KCC Karj Mafi Scheme 2024 किसानों की बल्ले-बल्ले, इस राज्य में सभी किसानों के 2 लाख रुपए तक का केसीसी लोन माफ, देखे लाभार्थी सूचि.

KCC Karj Mafi Scheme 2024 : किसानों की बल्ले-बल्ले, इस राज्य में सभी किसानों के 2 लाख रुपए तक का केसीसी लोन माफ, देखे लाभार्थी सूचि.

KCC Karj Mafi Scheme 2024 : अगर आप किसान(Farmers) हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। आपको बता दें कि किसान कर्ज माफी पर एक बहुत बड़ी अपडेट सामने आ रही है। इस साल की शुरुआत में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने वादा किया था कि अगर उनकी पार्टी केंद्र में सत्ता में आती है तो वह किसानों का कर्ज माफ करेगी। विधानसभा चुनाव के दौरान कर्ज माफी का वादा किया गया था। हमारे देश के ज्यादातर किसान कर्ज लेते हैं और इनमें से ज्यादातर किसान कर्ज में डूब जाते हैं, विपरीत परिस्थिति के लिए सरकार समय-समय पर कई कदम उठाती है,

इस राज्य में सभी किसानों के 2 लाख रु तक लोन माफ,

| यहाँ से देखे लाभार्थी सूचि. |

इस विपरीत परिस्थिति में सरकार की तरफ से एक बड़ा कदम उठाया गया है, विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी ने किसानों की कर्ज माफी का वादा किया था, जिसे सरकार ने पूरा कर दिया है। आर्थिक समस्या को ध्यान में रखते हुए तब्लीगी मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी की सरकार ने कर्ज माफी का ऐलान किया है, तब्लीगी के मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को राज्य के किसानों के लिए 2 लाख रुपये की कर्ज माफी का ऐलान किया है।

किसानों के लिए ₹200000 तक का कर्ज माफ(Loan waiver up to ₹ 200000 for farmers)

विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस पार्टी ने किसानों की कर्ज माफी (KCC loan waiver 2024) का वादा किया था। यह वादा किसानों के हित में लिया गया था। Twitter मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी जी ने शुक्रवार को राज्य के किसानों के लिए ₹200000 तक के कर्ज माफी की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने ₹200000 तक के कृषि ऋण माफ करने का फैसला किया है। पिछली बार सरकार के 10 साल के शासन में केवल 28000 करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ किए गए थे। कृषि ऋण माफी योजना (krishi karj mafi yojana) का लाभ उठाने के लिए पिछली सरकार ने 11 दिसंबर 2018 को कट ऑफ निर्धारित किया था।

किसान कर्ज माफी योजना के लिए पात्रता (Eligibility for Kisan Karj Mafi Yojana)

अगर आप झारखंड की किसान कर्ज माफी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको झारखंड का निवासी होना चाहिए। अगर आपकी उम्र 18 साल या उससे ज्यादा है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप यानी हमारे किसान भाई-बहनों ने 31 मार्च 2020 से पहले लोन लिया है तो यह योजना आपके लिए फायदेमंद होगी। जो किसान दूसरी खेती कर रहे हैं, तो यह योजना उन्हें लाभ दे सकती है। दोस्तों, अगर आपके पास किसान क्रेडिट कार्ड है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप इस योजना से पहले किसी दूसरी योजना के तहत लोन माफ़ी का लाभ ले रहे हैं, तो यह योजना आपके लिए फायदेमंद नहीं होगी।

केसीसी लोन माफ़ी के लिए आवेदन कैसे करें?(How to apply for KCC loan waiver?)

अगर आप किसान लोन माफ़ी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो

आपको नीचे दिए गए नामांकन का पालन करना होगानया केसीसी लोन 2023

सबसे पहले आप लोन मोचन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

इसके बाद होम पेज पर आपको लोन मोचन की स्थिति देखने के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया पेज ओपन होता है जिसमें कुछ ज़रूरी स्टडीज़ पर ध्यान दिया जाता है। अब आपको अकाउंट टाइप में नॉन एनपीए के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक और पेज ओपन होता है जिसमें आपको एक छोटा सा आवेदन फॉर्म जमा करना होता है।

केसीसी लोन फॉर्म (KCC Loan Form)

इसके बाद आपको उस बैंक का चयन करना होगा जिससे आपने लोन लिया है।

अब सरकार आपके द्वारा दी गई जानकारी का अवलोकन करेगी और एक सूची जारी करेगी जिसे आप आधिकारिक वेबसाइट से देख सकते हैं। अगर आपका नाम उस लिस्ट में है तो आपका किसान ऋण माफ हो जाएगा।

newzkatta.com

Leave a Comment