OPS Scheme News 2024 पुरानी पेंशन को लेकर बड़ी खुशखबरी..! इन केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा OPS का लाभ, जाने पूरी जानकारी.

OPS Scheme News 2024 : पुरानी पेंशन को लेकर बड़ी खुशखबरी..! इन केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा OPS का लाभ, जाने पूरी जानकारी.

OPS Scheme News 2024 : पुरानी पेंशन योजना को लेकर एक अहम खबर सामने आ रही है। आगामी बजट सत्र में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आई है! आने वाले दिनों में उन्हें फिर से पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिल सकता है! सूत्रों की मानें तो मोदी सरकार साल 2025 से पहले इस पर विचार कर सकती है! कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करने के लिए मंत्रालय से सलाह मांगी गई है! केंद्र सरकार के कानून मंत्रालय से OPS पेंशन को लेकर राय मांगी गई थी!

इन केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा OPS का लाभ

| यहाँ क्लिक कर उठाए लाभ | 

पुरानी पेंशन योजना(Old Pension Scheme)

पेंशन योजना को लेकर काफी चर्चा हो रही है और सरकार ने इस पर बड़ा अपडेट जारी किया है। फिलहाल सरकार कोई नया फैसला नहीं ले रही है जिसके मुताबिक पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू किया जाए। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने हाल ही में लोकसभा में पुरानी पेंशन योजना पर बयान दिया। उन्होंने कहा कि पुरानी पेंशन योजना को वापस लाने के लिए अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। हालांकि, नेशनल पेंशन स्कीम में कुछ अहम बदलाव संभव हैं और इसके लिए एक कमेटी बनाई गई है। सरकारी कर्मचारी चाहते हैं कि पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू किया जाए। OPS Scheme News 2024

यह भी पढ़ना (Previous Post) 

पुरानी पेंशन योजना कब लागू हो सकती है?(When can the old pension scheme be implemented?)

सूत्रों की मानें तो भले ही केंद्र सरकार अभी पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर कोई ठोस जवाब नहीं दे रही है! लेकिन, जिस तरह से कर्मचारी OPS के मुद्दे पर सरकार को घेर रहे हैं, OPS Scheme News 2024

उसका असर आने वाले दिनों में देखने को मिल सकता है! यही वजह है कि केंद्र सरकार उन सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन स्कीम (OPS Pension) देने पर विचार कर सकती है, जिनके भर्ती विज्ञापन 31 दिसंबर 2003 या उससे पहले जारी हुए थे! पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय, प्रधानमंत्री कार्यालय, परमाणु ऊर्जा विभाग और अंतरिक्ष विभाग के राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के मुताबिक पुरानी पेंशन स्कीम का मुद्दा काफी बड़ा है! इस पर कानून मंत्रालय से राय मांगी गई थी! मंत्रालय के जवाब के बाद ही इस पर कोई फैसला लिया जा सकता है!

कौन से कर्मचारी OPS पेंशन के दायरे में आएंगे? (Which employees will come under the purview of OPS pension?)

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद केंद्र सरकार ने OPS पेंशन का मामला कानून मंत्रालय के अधीन कर दिया था!

वित्तीय सेवा विभाग, पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीएंडपीडब्लू)

उन कर्मचारियों को एनपीएस के दायरे से बाहर करने के लिए उचित निर्णय ले सकता है,

जिनके भर्ती विज्ञापन 01 जनवरी 2004 को या उससे पहले जारी किए गए थे और

उन्हें पुरानी पेंशन योजना के तहत शामिल किया जा सकता है! अगर मामला सुलझ जाता है तो

पेंशनभोगियों को बड़ा लाभ मिल सकता है! OPS Scheme News 2024

26000 कर्मचारियों को मिलेगा OPS लाभ(26000 employees will get OPS benefits)

राज्य के अंतर्गत नवंबर 2005 से सेवा में शामिल होने वाले कर्मचारियों की संख्या करीब 9.5 लाख है, जिन्हें पहले से ही पुरानी पेंशन योजना के तहत पेंशन दी जा रही है। पुरानी पेंशन योजना में अंतिम वेतन के 50 प्रतिशत के बराबर मासिक पेंशन दी जाती है। अब सरकार के इस फैसले से 26000 और कर्मचारियों को इस योजना का लाभ समय पर मिल सकेगा। वे भी पुरानी पेंशन योजना का चयन कर और जरूरी दस्तावेज जमा कराकर पुरानी पेंशन योजना के तहत पेंशन पा सकते हैं।

इसी तरह राज्य सरकार ने अलग-अलग राज्यों में महत्वपूर्ण खबरें जारी की हैं और कुछ राज्यों में कभी भी खबरें जारी हो सकती हैं, इसलिए अगर आप किसी दूसरे राज्य के निवासी हैं तो अपने राज्य की खबरें जरूर पढ़ें। वहीं अगर आप भी सरकारी कर्मचारी हैं तो ऐसी स्थिति में आप भी राज्य में की गई घोषणा और नियमों के अनुसार पुरानी पेंशन योजना का लाभ उठा सकेंगे।

विभाग के निर्देश में क्या है?(What is in the department’s instructions?)

जुलाई 2018 से पहले शिक्षा विभाग से सेवानिवृत्त हुए शिक्षकों को ही ओपीएस का लाभ मिलेगा।

केवल उन शिक्षकों को ओपीएस का लाभ मिलेगा जो नियमित कर्मचारी थे और जिन्होंने योगदान दिया था।

स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने वाले शिक्षकों को ओपीएस का लाभ नहीं मिलेगा।

शिक्षकों को ओपीएस का लाभ पाने के लिए आवेदन करना होगा।

पुरानी पेंशन योजना जल्द हो सकती है लागू, मिलेंगे ये लाभ(Old pension scheme can be implemented soon, these benefits will be available)

ओपीएस में पेंशन को अंतिम आहरित वेतन के आधार पर बनाया गया था!

ओपीएस में महंगाई दर बढ़ने के साथ डीए (महंगाई भत्ता) भी बढ़ता था! OPS Scheme News 2024

जब सरकार नया वेतन आयोग लागू करती है तो पेंशन भी बढ़ा देती है!

newzkatta.com

Leave a Comment