है। संभावना है कि मोदी सरकार दिवाली से पहले किसानों को अगली किस्त का तोहफा दे सकती है। हालांकि, अभी तक आखिरी तारीख को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

यह भी पढ़ना (Previous Post) 

पीएम किसान 18वीं किस्त 2024(PM Kisan 18th Installment 2024)

पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा हर 4 महीने के बाद किसानों के खाते में ₹2000 की राशि ट्रांसफर की जाती है और इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री ने 1 फरवरी 2024 को की थी। इस योजना को लेकर सरकार का उद्देश्य यह है कि भारत के सभी किसान इस योजना से लाभान्वित हों, जो हमेशा आर्थिक समस्याओं से जूझते रहते हैं। तो अगर आपने अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है।

यह योजना देश के आंतरिक बजट के दौरान शुरू की गई थी, जो छोटे वर्ग के किसानों को न्यूनतम आय सहायता प्रदान करती है। और इस योजना का लाभ उठाकर किसान अपनी खेती के लिए अच्छी फसल उगा सकते हैं और उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है और पीएम किसान योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा, यह योजना भारत के सभी राज्यों के किसानों को लाभ दे रही है और अगर आपने अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है। तो हमने नीचे लेख में आवेदन प्रक्रिया बताई है, आप इसे पढ़कर आवेदन कर सकते हैं।

पीएम किसान 18वीं किस्त तिथि 2024(PM Kisan 18th Installment Date 2024)

किस्त सूची में पीएम किसान भुगतान प्राप्त करने वाले सभी पात्र किसानों के नाम होंगे। पात्र किसानों को उनके बैंक खातों में 2000 रुपये का सीधा हस्तांतरण प्राप्त होगा। पीएम किसान 18 किस्त 2024 की रिलीज की तारीख अगस्त 2024 है, जो उसी दिन लाभार्थी सूची के प्रकाशन के साथ मेल खाती है। PM Kisan 18th Installment

इस पहल का मुख्य उद्देश्य राज्यों में छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। किस्त राशि के वितरण के बाद, प्राप्तकर्ता अपने बैंक स्टेटमेंट के माध्यम से या आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पीएम किसान 18वें भुगतान की स्थिति 2024 को ट्रैक करके लेनदेन को सत्यापित कर सकते हैं। सूचित रहें और इस सुव्यवस्थित योजना के माध्यम से प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता का लाभ उठाएँ।

पीएम किसान योजना 19वीं किस्त की तारीख(PM Kisan Yojana 19th Installment Date)

पीएम किसान की 19वीं किस्त की तारीख की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है,

लेकिन पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए, 19वीं किस्त की तारीख फरवरी 2025 में आने की उम्मीद है।

साथ ही, पीएम किसान की 18वीं किस्त की तारीख हमारे होमपेज पर देखी जा सकती है।

जहां आधिकारिक तौर पर घोषणा होते ही हम सटीक तारीख अपडेट कर देते हैं।

पीएम किसान 18वीं किस्त के लिए ई केवाईसी कैसे करें?(How to do e KYC for PM Kisan 18th installment?)

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा।
  2. इसके बाद यहां आपको e KYC अभी इस्तेमाल करने का बटन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। आप वही मोबाइल नंबर दें जो आपके आधार से लिंक है।PM Kisan 18th Installment
  4. इसके बाद आपको नीचे Get OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  5. आपने जो नंबर यहां दिया है, उस पर एक OTP भेजा जाएगा।
  6. आपको उस OTP को इस वेबसाइट के बॉक्स में दर्ज करना है और
  7. फिर नीचे सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  8. जब आप ऐसा करेंगे तो आपकी e-KYC प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और
  9. आप आसानी से पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त प्राप्त कर सकेंगे।

क्या दंपत्ति को मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ?(Will the couple get the benefit of PM Kisan Yojana?)

दरअसल पीएम किसान योजना को लेकर ये सवाल हमेशा सामने आते रहते हैं कि क्या दंपत्ति या पिता, पुत्र या परिवार के एक से अधिक सदस्य पीएम किसान योजना के तहत सम्मान निधि राशि का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, क्या एक से अधिक सदस्य इसके लाभार्थी हो सकते हैं? तो इसका सीधा जवाब है नहीं।PM Kisan 18th Installment

गौरतलब है कि सरकार के नियमों के अनुसार घर के केवल एक ही सदस्य को पीएम किसान योजना का लाभ मिल सकता है। अगर परिवार में माता-पत्नी या पिता-पुत्र या एक से अधिक सदस्यों को इस योजना का लाभ मिला है, तो वे राशि प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि ऐसे व्यक्ति किसान सम्मान निधि योजना के पात्र नहीं हैं। केंद्र सरकार भी कई बार यह स्पष्ट कर चुकी है कि पीएम किसान योजना का लाभ किसान परिवार में केवल एक ही व्यक्ति को दिया जाता है।

किसान आधार कार्ड को पीएम किसान योजना से कैसे लिंक करें?(How to link Kisan Aadhar Card with PM Kisan Yojana?)

ऑनलाइन पोर्टल: किसान अपने आधार को योजना से लिंक करने के लिए आधिकारिक पीएम-किसान वेबसाइट पर जा सकते हैं और “किसान कॉर्नर” सेक्शन तक पहुंच सकते हैं।

उन्हें सत्यापन के लिए अपना आधार नंबर और अन्य आवश्यक विवरण प्रदान करना होगा।

सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर): कॉमन सर्विस सेंटर, जिन्हें सीएससी के रूप में भी जाना जाता है, कई गांवों और ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध हैं। पीएम किसान अगली किस्त की तारीख किसान अपने आधार को पीएम-किसान से लिंक करने के लिए नजदीकी सीएससी पर जा सकते हैं। पीएम-किसान हेल्पडेस्क: सरकार ने आधार लिंकिंग सहित योजना से संबंधित किसी भी प्रश्न या समस्या में किसानों की सहायता के लिए एक हेल्पलाइन और ईमेल सहायता स्थापित की है।PM Kisan 18th Installment

पीएम किसान 18वीं किस्त चेक करने की प्रक्रिया (Process to Check PM Kisan 18th Installment)

  1. पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त चेक करने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. फिर आपकी स्क्रीन पर इस साइट का होम पेज खुल जाएगा।
  3. फिर आप इसके होम पेज पर लाभार्थी सूची वाले लिंक पर क्लिक करें।
  4. फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आप अपने राज्य, जिले,
  5. तहसील और ब्लॉक और गांव और शहर का नाम चुनें।
  6. ऐसा करने के बाद आपको Get Report के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  7. फिर आपकी स्क्रीन पर पूरी लिस्ट खुल जाएगीPM Kisan 18th Installment
  8. जिसमें आप अपना नाम सर्च करें और उसके आगे क्लिक करें।
  9. क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आप
  10. पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त की रकम और तारीख चेक कर सकते हैं।
  11. इन प्रक्रियाओं का पालन करके आप पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त की तारीख चेक कर सकते हैं।

newzkatta.com

Leave a Comment